लॉगिन

एसयूवी पर लगने वाला जीएसटी: जानें कौन सी कारों पर लगेगा सबसे अधिक टैक्स

GST परिषद ने सभी राज्यों में टैक्स की उच्चतम दर (GST और उपकर) के लिए कौन सी SUVs योग्यता प्राप्त करती हैं, इसकी एक राष्ट्रव्यापी परिभाषा प्रदान की है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कारों पर टैक्स बॉडी की शैली,इंजन, लंबाई, कीमत , सहित अन्य चीज़ों के आधार पर अलग-अलग लगता है. अपनी सबसे हालिया बैठक में, GST परिषद ने इस बात पर कुछ स्पष्टता दी है  कि कौन सी कारें सबसे ज्यादा टैक्स के लिए GST के दायरे में SUVs के रूप में योग्य होंगी. भारत में एसयूवी सबकॉम्पैक्ट (उप 4m सेगमेंट) से लेकर फुल साइज़ लक्जरी पांच और सात सीट वाली एसयूवी तक हैं, इसलिए विभिन्न मॉडलों को अलग तरह से प्रभावित किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: जीएसटी काउंसिल ने साफ की एसयूवी की परिभाषा, लगने वाले टैक्स की जानकारी दी

    सबसे पहले, देखते हैं कि जीएसटी के दायरे में एसयूवी के रूप में क्या योग्य है. जीएसटी परिषद का कहना है कि एक वाहन को एसयूवी के योग्य होने के लिए इसकी लोकप्रिय रूप से एक एसयूवी के रूप में पहचान होनी चाहिए, जिसकी लंबाई 4,000 मिमी से अधिक हो, इंजन की क्षमता 1500 सीसी से अधिक हो और इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी से अधिक हो. इन सभी मानदंडों को पूरा करने वाले वाहन जीएसटी कानूनों की नजर में एसयूवी के रूप में योग्यता प्राप्त करते हैं और टैक्स की उच्चतम दर यानी 28 प्रतिशत जीएसटी और 22 प्रतिशत सेस या कुल 50 प्रतिशत टैक्स को आकर्षित करेंगे. इन मानदंडों को पूरा नहीं करने वाले वाहनों पर वर्तमान जीएसटी नियमों के अनुसार 28 प्रतिशत जीएसटी के अतिरिक्त सेस की कम दरें लगेंगी.

    Brezzaनए स्पष्टीकरण के अनुसार एसयूवी को जीएसटी के तहत उच्चतम टैक्स स्लैब के लिए योग्यता प्राप्त करने के लिए तीन मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है


    सभी चार मानदंडों को ध्यान में रखते हुए, भारत में बिक्री पर कोई भी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी जीएसटी के लिए एसयूवी के दायरे में नहीं आनी चाहिए. इस सेग्मेंट के सभी मॉडल 4-मीटर से कम लंबाई के हैं और 1500 सीसी के नीचे  के इंजन की पेशकश करते हैं, इस प्रकार उन दो मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं जो उन्हें एसयूवी के रूप में योग्य बनाते हैं.

    एक सेगमेंट में आगे बढ़ते हुए, क्रेटा, सेल्टॉस, कुशक, टाइगुन, एस्टर, ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हायराइडर जैसी एसयूवी भी एसयूवी की योग्यता प्राप्त करने के सभी मानदंडों को पूरा नहीं करती हैं, जबकि ये सभी मॉडल 4 मीटर से अधिक हैं, इंजन क्षमता अभी भी 1500cc से नीचे है, जिसका अर्थ है कि इन मॉडलों पर उच्चतम टैक्स योग्य ब्रैकेट के तहत कर नहीं लगाया जाना चाहिए.

    दिलचस्प बात यह है कि थार जीएसटी परिषद द्वारा निर्धारित एसयूवी की परिभाषा को पूरा नहीं करती है. हालांकि यह 1500 सीसी से अधिक के इंजन के लिए मानदंडों को पूरा करती है, 170 मिमी से अधिक की ग्राउंड क्लीयरेंस और एसयूवी के रूप में लोकप्रिय रूप से पहचानी जाती है, यह 4-मीटर को पूरा नहीं करती है. वर्तमान थार की लंबाई 3985 मिमी है, जिसका अर्थ है कि यह आकार के मानदंडों को पूरा नहीं करती है.

    Toyotaअधिकांश कॉम्पैक्ट एसयूवी सभी मानदंडों को पूरा नहीं करती हैं, हालांकि एक्सयूवी700, स्कॉर्पियो-एन और हेक्टर जैसे बड़े मॉडल योग्य होंगे


    स्कॉर्पियो, क्लासिक, स्कॉर्पियो और एक्सयूवी700 सभी चार मानदंडों को पूरा करते हैं और इस प्रकार उच्चतम टैक्स दरों के दायरे में आएंगे.मिड-साइज़ सेगमेंट अल्कज़ार और हेक्टर जैसे मॉडल के साथ दिलचस्प हो जाता है. पेट्रोल अल्काज़र जीएसटी और सेस के उच्चतम स्लैब के तहत कर लगाने की सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है, जबकि डीजल मॉडल योग्य नहीं है, क्योंकि यहां 1.5 डीजल इंजन दिया गया है. हेक्टर एसयूवी मानदंड आवश्यकताओं को पूरा करने वाले डीजल के साथ एक समान नाव में है, जबकि पेट्रोल सेस -1500 सीसी है और आवश्यकता को पूरा नहीं करती है.

    टाटा की हैरियर और सफारी उच्चतम टैक्स दरों का दर्जा प्राप्त करने के लिए सभी मानदंडों को पूरा करते हैं, जैसे कि ह्यून्दे टूसॉन करती है. इस बीच जीप कम्पस डीजल पर उच्चतम टैक्स की दर को आकर्षित करेगी क्योंकि पेट्रोल इंजन क्षमता मानदंडों को पूरा नहीं करेगा. वहीं मेरिडियन उच्चतम टैक्स दर को आकर्षित करेगी.

    77ifv47sकुछ मॉडल इंजन विकल्पों में से एक के लिए उच्चतम टैक्स स्लैब के लिए योग्यता प्राप्त करते हैं लेकिन अन्य नहीं; कंपस डीजल सभी मानदंडों को पूरा करता है जबकि पेट्रोल इंजन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है

    टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लॉस्टर और इसुजु एमयू-एक्स जैसी फुल साइज-7 सीटर्स कारें, सभी उच्चतम टैक्स दरों के लिए योग्यता पेश करती हैं.

    अधिक प्रीमियम सेगमेंट में जाने पर BMW X1, Audi Q3 और Volvo XC40 उच्चतम टैक्स ब्रैकेट के लिए योग्यता प्राप्त करती हैं. जीएलए डीजल भी सभी मानदंडों को पूरा करती है, हालांकि पेट्रोल पर उच्चतम सेस नहीं लगाया जाना चाहिए क्योंकि इसमें सेस-1500 सीसी इंजन है. नई GLB भी इसी श्रेणी में आती है.

    एक सेगमेंट को ऊपर ले जाते हुए, GLC, X3, Q5, XC60, F-Pace और Macan जैसे मॉडल उच्चतम टैक्स स्लैब के दायरे में आते हैं जैसे कि GLE, ग्रैंड चेरोकी, X5 और Q7 जैसी बड़ी लक्ज़री SUVs. मर्सिडीज जीएलएस और बीएमडब्ल्यू एक्स7 जैसे फुल साइज मॉडल्स पर भी सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब लगेगा.

    यह देखा जाना बाकी है कि क्या उन वाहनों के लिए नियम में कोई बदलाव हो सकता है जो चुनिंदा वेरिएंट में उच्चतम GST को आकर्षित करते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें