लॉगिन

भारत इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भारी वृद्धि देख रहा है: नितिन गडकरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि देश में ईवी क्षेत्र में बिक्री में दोहरे और तिहरे अंकों की वृद्धि देखी जा रही है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ रही है और अधिक से अधिक निर्माता नए मॉडलों के साथ बाजार में प्रवेश कर रहे हैं. देश में ईवी सेगमेंट ने बिक्री में साल-दर-साल वृद्धि देखी है और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में इसी पर टिप्पणी की है. 62वें सोसाइटी ऑफ इंडिया ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए, गडकरी ने सभी क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहनों द्वारा देखी गई वृद्धि पर बात की.

    Hero

    इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स ने बिक्री में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की है.

    इस कार्यक्रम में बोलते हुए, गडकरी ने कहा कि भारत में अब तक 15 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्टिर किए गए हैं, जिनकी कुल बिक्री में 162% की वृद्धि हुई है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स ने 425% की वृद्धि के साथ सभी सेगमेंट में बिक्री में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की है. इस बीच इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों की बिक्री में 230% की वृद्धि हुई है. जहां इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की बिक्री में 75% की वृद्धि हुई है, वहीं इलेक्ट्रिक बसों की बिक्री में 1,600% की वृद्धि देखी गई है.

    फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वित्तीय वर्ष में भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री 2.31 लाख यूनिट से अधिक रही. इसके बाद थे तिपहिया वाहन जहां 1.77 लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री की सूचना आई.

    यह भी पढ़ें: पुरानी कार को स्क्रैप करने के बाद नई कार पर छूट को अनिवार्य नहीं बनाया जा सकता: नितिन गडकरी

    गडकरी ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में 250 नए स्टार्ट-अप उभरे हैं. इन स्टार्ट-अप्स की एक बड़ी संख्या दो-पहिया और तीन-पहिया क्षेत्र में है, वहीं चार-पहिया क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अभी भी बड़ी कार कंपनियों का वर्चस्व है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें