लॉगिन

Rs. 17.41 करोड़ है इस शानदार मर्सडीज़ की कीमत, महज़ 6 सेकंड में 200 kmph की स्पीड

2017 फ्रैंकफर्ट ऑटो शो में मर्सडीज़-एएमजी ने ये शानदार कार शोकेस की है जिसका नाम प्रोजैक्ट वन है. बेहद तेज रफ्तार ये कार सिर्फ और सिर्फ 6 सेकंड में ही 0-200 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ती है. मर्सडीज़ इस कार की सिर्फ 275 यूनिट ही बनाएगी और हर एक की कीमत 17.41 करोड़ रुपए रखी गई है. जानें और क्या है खास?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 12, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मर्सडीज़-एएमजी प्रोजैक्ट वन 1000 बीएचपी पावर जनरेटी करती है
  • 4 इलैक्ट्रिक मोटर्स और 1.6-लीटर वी6 टर्बो इंजन कार को ये पावर देते हैं
  • आम सड़को पर चलने वाली ये मर्सडीज़-एएमजी की फॉर्मुला वन कार है
मर्सडीज़ ने 2017 फ्रैंकफर्ट ऑटो शो में अपनी बेहद महंगी लेकिन शानदार स्टाइल और दमदार इंजन वाली कार शोकेस की है. मर्सडीज़-एएमजी प्रोजैक्ट वन नाम की इस कार ने ऑटो शो में सबकी निगाहें अपनी ओर खींच ली है. प्रोजैक्ट वन फॉर्मुला वन जैसी दिखने वाली कार है और कंपनी ने इस कार में 1.6-लीटर का टर्बोचार्ज्ड वी6 इंजन लगाया है. बिल्कुल ऐसा ही इंजन कंपनी ने अपनी फॉर्मुला वन कार में भी लगाया है. इसके साथ ही कार में 4 इलैक्ट्रिक मोटर भी लगाई गई हैं जो 1000 बीएचपी पावर जनरेटी करती हैं, इसके बाद भी कार का कुल वजन 1000 किलोग्राम ही है.
 
mercedes amg project one
कंपनी ने इस कार में 1.6-लीटर का टर्बोचार्ज्ड वी6 इंजन लगाया है
 
मर्सडीज़-एएमजी प्रोजैक्ट वन का मैकेनिज़्म बेहतरीन है और इसके इंजन पावर और बैटरी पावर को फ्रंट और रियर व्हील तक अलग-अलग रूप से पहुंचाया जाता है. यह कार इतनी तेज रफ्तार है कि 6 सेकंड से भी कम समय में यह कार 0 से 200 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ लेती है. प्रोजैक्ट वन की टॉप स्पीड 350 किमी/घंटा है. इस कार को बनाने में फॉर्मुला वन टैक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है और इसके प्रंट में बैटरी को समान भार के हिसाब से कार में लगाया गया है. कंपनी ने कार में नए डबल क्लच गियरबॉक्स की जगह ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है.

ये भी पढ़ें : मर्सडीज़ ने लॉन्च की भारत में अपनी सबसे तेज रफ्तार कार GT R, महज़ 3.5 सेकंड में 100 kmph​
 
mercedes amg project one
कार में 4 इलैक्ट्रिक मोटर भी लगाई गई हैं जो 1000 बीएचपी पावर जनरेटी करती हैं
 
दुनियाभर में बेचने के निए कंपनी सिर्फ 275 प्रोजैक्ट वन कारें बनाएगी और हर एक की कीमत 17.41 करोड़ रुपए है. इस कार के एक्सटीरियर को कंपनी ने बेहतरीन डिज़ाइन और शानदार लुक के साथ पेश किया है. इंटीरियर की बात करें तो कार में बेसिक फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन ये बेसिक फीचर्स 17.41 करोड़ कीमत के हिसाब से देखिए... कार की स्टीयरिंग व्हील पूरी तरह हाईटैक है. तूफानी रफ्तार वाली इस कार को लेकर मर्सडीज़ का कहना है कि इस कार को रोजाना यूज के हिसाब से चलाया जा सकता है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें