लॉगिन

10वें दिन लगातार बढ़ीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, दिल्ली में पेट्रोल Rs. 77 के पार

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85 रुपए/लीटर से नीचे है, वहीं डीजल के दाम 72.76 रुपए/लीटर तक पहुंच गए हैं. टैप कर जानें महानगरों में प्रति लीटर दाम?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 23, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड महंगाई छू रहे हैं और रोज़ाना इंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद से इन कीमतों में कोई खास गिरावट नहीं आई है. पेट्रोल डीजल अबतक की सबसे ज़्यादा कीमत पर बिक रहा है. 23 मई को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85 रुपए/लीटर से थोड़ा सा ही नीचे रह गया है, वहीं डीजल के दाम 72.76 रुपए/लीटर तक पहुंच गए हैं. इसका सबसे बड़ा कारण अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों का आसमान छूना है जो 2014 के बाद पहली बार इतनी ज़्यादा कीमत पर गया है. भारत में बुधवार को पेट्रोल की कीमत में 29-32 पैसा/लीटर का इज़ाफ हुआ, वहीं डीजल की कीमत में यह बढ़ोतरी 26-28 पैसा/लीटर है.

    ये भी पढ़ें : 19 दिन के ब्रेक के बाद बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने कहां पहुंची प्रति लीटर कीमत
     
    आज सुबह 6 बजे के बाद से दिल्ली में पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत 77.17 रुपए थी, इसके साथ ही कोलकाता में यह कीमत 79.83 रुपए/लीटर, चेन्नई में 80.11 रुपए/लीटर और मुंबई में 84.99 रुपए/लीटर है. डीजल की कीमतों के बारे में भी आपको बता दें दिल्ली में डीजल 68.34 रुपए/लीटर बिक रहा है, वहीं कोलकाता में डजल 70.89 रुपए/लीटर, चेन्नई में 72.14 रुपए/लीटर और मुंबई में यह कीमत 72.76 रुपए/लीटर पर पहुंच चुकी है. जहां सरकार पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमतों की तरफ ध्यान भी नहीं दे रही है, वहीं बढ़ी हुई कीमतें वाहन चालाने वाले सभी लोग भुगत रहे रहे है.

    ये भी पढ़ें : अबतक की सबसे महंगी कीमत पर पहुंचा पेट्रोल-डीजल, जानें आज के प्रति लीटर दाम
     
    इसी हफ्ते की शुरुआत में फिक्की -एफआईसीसीआई- और असोचम ने भारत सरकार से डीजल-पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी को तत्कारल कम करने की अपील की है. भारतीय नजता पार्टी के प्रेसिडेंट अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि सरकार जल्द ही इंधन की बढ़ती कीमतों को काबू करने में सक्षम होगी. भारत सरकार ने नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2016 के बीच 9 बार एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ाई थी और उस समय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम भी कम थे. सरकार ने सिर्फ 1 बार इंध की कीमतों में 2 रुपए की कटौती की थी. आजकल रोज़ाना पेट्रोल-लीजल की कीमतों में बदलाव आता है जो जून 2017 से लागू किया गया है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें