लॉगिन

होंडा टू-व्हीलर्स ने हासिल किया बड़ा मुकाम, भारत से निर्यात किए 30 लाख वाहन

होंडा ने 2001 में एक्टिवा के साथ निर्यात परिचालन शुरू किया और 2016 में 15 लाख मील का पत्थर पार कर लिया, अगले 15 लाख निर्यात केवल पिछले पांच वर्षों में आए हैं, जो तीन गुना तेज गति से बढ़ रहा है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 23, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने एक नया मील का पत्थर हासिल कर लिया है क्योंकि कंपनी के निर्यात में अपने 21 वर्षों के संचालन में 30 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है. जापानी निर्माता ने 2001 में प्रतिष्ठित होंडा एक्टिवा के साथ निर्यात संचालन शुरू किया और 2016 में 15 लाख मील का पत्थर पार कर लिया. खास बात यह है कि कंपनी का कहना है कि उसके अगले 15 लाख निर्यात केवल पिछले पांच वर्षों में हुए हैं,जो बीते 16 सालों की तुलना में तीन गुना से अधिक है. निर्यात में बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब कंपनी की भारतीय निर्मित मॉडल रेंज विदेशों में लोकप्रियता हासिल कर रही है.

    j4jdauikहोंडा एक्टिवा 2001 में निर्यात होने वाला पहला दोपहिया वाहन था। होंडा अब भारत से कुल 18 दोपहिया वाहनों का निर्यात करता है

    इस मील के पत्थर पर बोलते हुए एचएमएसआई के अध्यक्ष और सीईओ, अत्सुशी ओगाटा ने कहा,"इस तरह के मील के पत्थर वैश्विक निर्यात में होंडा के पदचिह्न के विस्तार में एचएमएसआई के निरंतर प्रयासों का एक चमकदार प्रमाण हैं. पिछले साल हमने अपनी वैश्विक इंजन उत्पादन लाइन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. गुजरात में विट्ठलपुर संयंत्र, इस प्रकार हमारी निर्यात क्षमताओं को और मजबूत करता है. जैसे-जैसे हम विकसित बाजारों में आगे बढ़ते रहेंगे, निर्यात विस्तार पर हमारा ध्यान केंद्रित होता है,एचएमएसआई 'विश्व के लिए विनिर्माण केंद्र'बनने के करीब एक कदम आगे बढ़ता है."

    यह भी पढ़ें: होंडा ने भारत में लॉन्च की 2022 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स बाइक

    इस उपलब्धि पर बोलते हुए, यदविंदर सिंह गुलेरिया, निदेशक - बिक्री और मार्केट, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, "पिछले दो दशकों में होंडा ने निर्यात के माध्यम से 30 लाख से अधिक दोपहिया ग्राहकों को खुश किया है. डियो स्कूटर के नेतृत्व में हम स्कूटर और मोटरसाइकिल दोनों सहित अपने निर्यात पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहे हैं. उच्च गुणवत्ता और दक्षता स्थापित करने के लिए मिलान वैश्विक मानक एचएमएसआई ने 2020 में एक समर्पित ओवरसीज बिजनेस वर्टिकल खड़ा किया."

    uk6ilueहोंडा ने भारत में 2021 में अपने विट्ठलपुर संयंत्र में 250 सीसी और उससे अधिक के वैश्विक इंजन का निर्माण शुरू किया

    विशेष रूप से, होंडा 2 व्हीलर्स इंडिया ने अन्य बाजारों के बीच अमेरिका,जापान, यूरोप जैसे विकसित बाजारों में अपने वैश्विक निर्यात पदचिह्न का विस्तार करने के लिए एक नया 'विदेशी व्यापार विस्तार' वर्टिकल स्थापित किया. नए वर्टिकल ने यह भी देखा कि होंडा ने गुजरात में अपने विट्ठलपुर संयंत्र में भारत में वैश्विक इंजनों का निर्माण शुरू किया, जो 250 सीसी और उससे अधिक मोटरसाइकिल इंजन बनाती है. HMSI वैश्विक स्तर पर 29 बाजारों में निर्यात करता है और इसमें 18 दोपहिया वाहन शामिल हैं. होंडा डियो भारत में कंपनी का सबसे अधिक निर्यात किया जाने वाला वाहन है. पिछले साल, मेड इन इंडिया होंडा नवी ने यूएस में खुदरा बिक्री शुरू की, एक मॉडल जिसे मूल रूप से भारतीय बाजार के लिए डिजाइन और विकसित किया गया था, लेकिन लैटिन अमेरिका में एक बड़ी हिट रही है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें