लॉगिन

जेनेवा मोटर शो 2018: जगुआर 1 मार्च को शोकेस करेगी पहली E-कार, इनती खास है आई-पेस

जगुआर ने इलैक्ट्रिक वाहनों के घेरे में छलांग लगाई है और जेनेवा मोटर शो 2018 में अपनी पहली इलैक्ट्रिक एसयूवी आई-पेश का डेब्यू करने वाली है. कंपनी ने पहली बार इस कॉन्सेप्ट एसयूवी को नवंबर 2016 में पेश किया था. जगुआर ने पूरी तरह इसलैक्ट्रिक कार आई-पेस के केबिन को यूनीक बनाया है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 26, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जगुआर ने इलैक्ट्रिक वाहनों के घेरे में छलांग लगा दी है और कंपनी जेनेवा मोटर शो 2018 में अपनी पहली पूरी तरह इलैक्ट्रिक एसयूवी आई-पेस का डेब्यू करने वाली है. कंपनी ने पहली बार इस कॉन्सेप्ट एसयूवी को नवंबर 2016 में पेश किया था. कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर को वैसा ही रखा है जैसा कॉन्सेप्ट में दिखाया गया था क्योंकि कई बार ये कार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई है. कंपनी ने कार में पतले एलईडी हैडलैंप्स, हनीकॉम्ब पैटर्न की ग्रिल चौड़ा सेंट्रल एयरडैम दिया है. कंपनी ने इस कार को बेहतरीन इंटीरियर और एक्सटीरियर दिया है और लुक के साथ स्टाइल के मामले में ये कार बेहद एडवांस होगी. कंपनी इस कार की 200 से भी ज़्यादा प्रोडक्शन तैयार कर चुकी है.
     
    jaguar i pace
    जगुआर ने पूरी तरह इसलैक्ट्रिक कार आई-पेस के केबिन को यूनीक बनाया है
     
    जगुआर ने पूरी तरह इसलैक्ट्रिक कार आई-पेस के केबिन को यूनीक बनाया है और इसका सेंट्रल कंसोल कॉन्सेप्ट कार से बिल्कुल मिलता-जुलता है. इसके साथ ही कार में बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसमें ज़्यादातर इन-कार कंट्रोल दिया है. इस कार को लेकर जगुआर के डिज़ाइन डायरेक्टर इआन कैलम ने कहा कि, “जब हमने 2016 में इस कार को पेश किया था, तबसे ही इस पल का इंतज़ार किया जा रहा था. यह कार ना सिर्फ जगुआर का एक और शानदार उत्पाद है बल्की बाज़ार में हलचल भी मचाने वाला है. इससे पहले किसी कार के लॉन्च को लेकर मैं इतना उत्साहित नहीं था, दुनिया इस कार के बारे में और भी जानना चाहती है और हम भी ये दिखाने के लिए बेकरार हैं कि इस कार से हमने क्या हासिल किया है.”

    ये भी पढ़ें : ABB ने नीति आयोग में स्थापित किया फास्ट चार्जिंग स्टेशन, जानें क्या बोले नितिन गडकरी
     
    jaguar i pace
    कई बार ये कार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई है
     
    जगुआर आई-पेस में दो पर्मानेंट मैगनेट मोटर लगाई गई हैं जो कुल मिलाकर 395 bhp पावर और 700 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है. ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम वाली ये कार सिर्फ 5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इस कार को 500 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने आई-पेस में 90 kWh लीथियम इऑन बैटरी लगाई है जिसे महज़ 45 मिनट में ही 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है. 1 मार्च को कंपनी कार से पर्दा हटाएगी और 6 मार्च 2018 को इसे जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया जाएगा. हमारा मानना है कि कंपनी आई-पेस की बुकिंग भी उसी वक्त शुरू करेगी और 2018 के मध्य तक इस कार की डिलिवरी भी शुरू कर दी जाएंगी.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: टाटा ने पेश की इलैक्ट्रिक स्पोर्ट कार रेसिमो, जानें कितनी दमदार है ये 2 सीटर
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय जगुआर मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें