लॉगिन

अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता फिस्कर 2023 में भारत में शुरू करेगी बिक्री

फिस्कर अगले जुलाई से भारत में अपनी ओशन इलेक्ट्रिक एसयूवी की बिक्री शुरू करेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फिस्कर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि अमेरिकी स्टार्टअप फिस्कर इंक अगले साल जुलाई में भारत में अपनी ओशियन इलेक्ट्रिक स्पोर्ट-यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की बिक्री शुरू करेगी और कुछ वर्षों के भीतर भारत में स्थानीय रूप से अपनी कारों का निर्माण शुरू कर सकती है.

    हेनरिक फिस्कर ने नई दिल्ली में एक साक्षात्कार में कहा, भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 2025-26 तक तेज हो जाएगी, यह कहते हुए कि कंपनी पहले-प्रस्तावक लाभ को सुरक्षित करना चाहती है.

    Fisker

    फिस्कर ने कहा, "आखिरकार, भारत पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगा. यह अमेरिका, चीन या यूरोप जितना तेज नहीं हो सकता है, लेकिन हम यहां आने वाले पहले लोगों में से एक बनना चाहते हैं."

    इलेक्ट्रिक कारें वर्तमान में भारत की लगभग 3 मिलियन वार्षिक कारों की बिक्री का केवल 1% हिस्सा हैं, अपर्याप्त चार्जिंग बुनियादी ढांचे और उच्च बैटरी लागत धीमी गति से बदलाव के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार हैं.

    सरकार जो 2030 तक इस हिस्सेदारी को 30% तक बढ़ाना चाहती है, स्थानीय स्तर पर अपने ईवी और संबंधित भागों के निर्माण के लिए कंपनियों को अरबों डॉलर के प्रोत्साहन की पेशकश कर रही है.

    फ़िस्कर प्रतिद्वंद्वी टेस्ला इंक ने अपनी कारों के लिए कम आयात शुल्क सुरक्षित करने में विफल रहने के बाद अपनी भारत में प्रवेश योजना को रोक दिया था. फ़िस्कर की तरह, यह पहले स्थानीय विनिर्माण के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले बाजार का परीक्षण करने के लिए वाहनों का आयात करना चाहती थी.

    Fisker

    जबकि फ़िस्कर ने स्वीकार किया कि भारत में वाहनों को आयात करना "बहुत महंगा" है, उन्होंने कहा "कंपनी अपने ब्रांड के निर्माण के लिए महासागर का उपयोग करना चाहती है, इसके प्रीमियम मूल्य निर्धारण की संख्या सीमित होने की संभावना है."

    संयुक्त राज्य अमेरिका में ओशियन लगभग $37,500 डॉलर में बिकती है, लेकिन इसे भारत में आयात करने से रसद लागत और 100% आयात कर जुड़ जाएगा. यह इसे बाजार में अधिकांश खरीदारों की पहुंच से बाहर कर देगा, जहां बेची जाने वाली अधिकतर कारों की कीमत 15,000 डॉलर से कम है.

    फिस्कर ने कहा "आखिरकार, यदि आप भारत में कुछ करना चाहते हैं, तो आपको यहां एक वाहनों का निर्माण शुरू करना होगा या कम से कम कुछ कारों को यहां आयात करना होगा."

    उन्होंने कहा कि "कंपनी की अगली ईवी - छोटी, पांच सीटों वाली कार है, जिसका भारत में उत्पादन के लिए विचार किया जा रहा है, लेकिन यह 2026 से पहले संभव नहीं है."

    उन्होंने कहा, "अगर हम भारत में स्थानीय स्तर पर 20,000 हज़ार डॉलर से कम में उस वाहन को मंगा सकते हैं, तो यह आदर्श होगा. तब मुझे लगता है कि हमें एक निश्चित मात्रा और बाजार हिस्सेदारी मिल जाएगी."

    फिस्कर ने कहा कि "भारत में प्लांट स्थापित करने के लिए सालाना कम से कम 30,000 से 40,000 कारों की बिक्री की आवश्यकता होगी."

    Fisker

    उन्होंने कंपनी द्वारा आवश्यक समझे जाने वाले निवेश के आकार पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन कहा कि "50,000 कारों की वार्षिक उत्पादन क्षमता वाला एक प्लांट स्थापित करने पर भारत में $800 मिलियन डॉलर की लागत आएगी."

    फिस्कर का मैग्ना इंटरनेशनल के साथ एक अनुबंध निर्माण समझौता है जो अपनी ऑस्ट्रियाई इकाई में महासागर का उत्पादन करेगा और इसे भारत भेज देगा. इसका PEAR बनाने के लिए फॉक्सकॉन के साथ भी एक समझौता है.

    उन्होंने कहा कि "कंपनी नई दिल्ली में एक शोरूम खोलने के लिए रियल एस्टेट क्षेत्र की तलाश कर रही है और इसके वैश्विक उत्पादन के लिए ऑटो कलपुर्जों के आपूर्तिकर्ताओं से मिल रही है. उन्होंने कहा " हम भारत में प्रवेश से पहले ही कुछ रिश्ते बनाना शुरू कर रहे हैं." 

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें