लॉगिन

मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा, 6 एयरबैग अनिवार्य करने से प्रभावित होगी बिक्री

मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने कहा है कि यात्री वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने की भारत सरकार की योजना कारों को और अधिक महंगी बना देगी और संभावित खरीदारों के एक हिस्से को इससे बाहर कर देगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पैसेंजर्स वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने की भारत की योजना कारों को और अधिक महंगी बना देगी और संभावित खरीदारों के एक हिस्से को कार खरीदने की रेस से बाहर हो जाएंगे, देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार निर्माता मारुति सुजुकी के अध्यक्ष ने रायटर को बताया. इस तरह के कदम से छोटी, कम लागत वाली कारों की बिक्री प्रभावित होगी और उन कंपनियों पर अधिक दबाव पड़ेगा जो पहले से ही उच्च लागत का सामना कर रही हैं, आर.सी. भार्गव ने कहा, सरकार जो एक प्रमुख सुरक्षा पहल मानती है, उस पर सार्वजनिक रूप से पीछे हटते हुए. भारत, जिसमें दुनिया की कुछ सबसे घातक सड़कें हैं, ने जनवरी में एक मसौदा प्रस्ताव जारी किया, जिसमें कहा कि 1 अक्टूबर से निर्मित सभी यात्री कारों में छह एयर बैग अनिवार्य हैं. सड़क सुरक्षा उपायों की एक श्रृंखला का हिस्सा, मसौदा नियमों को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी की 8 वर्षों में बाज़ार हिस्सेदारी न्यूनतम स्तर पर पहुंची, जबकि टाटा ने 13 सालों में बिक्री उच्चतम स्तर पर दर्ज की

    भार्गव ने कहा कि महामारी के कारण छोटी कारों की बिक्री घट रही है और इस प्रकार की लागत वृद्धि का मतलब केवल यह होगा कि वे और नीचे जाएंगे, जबकि बड़ी और महंगी कारों का बढ़ना जारी है. उन्होंने कहा, "इससे छोटी कार बाजार और छोटे और गरीब लोगों के विकास को नुकसान होगा, जो अधिक महंगी कारों का खर्च नहीं उठा सकते."

    jv6g1228भारत ने जनवरी में एक मसौदा प्रस्ताव जारी किया जिसमें 1 अक्टूबर से निर्मित सभी यात्री कारों में छह एयर बैग अनिवार्य कर दिए गए

    भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा कार बाजार है, जिसकी सालाना बिक्री लगभग 3 मिलियन यूनिट है, और इसमें मारुति सुजुकी का वर्चस्व है, जिसका स्वामित्व जापान की सुजुकी मोटर और ह्यून्दै मोटर के पास है. देश के मूल्य-संवेदनशील बाजार में,अधिकांश कारें लगभग ₹ 7.5 लाख से ₹ ​​11.5 लाख ($ 10,000- $ 15,000) तक बिकती हैं. सभी कारों में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर एयरबैग उपलब्ध कराना पहले से ही अनिवार्य है. ऑटो मार्केट डेटा प्रदाता JATO डायनेमिक्स के अनुसार, एक और चार एयरबैग जोड़ने से लागत में 17,600 रुपये ($231) की वृद्धि होगी.

    JATO में भारत के अध्यक्ष रवि भाटिया ने कहा, कुछ मामलों में लागत अधिक हो सकती है क्योंकि कंपनियों को अतिरिक्त एयरबैग को समायोजित करने के लिए कार की संरचना में इंजीनियरिंग परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी. 

    उन्होंने कहा, "कंपनियों को यह तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या बदलाव करना संभव है और क्या मॉडल अधिक कीमत पर बिकेगा. नुकसान बाजार के निचले छोर पर महत्वपूर्ण होगा जहां भारी मूल्य संवेदनशीलता है."

    सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि 2020 में भारत में 355,000 सड़क दुर्घटनाओं में 133,000 से अधिक लोग मारे गए थे. कार यात्रियों की मौत का 13% हिस्सा था.

    3ucjh5fkभारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा कार बाजार है, जिसकी सालाना बिक्री लगभग 3 मिलियन यूनिट है, और इसमें मारुति सुजुकी का वर्चस्व है

    भारत का सड़क परिवहन मंत्रालय अपनी योजना पर अडिग है और वाहन निर्माताओं को नियमों से सहमत होने के लिए प्रेरित कर रहा है, दो सूत्रों ने रायटर को बताया.

    मंत्रालय का अनुमान है कि चार अतिरिक्त एयरबैग की कीमत 90 डॉलर से अधिक नहीं होगी, लेकिन फिर भी इसे प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है.

    सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ने मंत्रालय से नियमों की "समीक्षा और पुनर्विचार" करने के लिए कहा है, "साइड और कर्टन एयरबैग दुनिया में कहीं भी अनिवार्य नहीं हैं."

    फरवरी में मंत्रालय को लिखे एक पत्र में, उद्योग लॉबी समूह ने चेतावनी दी थी कि हाल के वर्षों में कारों की लागत में लगातार वृद्धि के साथ एयरबैग नियम के लिए "उद्योग के विकास पर प्रभाव के जोखिम को कम करने के लिए" पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए. रॉयटर्स ने उस पत्र की एक प्रति की समीक्षा की है जिसकी पहले रिपोर्ट नहीं की गई थी.

    ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ACMA) ने मंत्रालय से कहा है कि वे एयरबैग की अतिरिक्त मांग को पूरा कर सकते हैं, लेकिन स्थानीय उत्पादन को बढ़ाने के लिए 12-18 महीने की आवश्यकता होगी. मंत्रालय, सियाम और एसीएमए ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

    Calendar-icon

    Last Updated on April 15, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें