लॉगिन

30,000 डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों से बदलने की तैयारी में है सरकार: रिपोर्ट

केंद्र सरकार अगले 2-3 वर्षों में 30,000 डीजल से चलने वाली बसों को इलेक्ट्रिक बसों से बदलने की मांग कर रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 20, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर झुकाव हर दिन बढ़ता जा रहा है और हम हमेशा से जानते थे कि सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की ओर अग्रसर होगा. इस वक्त कई राज्य सरकारें धीरे-धीरे अपने सार्वजनिक परिवहन बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों को पेश कर रही हैं, केंद्र सरकार अब कथित तौर पर अगले 2-3 वर्षों में 30,000 डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों से बदलने की मांग कर रही है, जिससे बस निर्माताओं को रु. 28,000 करोड़ के व्यापार का लाभ मिलेगा.

    Tataटाटा मोटर्स कई राज्य सरकारों को इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति करती रही है

    कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के अनुसार, कार्यक्रम का आकार समय के साथ तीन गुना से अधिक बढ़ सकता है. एक अन्य प्रकाशन से बात करते हुए, सीईएसएल के एमडी महुआ आचार्य ने कहा कि बसें सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से सबसे अधिक प्रभाव का क्षेत्र हैं, जिसमें ईवी बेड़े के आकार को लगभग 1,00,000 इकाइयों तक विस्तारित करने की क्षमता है. आचार्य ने कहा, "यह (1,00,000 यूनिट) बहुत संभव है. सार्वजनिक परिवहन बसों को इलेक्ट्रिक में बदलने से कच्चे तेल के आयात को कम करने में काफी मदद मिलेगी, जो सरकार की प्राथमिकता है."

    हालांकि, चुनौतियों के मुख्य क्षेत्रों में से एक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी है, क्योंकि भले ही चार्जर बस डिपो में स्थापित किए जा सकते हैं, ऐसे भार को संभालने के लिए ग्रिड को अपग्रेड करने की आवश्यकता होगी. आचार्य ने चार्जिंग सॉल्यूशंस के बारे में बात करते हुए कहा, "हम डिपो का आकलन करते हैं, ट्रांसफॉर्मर की जांच करते हैं, रूट्स का अध्ययन करते हैं और फिर राज्यों में मांग को कम लागत के हिसाब से जोड़ते हैं." उन्होंने कहा, "इस लागत (ट्रांसफॉर्मर और केबल लाइनों के उन्नयन की) का सामाजिककरण नहीं किया जा सकता है."

    Switchस्विच मोबिलिटी ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस पेश की है

    सीईएसएल द्वारा इस साल की शुरुआत में जारी एक निविदा के अनुसार, एक इलेक्ट्रिक बस डीजल से चलने वाली बसों की तुलना में 27 प्रतिशत कम चलने की दर और सीएनजी से चलने वाली बसों की तुलना में 23 प्रतिशत कम दरों की मांग करती है, यहां तक ​​कि प्रोत्साहन में फैक्टरिंग से पहले भी. भारतीय सड़कों पर प्रतिदिन 16 लाख से अधिक बसें चलती हैं और उनमें से अधिकांश डीजल चालित हैं, इलेक्ट्रिक बसों के त्वरित कदम से न केवल एक स्वच्छ वातावरण मिलेगा, बल्कि एक अधिक लाभदायक संचालन भी होगा.

    सूत्र: ईटी ऑटो

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें