लॉगिन

होंडा ने नए क्रैश डिटेक्शन सिस्टम के लिए पेटेंट दायर किया

होंडा का दावा है कि इसका सिस्टम अन्य निर्माताओं द्वारा प्रस्तावित मानक क्रैश डिटेक्शन सिस्टम की तुलना में अधिक बुद्धिमान है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 23, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा ने दस्तावेज़ दायर किए हैं जो अपनी मोटरसाइकिलों में उपयोग की जाने वाली एक नई क्रैश डिटेक्शन सिस्टम की योजनाओं के बारे में बताते हैं. अतीत में अन्य मोटरसाइकिल ब्रांडों द्वारा क्रैश डिटेक्शन सिस्टम की पेशकश की गई है जिसका उपयोग अधिकारियों को दुर्घटना के बारे में सचेत करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन पूर्व में यह देखा गया है कि इसने छोटी घटनाओं के बाद ड्राइवर के पूरी तरह से ठीक होने पर भी अधिकारियों को सतर्क किया जो एक परेशानी रही है. होंडा का लक्ष्य इस समस्या को अपने सिस्टम का उपयोग करके हल करना है, जिसका दावा है कि यह अधिक बुद्धिमान है.

    Hondaटिल्ट सेंसर का उपयोग करके बाइक पहले पता लगा लेती है कि कोई दुर्घटना हुई है या नहीं

    दुर्घटना की गंभीरता का पता लगाने के लिए सिस्टम एक नए हेलमेट-माउंटेड ब्लूटूथ सिस्टम के साथ सेंसर का उपयोग करता है. यह राइडर के फोन से भी जानकारी प्राप्त करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उसे अधिकारियों को कॉल करना चाहिए या नहीं. टिल्ट सेंसर का उपयोग करके बाइक पहले यह महसूस करती है कि क्या कोई दुर्घटना हुई है, जो बाइक के झुकाव कोण पर नज़र रखता है और यदि यह दिन-प्रतिदिन की सवारी के दौरान बनाए गए एक बड़े बदलाव को नोटिस करता है तो ट्रिगर हो जाता है, लेकिन इसमें यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रणालियाँ हैं कि यह एक मामूली दुर्घटना के मामले में अधिकारियों से संपर्क नहीं करेगा जहाँ आप अपनी मदद खुद कर सकते हैं.

    Hondaहोंडा अन्य निर्माताओं की तरह शॉक सेंसर का उपयोग नहीं करती है

    इस पांइट पर अन्य निर्माताओं की तरह शॉक सेंसर का उपयोग करने के बजाय, ऐसा लगता है कि होंडा की प्रणाली कहीं अधिक सरल और प्रभावी है. यह हेलमेट, फोन और बाइक के बीच कम्यूनिकेशन से प्राप्त डेटा का उपयोग यह पता लगाने के लिए करेगा कि क्या आप जमीन पर खराब अवस्था में गिरे हुए हैं या यदि आप खुद को ऊपर उठाने और चलने में सक्षम हैं. फोन के संबंध में हेलमेट पर सेंसर की स्थिति यह समझने में सक्षम होगी कि आपका सिर हिल रहा है या नहीं, और अगर ऐसा नहीं होता है तो सिस्टम को अधिकारियों को कॉल करने के लिए संकेत देगा.

    Hondaयह तकनीक अभी भी पेटेंट चरण में है

    सिस्टम बाइक, फोन और हेलमेट के बीच की दूरी में बदलाव के साथ-साथ दुर्घटना से पहले बाइक की गति पर भी नजर रखेगा. यह आपातकालीन कॉल करने से पहले राइडर से भी जाँच करेगा और उन्हें इसे रद्द करने की अनुमति देगा. राइडर की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर अधिकारियों को आपातकालीन कॉल की जाएगी. तकनीक का यह हिस्सा अभी भी पेटेंट फेज़ में है और इस बात का कोई संकेत नहीं है कि होंडा कब इसे अपनी बाइक में जोड़ने की योजना बना रही है. हालाँकि, यह क्रैश डिटेक्शन सिस्टम पर एक दिलचस्प नज़र आता है जो बहुत प्रभावी साबित हो सकता है.

    सूत्र: Cycleworld

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें