लॉगिन

भारत वाहनों में इथेनॉल आधारित फ्लेक्स इंजन की अनुमति देगा: नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी का कहना है कि स्थानीय रूप से बना इथेनॉल भारत जैसे देश के लिए मददगार होगा जो परिवहन क्षेत्र के लिए कच्चे तेल के आयात पर प्रमुख रूप से निर्भर है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत ने इथेनॉल आधारित 'फ्लेक्स इंजन' को अनुमति देने का फैसला किया है, जो स्थानीय कृषि उत्पादों का उपयोग करते हैं और फॉसिल फ्यूल का इस्तेमाल नहीं करते. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इसपर अगले तीन महीनों में एक योजना शुरू की जाएगी. गडकरी ने कहा कि ब्राजील, अमेरिका और कनाडा जैसे दुनिया के अन्य देशों में फ्लेक्स इंजन हैं जो कृषि उत्पादों से चलते हैं. उनके मुताबिक इसने बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज और टोयोटा जैसे वाहन निर्माताओं को वैकल्पिक ईंधन पर चलने वाले वाहन बनाने पर लिए प्रोत्साहित किया है.

    3k08f8e4

    एक लीटर इथेनॉल रु 60-62 प्रति लीटर के बीच आता है, जो पेट्रोल से काफी कम है

    उन्होंने कहा कि स्थानीय रूप से बना इथेनॉल भारत जैसे देश के लिए मददगार होगा, जो परिवहन क्षेत्र के लिए कच्चे तेल के आयात पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि यह कम प्रदूषण और लागत-बचत भी करेगा. एक लीटर इथेनॉल रु 60-62 प्रति लीटर के बीच आता है, जबकि पेट्रोल के लिए रु 100 से अधिक का भुगतान किया जाता है. हालांकि मंत्री ने स्वीकार किया कि इथेनॉल का कैलोरिफिक मान कम है.

    यह भी पढ़ें: पेट्रोल, डीज़ल के दाम फिर बढ़े, मुंबई में पेट्रोल ₹ 105 प्रति लीटर के करीब

    गडकरी ने कहा कि सरकार ने पहले ही 100 प्रतिशत इथेनॉल पेट्रोल पंप शुरु करने की अनुमति देना शुरू कर दिया है और कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही पुणे, महाराष्ट्र में ऐसी दो सुविधाओं का उद्घाटन कर चुके हैं. उन्होंने कहा, "हम गन्ने के रस के शीरे से इथेनॉल बना सकते हैं और अब सरकार चावल, मक्का और खाद्यान्न से इथेनॉल बनाने की अनुमति दे रही है," उन्होंने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को इस मामले में नेतृत्व लेने के लिए कहा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें