carandbike logo

भारत के गणतंत्र दिवस पर दिखने वाले मोटरसाइकिल स्टंट्स के इतिहास पर एक नज़र

language dropdown

भारत के गणतंत्र दिवस परेड में सशस्त्र बलों द्वारा मोटरसाइकिलों पर कई गुरुत्वाकर्षण-विरोधी स्टंट देखे जा चुके हैं. यहाँ हम वर्षों से किये जा रहे स्टंट्स में से कुछ पर एक नज़र डाल रहे हैं.

गणतंत्र दिवस की परेड में करतब दिखताे देश के जवानों की तस्वीर expand फोटो देखें
गणतंत्र दिवस की परेड में करतब दिखताे देश के जवानों की तस्वीर

गणतंत्र दिवस परेड हमारे सशस्त्र बलों द्वारा मोटरसाइकिल पर किए गए साहसी स्टंट देखे बिना अधूरी है. पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई यादगार स्टंट किए गए हैं. जिसने हमें आनंदित करने के लिए बहुत कुछ दिया है लेकिन एक बहुत महत्वपूर्ण बात याद रखें, प्रस्तुत किए गए सभी प्रदर्शनों का पूरी तरह से अभ्यास किया गया है और इसमें शामिल लोग पेशेवर हैं. ये स्टंट भी नियंत्रित वातावरण में किए जाते हैं और इन्हें सड़क पर नहीं किया जाना चाहिए. 

sr73s91g

2017- एक आश्चर्यजनक मोटरसाइकिल स्टंट प्रदर्शन जिसने राष्ट्र को चकित कर दिया

2017 में देश का 68वां गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम से परेड के साथ मनाया गया. इस साल कुछ सबसे प्रभावशाली मोटरसाइकिल स्टंट सैन्य पुलिस कोर द्वारा किए गए. ये पारंपरिक स्टंट नहीं हैं जैसे हवा में पीछे के पहियों को उठाना या उन्हीं पर आगे बढ़ना बल्कि कुछ ऐसा था जो रोजमर्रा में बिलकुल नहीं किया जा सकता है. मोटरसाइकिल पर लोगों की विभिन्न जटिल व्यवस्थाओं के साथ स्टंट आकर्षक थे. जैसे मोटरसाइकिल चलाते वक्त एक- दूसरे के ऊपर खड़े होकर  जवानों को सवारी करते हुए देखना बेहद आकर्षक था! उन्होंने लुभावने स्टंट भी किए जैसे दर्जनों मानव सवारों ने नौ मोटरसाइकिलों पर एक पिरामिड बनाया और खतरनाक स्टंट्स को अंजाम दिया. (जिन्हें आपको कभी भी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए) जो वाकई आश्चर्यचकित कर देने वाला था और 2017 गणतंत्र दिवस परेड में प्रमुख आकर्षण थे.

20pg3m3

2018- सीमा भवानी मोटरसाइकिल स्टंट ने चुराया शो!

2018 में हर साल की तरह राजपथ पर भारत के गणतंत्र दिवस का भव्य उत्सव मनाया गया. नई स्थापित बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) महिला मोटर साइकिल टीम, सीमा भवानी ने परेड में शानदार अंदाज में शुरुआत की. सब-इंस्पेक्टर स्टैनज़िन नोरयांग के नेतृत्व में एक टीम द्वारा अद्भुत स्टंट किए गए और उनमें भारत के राष्ट्रपति के लिए एक विशेष सलामी भी शामिल थी. फौलाद, साइड राइडिंग, फिश राइडिंग, बुल फाइटिंग, प्रचंड बालय शक्तिमान, सीमा प्रहरी, सप्त ऋषि और अन्य सहित कुल 16 शानदार स्टंट किए गए थे. 113 महिला कर्मियों ने छब्बीस 350-सीसी रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों के साथ सीमा भवानी के रूप में शुरुआत की.

v9m2ka7g

2019- मानव पिरामिड और अन्य बाइक स्टंट दर्शकों को लुभाएंगे

26 जनवरी, 2019, भारत के 70वें गणतंत्र दिवस पर, दर्शकों और देशवासियों को समान रूप से प्रसन्न और चकित करने के लिए कुछ शानदार मोटरसाइकिल स्टंट किए गए. कॉर्प्स ऑफ सिग्नल्स की कैप्टन शिखा सुरही ने कंपनी के लिए अपने साथियों के साथ एक शानदार मोटरसाइकिल स्टंट को अंजाम दिया. प्रदर्शनों में, सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन मोटर साइकिल चालकों द्वारा नौ बाइक पर 33 लोगों के मानव पिरामिड के साथ सूबेदार मेजर रमेश ए के नेतृत्व में किया गया जो कि एक योग स्टंट था. डेयरडेविल मोटरसाइकिल प्रदर्शन इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड का मुख्य आकर्षण था.

7lt57nl8

2020- सीआरपीएफ की महिला बाइकर्स ने किया स्टंट का शानदार प्रदर्शन

2020 में, सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) सभी महिला बाइकर दल ने 71 वें गणतंत्र दिवस परेड के लिए शुरुआत की. आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) के साथ तैनात इंस्पेक्टर सीमा नाग के नेतृत्व में, 65 महिला मोटरसाइकिलों के महाद्वीप ने कई बाइक पर मानव पिरामिड निर्माण सहित लुभावने और कलाबाजी वाले स्टंट दिखाए.

knuqak1

2021- COVID-19 प्रतिबंधों के कारण मोटरसाइकिल स्टंट और अन्य आकर्षण छोड़े गए

कोरोनावायरस से जुड़े नियमों के कारण, भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मोटरसाइकिल स्टंट को छोड़ दिया गया था। इस आयोजन के लिए दर्शकों की संख्या भी काफी कम कर दी गई थी. 

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.