लॉगिन

होंडा 2व्हीलर्स ने फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल, स्वैपेबल बैटरी के लिए भविष्य की योजना बताई

होंडा के भविष्य के रोडमैप में मानेसर प्लांट को मोटरसाइकिल के लिए वैश्विक उत्पादन केंद्र में बदलने के लिए अपग्रेड करना, भारत के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन विकसित करना और अपने नए वर्टिकल, होंडा पावर पैक एनर्जी के माध्यम से स्वैपेबल बैटरी पेश करना शामिल है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 23, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने भारतीय बाजार के लिए अपने भविष्य के रोडमैप को लेकर कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं. इसमें मानेसर प्लांट को मोटरसाइकिल के लिए वैश्विक उत्पादन केंद्र में अपग्रेड करना शामिल है. कंपनी भारत के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन भी विकसित कर रही है और निकट भविष्य में भारत के लिए एक नई एंट्री-लेवल कम्यूटर मोटरसाइकिल पेश करेगी और अंत में, होंडा अपने नए वर्टिकल - होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट की ओर बढ़ रहा है, जो इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स को स्वैपेबल बैटरी से पावर देगा.

    2bitve8मानेसर प्लांट में फैक्ट्री में 360 डिग्री का अत्याधुनिक टर्नअराउंड है, सभी कॉर्पोरेट कार्य एक ही छत के नीचे किये जाएंगे

    इस अवसर पर बोलते हुए, अत्सुशी ओगाटा, एमडी एचएमएसआई ने कहा, "होंडा की वैश्विक विशेषज्ञता के तालमेल को मजबूत स्वदेशी समर्थन के साथ लाते हुए, (HMSI) भारत में अपने क्षितिज का और विस्तार करेगा.कंपनी घरेलू बाजारों में अपने नए मजेदार मॉडल के कारोबार को बढ़ावा देने के साथ-साथ लो-एंड मोटरसाइकिल सेगमेंट में प्रवेश करने की भी योजना बना रही है. विदेशों में अपने पंखों का विस्तार करते हुए, एचएमएसआई का लक्ष्य अधिक विकसित देशों की सेवा करना है वैश्विक गुणवत्ता मानकों का इसका उच्चतम स्तर रखना है."

    शुरुआत में, HMSI ने अपने मानेसर प्लांट को अपग्रेड किया है जो अब स्थानीय रूप से मोटरसाइकिलों का उत्पादन और संयोजन करेगी. अपग्रेड किए गए प्लांट को 'ग्लोबल रिसोर्स फैक्ट्री' के रूप में रीब्रांड किया जाएगा और यह मोटरसाइकिलों के लिए एक वैश्विक निर्यात केंद्र होगा. कंपनी वर्तमान में दुनिया भर में लगभग 40 देशों को निर्यात करती है और प्लांट अपग्रेड से निर्माता को भारतीय सुविधा से विश्व स्तरीय उत्पादों का निर्माण और निर्यात करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, इस प्लांट में अब कारखाने में 360-डिग्री अत्याधुनिक बदलाव है. HMSI के सभी कॉर्पोरेट कार्य एक ही छत और एक स्थान के नीचे काम करते हैं ताकि टीमों और कार्यक्षेत्रों में दक्षता में सुधार हो सके. महामारी के मद्देनजर प्लांट एक हाइब्रिड वर्क मॉडल का भी पालन कर रहा है, जिससे यह कार्यबल के लिए अनुकूल हो गया है.

    HMSI अपने ब्राजीलियाई समकक्षों से तकनीक उधार लेने वाले फ्लेक्स-फ्यूल इंजन पर भी काम कर रहा है, जहां पहले से ही फ्लेक्स-फ्यूल इंजन का उपयोग किया जाता है. कंपनी की पहली फ्लेक्स-फ्यूल पेशकश 100 सीसी की एंट्री-लेवल कम्यूटर मोटरसाइकिल होगी. कहा जाता है कि बाइक वर्तमान में विकास के अधीन है और उत्पादन के लिए कोई विशिष्ट समयरेखा की घोषणा नहीं की गई है.
    vbip5b1k
    होंडा इंडिया अपने ब्राजीलियाई की बराबर ही फ्लेक्स-फ्यूल इंजन तकनीक का ही इस्तेमाल करेगी. हालांकि, ब्राजील के विपरीत, इंजनों को भारत के लिए यूरो5/बीएस6 उत्सर्जन मानदंडों में अपग्रेड किया जाएगा

    अंत में, HMSI एक नए वर्टिकल, होंडा पॉवर पैक एनर्जी इंडिया के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में भी कदम रख रहा है, जो इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स को पावर देगा. नया व्यापार भारत में होंडा को स्थानीय रूप से बैटरी का निर्माण करते हुए देखेगा जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स को बिजली देने के लिए किया जाएगा. निर्माता ने पिछले साल नवंबर में मुंबई के पास ठाणे में एक पायलट अध्ययन किया जिसमें कंपनी ने परीक्षण में 2 लाख किमी. से अधिक और 7,000 से अधिक बैटरी स्वैप का रिकॉर्ड देखा. कंपनी अब बेंगलुरु में यात्री और कार्मशियल तिपहिया वाहनों के लिए अपना पहला बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन शुरू करने के लिए तैयार है.

    d3e7b7nk
    होंडा मोबाइल पावर पैक एनर्जी भविष्य में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए अपने परिचालन का विस्तार करने से पहले तिपहिया वाहनों को पूरा करेगी

    होंडा पावर पैक एनर्जी ने अपने स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए HPCL और बेंगलुरु मेट्रो के साथ करार किया है और 1.35 kWh बैटरी पैक मामूली कीमत पर स्वैप के लिए उपलब्ध होंगे. इस तरह के पहले स्वैपेबल स्टेशन का उद्घाटन इस साल मई में बेंगलुरु में किया जाएगा और कंपनी की योजना अन्य शहरों में भी इसका विस्तार करने की है. स्वैपेबल इन्फ्रास्ट्रक्चर भविष्य में निर्माता से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए भी रास्ता बनाएगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on April 23, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें