लॉगिन

Exclusive: महिंद्रा XUV700 का ग्लोबल NCAP ने किया क्रैश टैस्ट, मिले 5 स्टार

XUV700 ने Global NCAP के भारतीय निर्मित कारों के परीक्षण के सबसे हालिया दौर में बड़ा स्कोर किया है. कार को बड़ों की सुरक्षा के लिए 5 सितारे और बच्चों के सुरक्षा के लिए शानदार 4 सितारे मिले हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 10, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सेफर कार्स फॉर इंडिया टैस्ट के तहत ग्लोबल एनकैप ने किया है XUV700 का क्रैश टैस्ट. यह एक प्रोयाजित टैस्ट था यानि कंपनी ने इसके लिए खर्च किया. लेकिन ग्लोबल एनकैप ने स्वयं ही उत्पादन की गई कारों का इंतज़ाम किया. XUV700 को किसी भी अन्य कार की तरह तैयार किया गया. कई सारे तार, कैमरा और सेसंर कार के अंदर और बाहर लागए गए जो क्रैश के हर आंकड़े रिकॉर्ड करने के लिए तैयार थे.    

    0892pa5o

    ग्लोबल एनकैप नियम के अनुसार कार का क्रैश 64 किमी प्रति घंटे पर किया गया. 

    टैस्ट के लिए कार को तैयार करने में कई घंटे लगते हैं क्योंकि आंकड़ों का सटीक होना बहुत ज़रूरी है. इसके लिए कार को कमरे के दूसरे छोर पर लाया गया, जहां से वह अच्छी रफ्तार पर क्रैश करती. इस्तेमाल किए गए डमीज़ नियमों के अनुसार हमेशा औसतन वज़न और कद के होते हैं. पिछली सीट पर बच्चो के डमीज़ लगाए गए, जो बच्चों की सीठ पर बैठे. यहां कंपनी द्वारा बताए गए चाइल्ड रिस्ट्रेंट सिस्टम का ही पालन किया जाता है. और हां, ग्लोबल एनकैप नियम के अनुसार कार का क्रैश 64 किमी प्रति घंटे पर किया गया.

    टैस्ट के लिए कार के AX3 वेरिंट का इस्तेमाल हुआ, एसा इसलिए क्योंकि AX3 और MX की एक जैसी कद-काठी है. लगभग सारी तैयारी करने के बाद डमीज़ के शरीर के कुछ अहम हिस्सों पर गीला पेंट लगाया गया. इससे यह आसानी से पता चलता की शरीर का कोई भाग कार के कैबिन से लगा या नहीं. इस तरह का टैस्ट करने में महीनों लग सकते हैं, कार हफ्तों में आती है, और तैयारी में लगते हैं कुछ दिन. लेकिन महज़ कुछ सेकेंड में टैस्ट हो जाता है.

    bleml5fk

    क्रैश के बाद पहली नज़र में कार आशाजनक लगी. 

    हांलाकि अभी आंकडों की सटीक जांच होनी बाकी थी लेकिन पहली नज़र में कार आशाजनक लगी. कैबिन का आकार बना रहा और डमीज़ को भी कोई नुकसान नहीं दिखा. अब बात दूसरे टैस्ट की जो होना था साइड से. एक बार फिर तैयारी लंबी चली क्योंकि सब कुछ ठीक से होना था. मौजूदा ग्लोबल एनकैप नियमों में साइड से क्रैश करना ज़रूरी नही है, लेकिन 5 स्टार इसके बिना नहीं मिलते.

    8ph1fr1c

    कार के बॉडी शेल को स्थिर रेटिंग मिली.  

    और महिंद्रा को एक बार फिर मिल गए 5 स्टार. कार को करीब से देखकर और कुछ हफ्तों पहले चेन्नई में कंपनी के लोगों से मिलकर मुझे इस बात का अंदाज़ा हो गया था. कार को बड़ों की सुरक्षा के लिए 17 में से 16.03 अंक मिले, जिसने XUV700 को 5 स्टार रेटिंग में भी काफी ऊपर ला दिया. कार के बॉडी शेल को भी स्थिर रेटिंग मिली. डमीज़ को भी चोट लगने के मामले में कम या ख़राब अक नहीं मिले. XUV700 ने बच्चों की सुरक्षा में भी 4 स्टार आराम से हासिल किए. किसी भी भारत में बनी कार के लिए यह सबसे ऊंचा स्कोर है. 49 में से 41.66 अंकों ने दिखाया कि डेढ़ साल और 3 साल के बच्चे कार में सुरक्षित रहे. 

    यह भी पढ़ें: रेनॉ ट्राइबर को ग्लोबल एनकैप से मिली प्रभावशाली 4 स्टार सुरक्षा रेटिंग

     XUV700 में सुरक्षा फीचर्स की भरमार है. इनमें से कई हैं मानक और कुछ वैकल्पिक हैं. कुल मिलाकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, आसोफिक्स, ऐबीएस और दो अगले एयरबैग्स ने ऐसा स्कोर पाने में मदद की. इनमें से कुछ को लगाना भारतीय नियमों के हिसाब से ज़रूरी है लेकिन सबको नहीं. ऊंचे वेरिएंट्स में साइड और कर्टन एयरबैग भी हैं, और सबसे महंगे मॉडल में ड्राइवर के घुटने के लिए भी एयरबैग लगा है.

    gr2aer44

    XUV700 ने ADAS सिस्टम के टैस्ट में शानदार सफलता हासिल की.  

    XUV700 के ADAS सिस्टम का भी टैस्ट हुआ जो एक एयरस्ट्रिप पर किया गया. हालांकि मौजूदा नियमों के हिसाब से ज़रूरी नहीं था क्योंकि सिर्फ AX7 वेरिएंट पर ही इसकी पेशकश की गई है. हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि XUV700 ने इस टैस्ट में शानदार सफलता हासिल की. महिंद्रा XUV700 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग पाने वाली XUV300 के बाद कंपनी की दूसरी कार है. इसके अलावा टाटा की पंच, अल्ट्रोज़ और नेक्सॉन चुनिंदा भारत में बनी कारें हैं जिनको यह गौरव प्राप्त हुआ है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें