लॉगिन

भारत का पहला मोबाइल सीएनजी युनिट शुरू हुआ, अब होगी गैस की होम डिलेवरी

ये मोबाइल युनिट बिना किसी अतिरिक्त लागत के चौबीसों घंटे और घर पर सीएनजी की डिलीवरी सुनिश्चित करेंगे. यह 1,500 किलो तक सीएनजी रख सकते हैं और प्रति दिन 150 से 200 वाहन भर सकते हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 9, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत के पहले मोबाइल सीएनजी युनिट का उद्घाटन किया है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और महानगर गैस ने टाइप IV #CNG कम्पोजिट सिलेंडर के साथ दिल्ली और मुंबई में यह सेवा शुरू की है. सरकार के अनुसार ये मोबाइल रीफिल युनिट (एमआरयू) उन क्षेत्रों में सीएनजी की पहुंचाने करने में मदद करेगी जो अभी तक पाइपलाइनों के माध्यम से नहीं जुड़े हैं या उन जगहों पर जहां पारंपरिक सीएनजी स्टेशन लगाने के लिए भूमि की कमी है.

    clpuu1a

    सरकार का देश भर में विभिन्न स्थानों पर ऐसी और इकाइयों को तैनात करने का लक्ष्य है.

    युनिट बिना किसी अतिरिक्त लागत के सीएनजी की चौबीसों घंटे और दरवाजे पर डिलीवरी सुनिश्चित करेंगे. यह 1,500 किलोग्राम तक सीएनजी रख सकते हैं और प्रति दिन 150 से 200 वाहन भर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च किया गया

    डॉ प्रधान ने कहा, "हम ऊर्जा की बिक्री में नई सोच ला रहे हैं और इसे मोबाइल बना कर दरवाज़ो पर पहुंचा रहे हैं". उन्होंने विभिन्न स्थानों पर ऐसे युनिट्स की तैनाती के माध्यम से ईंधन उपलब्धता बढ़ाने के लिए इसी तरह के और युनिट को चालू करने पर बल दिया. ये युनिट मॉल और कार्यालयों के साथ-साथ अन्य स्थानों पर भी सीएनजी उपलब्ध कराने में मदद करेंगे.

    मंगलवार को देश भर में इन मोबाइल इकाइयों के साथ 201 सीएनजी स्टेशनों का भी उद्घाटन किया गया. मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार का उद्देश्य ऊर्जा रिटेलर की ओर बढ़ना है जहां हाइड्रोजन, डीज़ल, पेट्रोल, सीएनजी / सीबीजी, एलएनजी या ईवी बैटरी स्वैपिंग सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी. उन्होंने कहा कि स्वच्छ वातावरण के लिए डीज़ल और पेट्रोल वाहनों को सीएनजी/एलएनजी में बदलने की आवश्यकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें