लॉगिन

भारतीय बाज़ार के एसयूवी सैगमेंट पर हावी हुईं ह्यून्दे और किआ

ह्यून्दे क्रेटा कॉम्पैक्ट एसयूवी की नई जनरेशन पिछले काफी समय से देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है जो सेल्टोस से ठीक आगे बनी हुई है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 11, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में अपनी एसयूवी की भारी मांग के बाद कोरियाई निर्माताओं की चांदी हो गई है. जहां बाकी गाड़ियों की हालत खराब कहना गलत नहीं होगा, वहीं एसयूवी को अब भी भारतीय बाज़ार में काफी पसंद किया जा रहा है. इसके अलावा कुल बिक्री के चलते निर्माताओं पर दबाव बना हुआ है, वहीं सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सैगमेंट में अब भी गर्मी देखी जा रही है. अप्रैल से अगस्त 2020 के दौरान एसयूवी और सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सैगमेंट की बिक्री इन पांच महीनों में बेहतर बनी रही. ह्यून्दे क्रेटा कॉम्पैक्ट एसयूवी की नई जनरेशन पिछले काफी समय से देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है जो सेल्टोस से ठीक आगे बनी हुई है. कुछ समय के लिए किआ सोल्टोस ने भी ह्यून्दे क्रेटा को पीछे छोड़ा था जब ये अगस्त 2019 में लॉन्च हुई थी.

    6r8q4tugअप्रैल से अगस्त 2020 के दौरान ह्यून्दे क्रेटा की 33,726 यूनिट बिकी हैं

    इसी समय में ह्यून्दे क्रेटा की 33,726 यूनिट बिकी हैं, वहीं किआ ने सेल्टोस की 27,650 यूनिट बेची हैं. तीसरी सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी महिंद्रा स्कॉर्पियो बनी है जिसने 9,749 यूनिट बिक्री के साथ एमजी हैक्टर और टाटा हैरियर को पछाड़ दिया है. इस सैगमेंट में निसान किक्स, रेनॉ कैप्टर और डस्टर की बिक्री में भी उछाल देखने को मिला है जिन्होंने जीप कम्पस और महिंद्रा एक्सयूवी500 जैसी कारों को पीछे छोड़ा है. किआ सेल्टोस और ह्यून्दे क्रेटा इंजन और प्लैटफॉर्म साझा करती हैं जिससे इन दोनों एसयूवी के आकार के बहुत बड़ा अंतर नहीं है.

    ffqr36jइसी समय में किआ ने सेल्टोस की 27,650 यूनिट बेची हैं

    ह्यून्दे इंडिया की मार्केटिंग और सेल्स के डायरेक्टर तरुण गर्ग ने कहा कि, "ब्रांड के तौर पर ह्यून्दे अपने ग्राहकों को मजबूत, तकनीकी उन्नत और बहुत किफायती उत्पाद मुहैया कराने के लिए दुनियाभर में मशहूर है. नई जनरेशन क्रेटा अपने शानदार फीचर्स और कई विकल्पों के चलते ग्राहकों में पसंदीदा बनी हुई है, वहीं वेन्यू सैगमेंट में पैसा वसूल और किफायती कार के रूप में सामने आई है."

    इस सैगमेंट में पहले ही तगड़ा मुकाबला देखने को मिला है और 18 सितंबर 2020 को और भी खलबली मचने वाली है, किआ भारत में सोनेट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने वाली है. फिलहाल कार की कीमतों का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन हमने ये चलाकर देख ली है और इसके वेरिएंट्स की तमाम जानकारी भी हमारे पास है. कयास लगाए जा रहे हैं कि किआ बिल्कुल नई सोनेट के साथ भी उतनी ही आक्रामक होगी जितनी वो सेल्टोस के साथ दिखाई दी थी. ये कार पहले ही ब्लॉकबस्टर होने की संभावनएं पैदा कर चुकी है. अगर ऐसा होता है तो ये ना सिर्फ ह्यून्दे वेन्यू सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला करेगी, बल्कि इसे पहले स्थान से हटाकर खुद वो स्थान घेरेगी.

    8vll2h5kअप्रैल-अगस्त 2020 के बीच मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा की 19,824 यूनिट बिकी हैं

    ऑटो जगत के एनालिस्ट अविक चटोपाध्याय ने कहा कि, "इसमें कोई हैरत की बात नहीं कि ये एक पैसा वसूल कार होगी. इसकी स्टाइल काफी बेहतर है जो लोगों को पसंद आएगी. इसके फीचर्स सैगमेंट में सबसे बेहतर हैं. बिल्ट क्वालिटी भी जापानियों वाली है. सर्विस की बात करें तो ये मारुति जैसी विश्वस्नीय है."

    अप्रैल-अगस्त 2020 के बीच 20,372 ह्यून्दे वेन्यू बिकी हैं जिसके बाद मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा का नंबर आता है तो 19,824 यूनिट के साथ बहुत कम अंतर से पिछड़ी है. ये बारीक अंतर तब है जब पहले सिर्फ डीजल इंजन में उपलब्ध विटारा ब्रेज़ा अब सिर्फ पेट्रोल इंजन में बेची जा रही है, वहीं ह्यून्दे वेन्यू को कई इंजन विकल्पों में पेश किया गया है. मैं आपको बता दें कि विटारा ब्रेज़ा का डीजल वेरिएंट काफी अच्छा बिक रहा था जो आंकड़ा पिछले साल इन्हीं महीनों में 41,848 यूनिट था. हालांकि बाज़ार का मिज़ाज उस वक्त कुछ अलग था, लेकिन ये बात मायने भी रखती है.

    ol6r160gइस सैगमेंट में पहले ही तगड़ा मुकाबला देखने को मिला है

    जब सोनेट लॉन्च होगी तो इसके साथ भी समान विकल्प दिए जाएंगे. इस सैगमेंट में टाटा नैक्सॉन भी दमदार खिलाड़ी बनी हुई है जिसकी बिक्री इन्हीं 5 महीनों में 13,169 यूनिट रही. महिंद्रा एक्सयूवी300 की 8,578 यूनिट कंपनी बेच पाई, वहीं फोर्ड एकोस्पोर्ट की 6,738 यूनिट बिक पाई हैं. हालांकि पिछले साल अप्रैल से अगस्त के बीच महिंद्रा ने एक्सयूवी300 की 21,078 यूनिट बेची थीं, वहीं फोर्ड एकोस्पोर्ट की 16,000 यूनिट इसी समय बेची गई थीं.

    m6mjforकिआ भारत में सोनेट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने वाली है

    किआ मोटर इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के हेड, मनोहर भट्ट ने कहा कि, "किआ सोनेट को भारत में जो प्रतिक्रिया मिल रही है उसे लेकर हम बेहद खुश हैं. सोनेट के साथ सबकॉम्पैक्ट सैगमेंट में बहुत बड़ा बदलाव लाने वाले हैं जिसमें ग्राहकों की सभी ज़रूरतों को पूरा किया जाएगा."

    महामारी के बाद ग्राहकों में निजी वाहन की मांग में तेज़ी आने वाली है और सबकॉम्पैक्ट एसयूवी बाज़ार के कॉम्पैक्ट एसयूवी सैगमेंट को दरकिनार कर सकती है, क्योंकि ग्राहकों को किफायती कॉम्पैक्ट कारों की आवश्यक्ता होगी. इस सैगमेंट में किआ सोनेट लॉन्च होने के बाद और भी तेज़ी दिखना लगभग तय है जो इसी महीने होने वाला है. आने वाले कुछ महीनों में निसान मैग्नाइट और रेनॉ ऑल्टर ईगो भी सैगमेंट की हिस्सा बनने वाली हैं. इनके अलावा मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा पर आधारित टोयोटा अर्बन क्रूज़र भी बाज़ार में है, ऐसे में इस सैगमेंट के अंतर्गत चुनने के लिए ग्राहकों के पास खूब सारे विकल्प होंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें