लॉगिन

2023 हीरो करिज्मा XMR का रिव्यू; क्या मिलता है उतना ही मज़ा

क्या नई हीरो करिज्मा XMR, 20 साल पहले की करिज्मा की तरह ही प्रतिष्ठित होगी? बिल्कुल नई करिज़्मा XMR के साथ कुछ समय बिताते हुए हम कुछ उत्तर तलाश रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 31, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    नई हीरो करिज्मा XMR एक नई पीढ़ी की करिज्मा है, और एक ऐसे नाम को फिर से जीवित करती है जो भारतीय मोटरसाइकिलों की दुनिया में एक किंवदंती से कम नहीं है. बिल्कुल नए अवतार में, नई करिज्मा XMR शुरू से ही एक पूरी तरह से नई मोटरसाइकिल है, जो अपने प्रतिष्ठित इतिहास को श्रद्धांजलि देते हुए मोटरसाइकिल प्रशंसकों की एक नई पीढ़ी को पूरा करने की कोशिश कर रही है. और इसका कार्य नई तकनीक, बढ़िया डिजाइन और नए फीचर्स के मिश्रण के साथ अपने प्रतिष्ठित अतीत को फिर से प्राप्त करना है. नैचुरिली रूप से, नई करिज्मा XMR से उम्मीदें बहुत अधिक हैं.

     

    यह भी पढ़ें: हीरो करिज्मा XMR 210 भारत में हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 1.73 लाख

    Hero Karizma XMR 10

    2023 हीरो करिज्मा XMR का लक्ष्य मूल करिज्मा की विरासत को भुनाना होगा

     

    हीरो करिज़्मा 
    बीस साल पहले, जब करिज्मा को पहली बार लॉन्च किया गया था, तो इसने भारत में मोटरसाइकिल उत्साही लोगों की एक पीढ़ी के दिल और दिमाग पर कब्जा कर लिया था. पहली पीढ़ी की करिज्मा में सीवी कार्बोरेटर के साथ होंडा (पहले हीरो होंडा की साझेदारी से) लिया गया 223 सीसी, 2-वॉल्व SOHC इंजन था. पहली पीढ़ी की करिज्मा के बाद 2009 में करिज्मा ZMR आई, जो फुल-फेयरिंग, फ्यूल-इंजेक्शन और अधिक प्रदर्शन के साथ आती थी.

    Hero Karizma XMR 22

    नई करिज़्मा XMR पहले से ज्यादा स्पोर्टी दिखती है और ज्यादा छोटी भी है

     

    2011 में हीरो और होंडा के अलग होने के बाद, हीरो ने 2014 में करिज्मा ZMR को पूरी तरह से बदल दिया, लेकिन यह मूल करिज्मा की ब्रांड वैल्यू वापस नहीं जीत सकी. इसके खास डिज़ाइन और उसके बाद कुछ मैकेनिकल समस्याओं की शिकायतों ने इसके खराब भाग्य पर मुहर लगा दी. 2019 तक, करिज्मा की बिक्री बंद हो गई और हीरो मोटोकॉर्प ने चुपचाप इसे अपने प्रोडक्शन लाइन-अप से हटा दिया. कंपनी अब, एक नए इंजन, नए फ्रेम, नए डिजाइन और फीचर्स के साथ 2023 हीरो करिज्मा XMR के साथ सबसे पहले वाली करिज्मा के जादू को दोहराना चाहेगी.

    Hero Karizma XMR 11

    जिस तरह से नई करिज्मा दिखती है वह हमें पसंद है. यह मूल करिज़्मा के स्पोर्टी व्यक्तित्व को बरकरार रखती है

     

    डिजाइन और फीचर्स 
    करिज्मा XMR स्पोर्टी और आक्रामक दिखती है, जिसमें तेज लकीरें,  क्रीज बॉडीवर्क को परिभाषित करती हैं. मस्कुलर फ्यूल टैंक, फुल फेयरिंग और एलईडी हेडलाइट्स इसे एक आकर्षक और स्पोर्टी व्यक्तित्व देते हैं. स्प्लिट सीट डिज़ाइन, शार्प अपस्वेप्ट टेल सेक्शन उस व्यक्तित्व को दर्शाता है, हालाँकि क्लिप-ऑन हैंडलबार बहुत प्रतिबद्ध या आक्रामक सवारी पोजिशन नहीं देते हैं. इसलिए, एर्गोनॉमिक्स को दैनिक आवा-जाही और कभी-कभार घूमने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

    Hero Karizma XMR 7

    फेयरिंग के नीचे एक नया स्टील ट्रेलिस फ्रेम है. कुल मिलाकर फिट और फ़िनिश संतोषजनक लगती है

     

    बॉडीवर्क एक नए स्टील ट्रेलिस फ्रेम को कवर करता है, हालांकि कुछ फ्रेम वेल्ड और पैनल गैप दिखते हैं, पूरे निर्माण की गुणवत्ता संतोषजनक है. यह ट्यूबलेस टायरों के साथ 17-इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है और 37 मिमी टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर मोनोशॉक से पर दिया हुआ है. छोटी हीरो एक्सट्रीम 160R 4V में कोई अपसाइड डाउन फोर्क नहीं दिया गया है, लेकिन इसे XMR के अगले बदलाव में पेश किया जा सकता है.

    Hero Karizma XMR 23

    इंस्ट्रूमेंट कंसोल डिजिटल है और पढ़ने में आसान है, जो सभी आवश्यक जानकारी दिखाता है

     

    इंस्ट्रूमेंट कंसोल एलसीडी है और इसमें सभी आवश्यक रीड-आउट के साथ टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है. कंसोल के बगल में एक आसान यूएसबी टाइप ए चार्जिंग सॉकेट है, और विंडशील्ड की ऊंचाई एडजेस्ट की जा सकती है, हालांकि इसकी उपयोगिता हम अपनी पहली छोटी सवारी में काफी हद तक समझ नहीं पाए. कुल मिलाकर, करिज़्मा XMR का डिज़ाइन आकर्षक और स्पोर्टी है जो निश्चित रूप से कई लोगों को पसंद आएगा.

    Hero Karizma XMR 6

    210 सीसी लिक्विड-कूल्ड 4-वाल्व DOHC इंजन हीरो मोटोकॉर्प का पहला इंजन है

     

    इंजन और परफॉर्मेंस

    बिल्कुल नया 210 सीसी, सिंगल-सिलेंडर इंजन लिक्विड-कूल्ड है, जो हीरो मोटोकॉर्प के लिए पहली बार है. यह एक डबल ओवरहेड कैम (DOHC) वाला चार-वॉल्व इंजन है, और जिस क्षण आप इसे चालू करते हैं, इंजन में बदलाव साफ पता चलता है.  शुरुआत से ही, करिज्मा XMR तुरंत प्रभाव डालती है. एक्सिरेशन तेज है, और यातायात में, यह फुर्तीला और संभालने में आसान लगता है, ऐसे लक्षण जिनका दैनिक आवागमन में स्वागत किया जाएगा. इंजन फ्री-रेविंग है और 9,500 आरपीएम से अधिक तक घूमने के लिए उत्सुक है, और ट्रिपल डिजिट स्पीड का पीछा करते समय, यह सांस फूलने जैसा महसूस नहीं होता है. हां, आपको कुछ हलचल महसूस होगी, आख़िरकार यह एक छोटा सिंगल-सिलेंडर इंजन है, लेकिन प्रदर्शन काफी बढ़िया है.

    Hero Karizma XMR 18

    मोटरसाइकिल का इंजन बढ़िया है और शहर में चलाने के लिए अच्छा है

     

    210 सीसी इंजन 9,250 आरपीएम पर 25.15 बीएचपी की ताकत और 7,250 आरपीएम पर 20.4 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, और आप शहर के भीतर छठे गियर में बैठ सकते हैं. इंजन ट्रैक करने योग्य है और छठे से 40 किमी प्रति घंटे की न्यूनतम गति तक आसानी से खींच लेगा, हालांकि स्पीड ब्रेकर पर रेंगने के लिए, आपको अक्सर पहले पर स्विच डाउन करने की आवश्यकता होगी. स्लिप और असिस्ट क्लच हल्का लीवर अनुभव देता है, और ट्रैफ़िक में एक वरदान है, हालाँकि मेरे लिए बदलाव अधिक आसान और सटीक हो सकते थे. इसका मतलब यह नहीं है कि हमें किसी झूठे न्यूट्रल या चूक का सामना करना पड़ा, लेकिन मेरे लिए, स्थिति में "क्लिक" करने के बजाय बदलाव का अनुभव थोड़ा स्पंजी लगा.

    Hero Karizma XMR 28

    करिज़्मा XMR आपको लंबी यात्राओं पर आरामदायक देती है और इसमें बेहतर प्रदर्शन भी है

     

    करिज़्मा XMR को पहली बाइक के रूप में देखने वाले या छोटी बाइक के बदलाव के रूप में देखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, इसका प्रदर्शन डराने वाला नहीं है. हालाँकि, अनुभवी सवारों के लिए, जो ऐसे प्रदर्शन की तलाश में हैं जो वास्तव में उन्हें 'वाह' कर दे, तो वे संभवतः अधिक पंच और मनोरंजन के साथ करिज्मा XMR के ऊपर एक सेगमेंट पर विचार करेंगे.

    Hero Karizma XMR 27

    करिज्मा XMR सड़कों पर अधिकांश उतार-चढ़ाव को दूर करती है, आराम और चपलता के बीच एक अच्छा संतुलन देती है।

     

    राइड और हैंडलिंग

    जो चीज़ वास्तव में सबसे अलग है वह है सवारी की गुणवत्ता. सस्पेंशन को नरम और कठोर के बीच ट्यून किया गया है, इसलिए यह बहुत कठोर नहीं है, और बहुत नरम भी नहीं है, जो आराम और चपलता के बीच एक अच्छा संतुलन देता है टूटे हुए पैच और खराब सतहों पर, यहां तक ​​​​कि जब आप एक अच्छी गति बनाए रखते हैं, तो करिज्मा XMR दुनिया की परवाह किए बिना सड़क की खामियों को आसानी से पार कर लेती है.

    Hero Karizma XMR 15

    मोटरसाइकिल एक अच्छी हैंडलिंग देती है और इसका वजन भी कोई परेशानी का सबब नहीं है

     

    हमारी संक्षिप्त पहली सवारी के दौरान, हम जिस चीज का बड़े पैमाने पर परीक्षण नहीं कर पाए, वह है हैंडलिंग, हालांकि रोजमर्रा की सवारी की स्थिति में, यह अच्छी तरह से संतुलित साबित हुई और बिना किसी आश्चर्य के कोनों में अंदर और बाहर चलती है.

    163.5 किलोग्राम का कर्ब वेट इसे संभालना और पैंतरेबाज़ी करना भी आसान बनाता है, चाहे वह यू-टर्न पर बातचीत कर रहा हो या एक कोने से निपटने के दौरान निकलना हो. मानक डुअल चैनल एबीएस के साथ ब्रेक अच्छी तरह से काम करते हैं और पर्याप्त रोकने की शक्ति देते हैं.

    Hero Karizma XMR 16

    ₹1.73 लाख की शुरुआती (एक्स-शोरूम) के साथ 200 सीसी सेगमेंट में एक अच्छा प्रस्ताव है

     

    कीमत और मुकाबला

    हीरो करिज्मा XMR अच्छी दिखती है, अच्छा प्रदर्शन करती है और सड़क पर चलने का तरीका बहुत अच्छा है. और ये वे गुण हैं जो इसे एक अच्छा मॉडल बनाते हैं. कीमत ₹1,82,900 (एक्स-शोरूम) है. करिज्मा XMR वास्तव में अच्छी कीमत पर आती है, और हीरो मोटोकॉर्प के लिए एक सफल मॉडल के रूप में अपनी पहचान बनाना जारी रखती है. लेकिन यह कड़ी प्रतिस्पर्धा का भी सामना करती है, जिसमें बजाज पल्सर F250, सुजुकी SF 250 और यहां तक ​​कि बजाज पल्सर RS200 भी शामिल हैं, जो सभी समान स्तर के प्रदर्शन और क्षमता प्रदान करते हैं और उस कीमत पर और शायद थोड़ी अधिक कीमत पर, अन्य विकल्प भी हैं जो बहुमुखी प्रतिभा और सारी क्षमता के साथ आते हैं जिसकी करिज्मा XMR तलाश कर रही है.

    Hero Karizma XMR 2

    2003 में मूल मॉडल लॉन्च होने के 20 साल बाद नई करिज्मा XMR अब वापस मैदान में है

     

    निर्णय
    2003 में पहली पीढ़ी के करिज्मा ने भारतीय मोटरसाइकिल चालक को मंत्रमुग्ध कर दिया था. इसके प्रदर्शन, आराम और क्षमता के मामले में भारत में बिक्री के लिए इसके जैसा कुछ भी उपलब्ध नहीं था. यह एक ऑल-राउंडर बन गई, जिसका उपयोग कई लोगों द्वारा एक बहुमुखी टूरिंग मशीन के रूप में किया जाता था. बीस साल एक लंबा समय है, और इन दो दशकों में भारतीय मोटरसाइकिल उद्योग पूरी तरह से बदल गया है. अब, हर प्रकार के सवार के लिए, हर कीमत और इंजन पर कई उद्देश्य-निर्मित बाइक मौजूद हैं.

    Hero Karizma XMR 9

    करिज्मा के साथ बिताए गए हमारे कम समय ने हमें प्रभावित किया

     

    एक मोटरसाइकिल के रूप में नई करिज्मा XMR निश्चित रूप से प्रभावशाली है. लेकिन सवाल यह है कि क्या यह 2003 की मूल करिज्मा की तरह ही शानदार और प्रतिष्ठित होगी? यह कुछ ऐसा है जिसका हमारे पास अभी तक कोई जवाब नहीं है. लेकिन अपने सेगमेंट और कीमत के मामले में, करिज्मा XMR इस समय उपलब्ध सबसे अच्छी बाइक में से एक है, अगर सबसे बेहतर नहीं तो भी, और इसे एक सफल मोटरसाइकिल बनना चाहिए, भले ही यह एक प्रसिद्ध मोटरसाइकिल के रूप में जगह न बना पाए जिसके बारे में अब से दो दशक बाद चर्चा की जाएगी.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on August 31, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें