लॉगिन

फोर्ड इंडिया ने चेन्नई प्लांट के कर्मचारियों को अंतिम समझौता प्रस्ताव दिया

फोर्ड ने अपना अंतिम पैकेज चेन्नई कार फैक्ट्री यूनियन को प्रस्तुत किया है और कंपनी ने कहा है कि यह 5 सितंबर 2022 से 23 सितंबर 2022 तक वैध होगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 7, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स


    फोर्ड इंडिया ने अपने चेन्नई प्लांट के कर्मचारियों को 'अंतिम' निपटान प्रस्ताव दिया है, इसे स्वीकार करने के लिए 23 सितंबर 2022 की समय सीमा की पेशकश की है. अमेरिकी कार निर्माता, जिसने पिछले साल भारत में वाहनों के निर्माण को रोकने की अपनी योजना की घोषणा की थी, प्लांट के कर्मचारियों के लिए पैकेज के संबंध में चेन्नई फोर्ड कर्मचारी संघ (सीएफईयू) के साथ लगातार असफल बातचीत कर रही है. अब, फोर्ड ने अपना अंतिम पैकेज चेन्नई कार फैक्ट्री यूनियन को प्रस्तुत किया है और कंपनी ने कहा है कि यह 5 सितंबर 2022 से 23 सितंबर 2022 तक वैध होगा.

    अपने आधिकारिक बयान में, फोर्ड इंडिया ने कहा, "कंपनी ने हमेशा अपने कर्मचारियों की देखभाल की है और जहां तक ​​संभव हो उनकी मदद करने के लिए कदम उठाए हैं. दुर्भाग्य से, कंपनी के निष्पक्ष पैकेज पर बातचीत करने के प्रयासों के परिणाम नहीं मिले हैं क्योंकि संघ के अनुचित मांगें (सेवा के पूरे वर्ष में औसतन 215 समकक्ष दिनों की मजदूरी). यूनियन यह मानने में भी विफल रही कि कोई भी कंपनी जिसने महत्वपूर्ण संचित नुकसान के कारण उत्पादन बंद करने का फैसला किया है और आगे कोई स्थायी रास्ता नहीं है, वह ऐसी मांगों को पूरा नहीं कर सकती है."

    वैकल्पिक रूप से फोर्ड प्लांट के लिए एक उपयुक्त खरीदार खोजने की कोशिश कर रहा है, हालांकि, जैसा कि अभी तक नहीं हुआ है, कार निर्माता ने कर्मचारियों को अंतिम समझौता प्रस्ताव शुरू करने का फैसला किया है. फोर्ड इंडिया का कहना है कि औसतन समझौता सेवा के प्रति वर्ष सकल वेतन के 130 दिनों के बराबर है. पैकेज रु.33 लाख की न्यूनतम राशि से लेकर से अधिकतम सीमा रु. 85 लाख है, जो प्रति कर्मचारी औसतन रु.41 लाख है.

    Ford

    फोर्ड का कहना है, "कंपनी कर्मचारियों को 5 सितंबर, 2022 से 23 सितंबर, 2022 तक वैध अंतिम विच्छेद निपटान प्रस्ताव को स्वीकार करने और साइन-अप करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करती है, अपने स्वयं के और उनके लिए परिवार का भविष्य. इसके अलावा, अंतिम समझौता प्रस्ताव लेने वाले कर्मचारियों को 30 सितंबर, 2022 तक मजदूरी का भुगतान किया जाएगा."

    समय सीमा के बाद फोर्ड का कहना है कि अगर कंपनी कर्मचारियों की छंटनी करती है और वैधानिक मुआवजे का भुगतान करती है, तो कर्मचारी केवल सेवा के प्रत्येक पूरे वर्ष के 15 दिनों के वेतन के हकदार होंगे.

    g8k7hvgs

    इससे पहले अगस्त 2022 में फोर्ड इंडिया ने गुजरात के साणंद में पूर्व के विनिर्माण संयंत्र के अधिग्रहण के लिए टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएमएल) के साथ एक यूनिट ट्रांसफर एग्रीमेंट (यूटीए) पर हस्ताक्षर किए. समझौते में पूरी भूमि और भवन, वाहन निर्माण सुविधा के साथ-साथ मशीनरी और उपकरण शामिल हैं. इसमें साणंद संयंत्र में कार्यरत फोर्ड इंडिया के सभी योग्य कर्मचारियों का टाटा मोटर्स में ट्रांसफर करना भी शामिल है. भारतीय ऑटो दिग्गज ने फोर्ड से रु.725.7 करोड़ करों को छोड़कर प्लांट हासिल किया. कंपनी ने एक बयान में कहा दोनों कंपनियों ने 30 मई, 2022 को त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 7, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें