लॉगिन

अगस्त 2022 पैसेंजर वाहनों की बिक्री में हुई वृद्धि, दोपहिया की बिक्री अभी भी कम

अगस्त 2021 की तुलना में संचयी वाहन रिटेल में साल-दर-साल 8.31% की वृद्धि हुई, हालांकि पूर्व-महामारी यानी अगस्त 2019 की तुलना में संख्या अभी भी कम थी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 8, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने अगस्त 2022 के महीने के लिए बिक्री के आंकड़े जारी किए, जिसमें महीने में 15,21,490 वाहनों की बिक्री का खुलासा हुआ है. अगस्त 2021 और अगस्त 2020 की तुलना में यह संख्या साल-दर-साल बढ़ रही है, हालांकि पूर्व-महामारी 2019 की तुलना में यह अभी भी कम है.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने लगातार दूसरे महीने अपनी सबसे ज्यादा एसयूवी की बिक्री दर्ज की

    अगस्त '2022 के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, FADA के अध्यक्ष, मनीष राज सिंघानिया ने कहा, "ऑटो रिटेल ने अगस्त '22 के महीने में 8% की संपूर्ण वृद्धि देखी है. अगस्त त्योहारों के मौसम के लिए दरवाजा खोलता है. डीलरों को अगस्त में अच्छी गणेश चतुर्थी की उम्मीद थी, लेकिन अब तक के परिणाम उत्साहजनक नहीं रहे हैं. अच्छे मानसून के बावजूद, गणपति के दौरान त्योहारी सीजन की शुरुआत धुंध के साथ हुई. अगस्त'19 की तुलना में जो एक पूर्व-कोविड महीना था के मुकाबले कुल वाहन रिटेल में -7% की गिरावट आई, जहां पैसेंजर वाहन ने 41% की वृद्धि के साथ शानदार प्रदर्शन किया, वहीं कार्मशियल वाहन भी 6% की वृद्धि के साथ सकारात्मक हो गए हैं और इस तरह कोविड के प्रभाव से उभर रहे हैं. अन्य सभी खंड क्रमशः 2 व्हीलर, 3व्हीलर और ट्रैक्टरों में -16%, -1% और -7% की गिरावट देखने को मिली है.

    undefined

    FADA ने महीने के लिए कुल बिक्री में साल-दर-साल 8.31% की वृद्धि दर्ज की, हालांकि अगस्त 2019 की तुलना में अंतिम संख्या 7.45% कम थी.

    यात्री वाहनों ने हालांकि पूर्व-महामारी के स्तर पर 41.35% की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ मजबूत वृद्धि देखी, जबकि अगस्त 2021 में साल-दर-साल 6.51% की वृद्धि हुई है. मारुति बाजार में शीर्ष विक्रेता बनी रही, इसके बाद क्रमश: ह्यून्दे, टाटा, महिंद्रा और किआ का स्थान रहा. पिछले दो में साल-दर-साल बिक्री में मामूली गिरावट देखी गई, जबकि बाद के तीन में साल-दर-साल संख्या में वृद्धि देखी गई.

    undefined

    सिंघानिया ने कहा “पीवी सेगमेंट में तेजी जारी है (6.5% YoY बढ़ता है) क्योंकि प्रवेश स्तर को छोड़कर वाहनों की सभी उपश्रेणियों की मांग मजबूत बनी हुई है. यह नए फीचर-समृद्ध लॉन्चों से भी सहायता प्राप्त है जो उद्योग में पिछले कुछ महीनों से देखे जा रहे हैं. सेमी-कंडक्टर की कमी धीरे-धीरे खत्म होने के साथ वाहन उपलब्धता में निश्चित रूप से सुधार हुआ है, लेकिन उच्च फीचर्स वाले वेरिएंट में उच्च मांग के कारण प्रतीक्षा अवधि बनी हुई है.”

    इस बीच दोपहिया वाहनों की बिक्री ने अगस्त 2021 में 10,74,266 इकाइयों के साथ 8.52% की वृद्धि दर्ज की, हालांकि संख्या अभी भी पूर्व-महामारी अगस्त 2019 से  कम रही. हीरो 3 लाख वाहनों की बिक्री के साथ देश में सबसे अधिक बिकने वाली दोपहिया कंपनी के रूप में मजबूती से बनी हुई है, जिसके बाद होंडा, टीवीएस, बजाज और सुजुकी का नंबर आता है. 

    undefined

    सिंघानिया ने दोपहिया को लेकर कहा “दोपहिया सेगमेंट में 8.5% साल-दर-साल की वृद्धि हुई है, यह भारत के खराब प्रदर्शन के कारण कोविड ब्लूज़ का सामना करना जारी रखता है और अभी भी 2019 के स्तर से ऊपर नहीं है. कीमतों में बढ़ोतरी के कारण यह अधिकांश प्रवेश स्तर के ग्राहकों की पहुंच से बाहर हो गए हैं. अनिश्चित मानसून के साथ फसल की प्राप्ति कम रही है और बाढ़ जैसी स्थिति ने ग्राहकों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया है.”

    अगस्त 2021 में 54,107 इकाइयों और अगस्त 2019 में 63,259 इकाइयों के मुकाबले 67,158 इकाइयों की संचयी बिक्री के साथ पूर्व-महामारी के स्तर की तुलना में कार्मशियल वाहन हरे रंग में थे. इस बीच अगस्त 2021 में तिपहिया वाहनों की बिक्री में 83.14% की वृद्धि दर्ज की गई, जो पूर्व-महामारी 2019 की तुलना में मामूली 0.66% की गिरावट के साथ है.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 8, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें