लॉगिन

कारों में ड्राइवर के अलावा अब अगले यात्री के लिए अनिवार्य हो सकता है एयरबैग

सह-चालक के लिए एयरबैग उपलब्‍ध कराने के अनिवार्य प्रस्तावित प्रावधान के बारे में सरकार ने जनता से टिप्पणियां आमंत्रित की हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 30, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने यात्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय करते हुए, वाहन चालक की बगल वाली सामने की सीट पर बैठने वाले यात्री की सुरक्षा के लिए एक एयरबैग अनिवार्य रूप से उपलब्‍ध कराने का प्रस्ताव किया है. फिल्हाल देश में बिकने वाली कारों में केवल ड्राइवर के लिए एयरबैग होना ही मानक है. देश की कई सबसे ज़्यादा बिकने वाली छोटी कारें इसी नियम का पालन करती हैं और केवल ड्राइवर के लिए ही एयरबैग उपल्बध कराती हैं.

    toyota yaris gets 7 airbags

    इस कदम की कारों की कीमतें में थोड़ा इज़ाफा हो सकता है.

    सरकार ने इन नियम को बदलने के लिए उचित समय सीमा के बारे में भी लोगों से राय मांगी है. मंत्रालय की योजना है कि देश में कारों के नए मॉडलों में 01 अप्रैल, 2021 से और मौजूदा मॉडलों में 01 जून 2021 से पहले कम से कम अगले दो यात्रियों के लिए एयरबैग अनिवार्य रूप से लगाने होंगे. इस आशय से एक मसौदा अधिसूचना संख्‍या जीएसआर-797 (ई), दिनांक 28 दिसंबर, 2020 को मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित की गई है.

    यह भी पढ़ें: सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय ने 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई वाहन दस्तावेज़ों की वैधता

    सरकार ने सभी हितधारकों से सुझाव/टिप्पणियां इस अधिसूचना की तारीख से 30 दिन के अंदर morth@gov.in के ई-मेल पते पर आमंत्रित की हैं. इसके बाद ही सरकार अंतिम फैसला लेगी कि इस नियम को लागू करना चाहिए या नही. यात्रि सुरक्षा सरकार के लिए एक अहम मुद्दा रही है और कुछ साल पहले की ही बात है जब मंत्रालय ने देश में बिकने वाली हर कार में कम से कम एक एयरबैग को लगाना ज़रूरी किया था. हालांकि कुछ ऑटो कंपनियां पहले से ही अपनी सभी कारों में अनिवार्य रूप से कम से कम दो एयरबैग लगाती आ रही हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें