लॉगिन

क्या होता है टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और क्या हैं इसके फायदे

हम आपको यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम क्या है और यह आपके ड्राइविंग अनुभव को बेहतर और सुरक्षित कैसे बनाता है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 25, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कारों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) फीचर आपको टायरों में हवा के दबाव के बारे में बताता है. यह आपको पहले ही आगाह कर देता है कि कार में पंचर होने की संभावना है. गलत व्हील अलाइंमेंट, पंचर, टूटी सड़कें या टूटे हुए अलॉय व्हील जैसे कई कारण हैं जो कार के टायर में हवा के दबाव को कम कर सकते हैं. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम कई तरह के सेंसर्स के साथ काम करता है जो आपको टायर के पंचर के बारे में बताता है. जबकि टीपीएमएस फीचर वाली पुरानी कारें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर केवल चेतावनी देती थीं, नई कारें आपको हर टायर पर सटीक दबाव स्तर बताती हैं.

    यह भी पढ़ें: भारत में बिकने वाले टायरों के लिए नए नियमों पर सरकार ने जारी किया प्रस्ताव

    4rsq2pp4

    इंडायरेक्ट टीपीएमएस बताता है कि कार के किस टायर में हवा का दबाव कम है.

    अधिक किफायती और मेंटेन करने में आसान, एक इंडायरेक्ट टीपीएमएस असल में गति सेंसर्स का एक सेट है जो एंटी-लॉक ब्रेक (एबीएस) सिस्टम के साथ काम करता है. सेंसर हर पहिए की घूमने की दर को मापते हैं, जिसके आंकड़े एक कंप्यूटर सिस्टम भेजे जाते हैं. कंप्यूटर एक पहिये के डेटा की तुलना दूसरे पहिये से करता है और हर पहिये की गति के आधार पर यह निर्धारित करता है कि कौन सा पहिया दूसरे पहियों की तुलना में तेजी से घूम रहा है. इससे पता चलता है कि किस टायर में हवा कम है, जिसका संकेत इंस्ट्रूमेंट कंसोल पर दिया जाता है.

    r36u5iag

    डायरेक्ट टीपीएमएस से आप हर टायर का सटीक दबाव जांच पाते हैं.

    डायरेक्ट टीपीएमएस आपकी कार पर टायर के दबाव के अधिक सटीक आंकड़े बताता है. यहां सेंसर हर टायर के अंदर लगे होते है जिसकी वजह से आप हर टायर का दबाव जांच पाते हैं. एक कम फुलाया हुआ टायर आपकी कार के प्रदर्शन और माईलेज को प्रभावित कर सकता है, साथ ही टायर के जीवन को भी कम कर सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें