लॉगिन

पाकिस्तानी ह्यून्दे डीलर के विवादित पोस्ट पर कंपनी स्पष्ट रूप से माफी मांगे : भारत सरकार

पाकिस्तानी ह्यून्दे डीलर के विवादित ट्वीट पर ह्यून्दे इंडिया ने नए बयान में कहा है कि कंपनी यह सुनिश्चित कर रही है कि आगे से इस प्रकार की कोई गतिविधि न की जाए और विवादित पोस्ट कि हटवा दिया गया है कंपनी भारत के लिए प्रतिबद्धता के लिए तत्पर है"
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 8, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे मोटर इंडिया ने हाल ही में 'कश्मीर सॉलिडेरिटी डे' का समर्थन करने वाले ह्यून्दे पाकिस्तान के एक डीलर द्वारा पोस्ट किए गए विवादास्पद ट्वीट के संबंध में एक बयान जारी किया था. हालाँकि, कई लोगों ने ट्विटर पर अपनी राय व्यक्त की और कहा कि दक्षिण कोरियाई कार निर्माता का बयान पूरे मामले पर स्पष्ट नहीं था और उन्हें सीधे तौर पर माफी मांगनी चाहिये. अब इसी तरह के विचार भारत सरकार की ओर से भी व्यक्त किए गए हैं. कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग के कैबिनेट मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत सरकार ने "कंपनी को स्पष्ट रूप से माफी मागंने और अधिक सशक्त होने के लिए कहा है." इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय द्वारा तथाकथित कश्मीर एकजुटता दिवस पर ह्यू्न्दे पाकिस्तान द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट पर दक्षिण कोरियाई राजदूत को तलब किया गया.

    952rjmkc
    डिलीट की गई पोस्ट को ह्यून्दे पाकिस्ता के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया गया था, जो एक डीलर प्रिंसिपल का है, जिसके पूरे पाकिस्तान में आउटलेट्स हैं

    दरअसल, 5 फरवरी को ह्यून्दे निशत मोटर प्राइवेट लिमिटेड नाम के एक ट्विटर अकाउंट से, जो पाकिस्तान भर में कंपनी के आउटलेट्स का एक डीलर नेटवर्क है ने कश्मीर में अलगाववादियों का समर्थन करते हुए 'कश्मीर सॉलिडेरिटी डे' पर एक पोस्ट डाली थी. फिर क्या था यह ट्वीट कुछ ही समय में वायरल हो गया, और हैशटैग #boycotthyundai को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड करने में देर नहीं लगी.'

    यह भी पढ़ें : पाकिस्तानी ह्यून्दे डीलर के ट्वीट पर भड़के लोग, ह्यून्दे इंडिया ने जारी किया बयान

    जवाब में, ह्यून्दे मोटर इंडिया ने एक आधिकारिक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया है, "ह्यू्न्दे मोटर इंडिया 25 से अधिक वर्षों से भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और हम राष्ट्रवाद का सम्मान करने के अपने मजबूत लोकाचार के लिए मजबूती से खड़े हैं. ह्यून्दे मोटर इंडिया को जोड़ने वाली अवांछित सोशल मीडिया पोस्ट इस महान देश के प्रति हमारी अद्वितीय प्रतिबद्धता और सेवा को ठेस पहुंचा रही है. असंवेदनशील संचार के प्रति हमारी जीरो-टॉलरेंस की नीति है, और हम इस तरह के किसी भी दृष्टिकोण की कड़ी निंदा करते हैं. भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, हम देश की बेहतरी के साथ-साथ यहां के लोगों की बेहतरी की दिशा में लगातार अपने प्रयास जारी रखेंगे."

    undefined

    अब, हुंडई इंडिया ने एक नया बयान जारी किया है, जो स्पष्ट रूप से उस स्थिति को परिभाषित करता है जिसे वह संबोधित कर रहा है और कंपनी का कहना है कि उसने आवश्यक कार्रवाई की है. कंपनी के नए बयान में कहा गया है, "व्यापार नीति के रूप में, ह्यून्दे मोटर कंपनी किसी विशिष्ट क्षेत्र जैसे राजनीतिक और धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी नहीं करती है. इसलिए, यह स्पष्ट रूप से ह्यून्दे मोटर की नीति के खिलाफ है, पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से स्वामित्व वाले डिस्ट्रीब्यूटर ने अपने खुद के अकाउंट से अनधिकृत कश्मीर से संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट किया." कंपनी की तरफ से आगे कहा गया कि, "हमने यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए हैं कि जिस डिस्ट्रीब्यूटर ने हुंडई ब्रांड की पहचान का दुरुपयोग किया है उसने सोशल मीडिया पोस्ट को हटा दिया है और हमने भविष्य में इसे दोहराने से रोकने के लिए प्रक्रियाएं की हैं. हमारी सहायक ह्यून्दे मोटर इंडिया, पाकिस्तानी डिस्ट्रीब्यूटर से जुड़ी नहीं है. हम पाकिस्तानी डिस्ट्रीब्यूटर की अनधिकृत गैर-व्यावसायिक सोशल मीडिया गतिविधि को पूरी तरह से अस्वीकार करते हैं."

    ह्यून्दे इंडिया भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में परिचालन करने वाली पहली वैश्विक कार निर्माता नहीं है, जो अपने पाकिस्तानी डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा 'कश्मीर दिवस' पर सोशल मीडिया पोस्ट के कारण इस विवाद में फंस गई है. इससे पहले, पाकिस्तान में टोयोटा डिफेंस मोटर्स ने भी 5 फरवरी, 2021 को अपने सोशल मीडिया चैनलों पर इसी तरह का पोस्ट किया था और इसी तरह अतीत में इसुजु जैसे कुछ अन्य ब्रांडों ने भी ऐसी विवादित हरकत कर चुके हैं.

    p2dv1stgपाकिस्तान में टोयोटा डिफेंस मोटर्स ने भी 5 फरवरी, 2021 को अपने सोशल मीडिया चैनलों पर इसी तरह का एक क्रिएटिव पोस्ट किया था और ऐसा ही इसुजु भी कर चुका है.

    इतना ही नहीं बल्कि, केएफसी, डोमिनोज पिज्जा और पिज्जा हट जैसे कुछ अन्य फास्ट फूड ब्रांडों के पाकिस्तानी मालिक भी पहले इसी तरह के पोस्ट जारी किए थे, जिनका सोशल मीडिया पर हैशटैग लगाकर कर बहिष्कार किया गया था.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें