लॉगिन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: अपने वाहन में बैठे कैसे करें व्यायाम

आजकल के ज़माने में यातायात से भरी सड़कों पर वाहन चलाना काफी तनावपूर्ण साबित हो सकता है. कुछ योग अभ्यास हैं जिन्हें आप कार में बैठकर कर सकते हैं, ताकि तनाव से छुटकारा मिल सके.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 21, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    आजकल के जीवन में कार चलाना शायद सबसे तनावपूर्ण चीज़ों में से एक है. बड़े शहरों में कई घंटे कार चलाने में गुज़ारना एक आम बात है. इसका मतलब यह है कि शायद आपको अलग से कसरत करने या जिम जाने का समय न मिलता हो. तो इसका एक उपाय है कार में ही कसरत करना जो आपके तनाव को भी कम करने में मदद देगा. ऐसे ही कुछ व्यायाम हम आपको बता रहे हैं जो आप अपनी कार में बैठे हुए ही आराम से कर सकते हैं.

    t353s098

    तेज़ सांस लेने से गर्दन के खिंचाव तक कई व्यायाम कार चलाने के तनाव को कम कर सकते हैं

    आप कैसे सांस लेते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करना एक चुनौती हो सकती है लेकिन यह बड़ा मददगार है. एक सरल व्यायाम है जिसमें सांस लेना और सांस बाहर निकालना शामिल है और यह आपको शांत करने में मदद कर सकता है. तेज़ी से गिनती करते हुए अंदर और बाहर साँस लें, सांस बाहर निकले और पेट अंदर जाए. यह आमतौर पर आपकी आंखों के बंद होने के साथ होता है, लेकिन आप सड़क पर हैं, इसलिए कभी भी अपनी आंखें बंद न करें. इसे आज़माएँ और आपको फर्क ज़रूर महसूस होगा.

    ub7a78t

    हाथ और पैर फैलाने से भी तनाव रोकने में काफी मदद मिलती है

    इसके अलावा कार में लंबे समय तक बैठने से आपके जोड़ों, हाथों, पैरों, गर्दन और रीढ़ पर दर्द हो सकता है. ध्यान दें कि यह अभ्यास केवल तभी किया जा सकता है जब कार रुकी हुई हो. स्टीयरिंग व्हील पर अपने हाथों को फैलाएं और अपनी मुट्ठी खोलें और इसे पांच बार बंद करें. यह आपकी उंगलियों में जोड़ों को फैलाने में मदद करेगा और कोहनी और कंधे के जोड़ों को भी. इसी तरह आप अपने पैरों को भी फैला सकते हैं और पैर की उंगलियों को ऊपर-नीचे कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: सरकार ने दिए बीएस 6 वाहनों की नंबर प्लेट पर हरे स्टिकर लगाने के निर्देश

    ट्रैफिक गर्दन की मांसपेशियों को भी काफी तनाव देता है. अपने कंधों को सीधा रखते हुए, अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से स्पर्श करें और फिर अपनी गर्दन को घुमाएं. कोशिश करें और अपने कंधे को बिना खींचे अपने कान को अपने कंधे से स्पर्श करें और घुमाते रहें. इसे 2 या 3 बार करने से यह गर्दन की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करेगा और आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें