लॉगिन

जितेंद्र ईवी टेक नए प्लांट और नेटवर्क विस्तार के लिए Rs. 300 करोड़ जुटाएगा

नासिक स्थित निर्माता 2016 से व्यवसाय में है और बड़े पैमाने पर जाने के लिए तैयार है क्योंकि यह नेटवर्क विस्तार के साथ-साथ प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने की योजना बना रहा है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 14, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    नासिक स्थित जितेंद्र ईवी टेक (जेईवी) का लक्ष्य ₹300 करोड़ की फंडिंग जुटाना है, हाल ही में कंपनी ने कारएंडबाइक के साथ यह साझा किया है. नासिक स्थित निर्माता 2016 से व्यवसाय में है और बड़े पैमाने पर अपना विस्तार करने के लिए तैयार है क्योंकि यह नेटवर्क विस्तार के साथ-साथ प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने की योजना बना रहा है. कई ऑटोमोटिव निर्माताओं के लिए एक डीलर के रूप में परिचालन शुरू करने के बाद कंपनी ने अब अपने स्वयं के प्रोडक्शन लाइन-अप के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में विविधता पेश की है.

    यह भी पढ़ें: जितेंद्र ईवी के 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में ट्रांसपोर्टशन के दौरान लगी आग

    कारएंडबाइक से बात करते हुए, समकित शाह, सह-संस्थापक जितेंद्र ईवी ने कहा, "हमारे प्लांट को 20 लाख वाहनों तक विस्तारित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. हम आपूर्ति श्रृंखला मैनेजमेंट, नेटवर्क विस्तार के लिए अतिरिक्त धन का उपयोग करेंगे."

    Jitendra

    शाह का कहना है कि परिवार द्वारा संचालित कंपनी ने करीब ₹100 करोड़ का निवेश किया है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिजनेस में अब तक ₹100 करोड़ मुख्य रूप से मास-मार्केट सेगमेंट में सक्रिय, ब्रांड की वर्तमान में बिहार, गुजरात, यूपी, तमिलनाडु और महाराष्ट्र सहित 14 से अधिक राज्यों में उपस्थिति है. कंपनी के पास 120 शहरों में 150 से अधिक बिक्री टचप्वाइंट हैं.

    जेईवी वर्तमान में नासिक में लगभग 15,000-20,000 वाहनों की औसत बिक्री के साथ एकल असेंबली लाइन से काम कर रहा है. यह प्रति शिफ्ट में लगभग 80 वाहन बना सकती है और वर्तमान में सिंगल शिफ्ट के आधार पर काम कर रही है. निर्माता की प्रोडक्शन लाइन में कम गति और उच्च गति वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं और लगभग 90 प्रतिशत बिक्री तेज गति वाले वाहनों से आ रही है. शाह ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पिछले दो वर्षों में शुरू की गई सब्सिडी ने भी कंपनी को वॉल्यूम में बड़ा बढ़ावा दिया है. वर्तमान प्लांट में दो असेंबली लाइनों तक विस्तार करने की गुंजाइश है, यही वजह है कि नया प्लांट भविष्य के वाहनों को संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण है.

    Jitendra

    जेईवी ने अपनी आगामी 20 लाख प्रोडक्शन प्लांट के लिए भूमि को लगभग फाइनल कर दिया है. शाह ने कहा कि क्षेत्र में महिंद्रा और बजाज जैसे बड़े वाहन निर्माताओं का पहले से मजबूत वेंडर नेटवर्क है. नए प्लांट का पहला चरण 2023 की पहली तिमाही तक शुरू होगा. कंपनी का दावा है कि उसके 90 प्रतिशत इलेक्ट्रिक स्कूटर को स्थानीय रूप से तैयार किया जाता है, केवल बैटरी सेल, मोटर मैग्नेट और पीसीबी आयात किए जा रहे हैं. शाह कहते हैं. वास्तव में, कंपनी का अपना R&D सेट-अप है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज पर स्टाइलिंग के लिए भी जिम्मेदार है.

    मास-मार्केट प्लेयर अब टियर II और III बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो निजी क्षेत्र में कंपनी की बिक्री का एक स्वस्थ हिस्सा है. हालांकि, प्रमुख महानगर कंपनी में अधिक बी2बी क्लाइंट ला रहे हैं. जेईवी के उत्पादों को अंतिम छोर तक डिलेवरी के लिए डिजाइन और उपयोग किया जाता है और कंपनी ने बेंगलुरू स्थित लॉग9 मैटेरियल्स के साथ साझेदारी की है, ताकि बैटरी पेश की जा सके जो इसकी उत्पाद श्रृंखला का समर्थन कर सकें. वास्तव में, कंपनी Log9 के साथ बैटरी पर काम कर रही है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर पर डाउनटाइम को कम करने के लिए 15 मिनट में चार्ज हो सकती है.


    हालांकि, शाह का मानना ​​है कि ब्रांड में स्वैपेबल बैटरी बाजार में भी काम करने की क्षमता है, जो अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है. इस सेग्मेंट में वर्तमान में होंडा और बाउंस सहित सीमित खिलाड़ी हैं, जो इसके लिए तकनीकी और बुनियादी ढांचे का विकास कर रहे हैं. हालांकि, कंपनी अपने स्कूटर्स को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए स्वैपेबल सिस्टम की तैयारी कर रही है. सिर्फ एनएमसी बैटरी ही नहीं, बल्कि समकित शाह का कहना है कि ब्रांड के स्कूटर बैटरी एग्नॉस्टिक होंगे और एलएफपी बैटरी के साथ भी संगत करेंगे.

    JEV मास मार्केट सेगमेंट में अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा लेकिन शाह का कहना है कि कंपनी के पास ₹1 लाख प्लस सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता है और शाह इसे एक विशिष्ट स्थान कहते हैं, ओला और एथर जैसे खिलाड़ी इस सेगमेंट में महीने-दर-महीने मजबूत वॉल्यूम कर रहे हैं. ब्रांड नए उत्पादों पर भी काम कर रहा है जिसमें अग्निरोधी पैनल शामिल हैं जो बेहतर स्थायित्व के लिए नैनो सिरेमिक कोटिंग के साथ आएंगे. एक मिड-ड्राइव मोटर द्वारा संचालित एक नए स्कूटर पर भी काम हो रहा है. यह व्हील-हब माउंटेड मोटर्स से इसकी वर्तमान सीमा पर प्रस्थान होगा. शाह का कहना है कि आगामी पेशकश दिसंबर 2023 तक आएगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें