लॉगिन

महाकुंभ में एक्सपेरिमेंट के बाद मध्यप्रदेश में शुरू होगी बाइक टैक्सी, मई में लॉन्च होगी सर्विस

सैलानियों और यात्रियों को अब मध्यप्रदेश में पतली सड़कों और ट्रैफिक की समस्या से निजात पाने में आसानी होने वाली है. टैप कर जानें कब से शुरू होगी बाइक टैक्सी?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 30, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सैलानियों और यात्रियों को अब मध्यप्रदेश में पतली सड़कों और ट्रैफिक की समस्या से निजात पाने में आसानी होने वाली है. उज्जैन में 2016 में हुए महाकुंभ सिंहस्थ मेले के दौरान के दौरान इस टू-व्हीलर टैक्सी का सफल एक्सपेरिमेंट किया गया था, अब ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी मध्यप्रदेश में जल्द ही बाइक टैक्सी की शुरुआत करने वाली है. इस बाइक्स को सिंहस्थ मेले में चलने दिया गया था जिससे कोई परेशानी भी नहीं हुई थी और कई सारे लोगों को समय पर अपने स्थान पर पहुंचाया गया था. मध्यप्रदेश के ट्रांसपोर्ट मंत्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया कि, "अगले महीने से हम मध्यप्रदेश में बाइक टैक्सी शुरु करेंगे जो ऐप बेस्ड सर्विस होगी."

    ये भी पढ़ें : अनोखी इंटर्नशिप: Free में मिलेगी हार्ले-डेविडसन बाइक और US घूमने का मौका, सैलरी भी देगी कंपनी
     
    शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि, "सिंहस्थ 2016 के दौरान तीन महीने के लिए बाइक टैक्सी को टेंपरेरी परमिट दिया गया था. इसके बाद इस बाइक टैक्सी को लेकर ड्राफ्ट पॉलिसी तैयार की गई जिसमें दावे और आपत्ति की बात कही गई थी. इस प्रक्रिया को अब पूरा कर लिया गया है. पॉलिसी को राज्य सरकार के स्तर पर तैयार कर लिया गया है और मई 2018 में राज्य सरकार द्वारा इसे रिलीज़ किया जाएगा." फिलहाल राज्य सरकार ने इस टैक्सी का कर्यान्वहन इंदौर की एक कंपनी को सौप रखा है, पॉलिसी रिलीज़ होने के बाद बाइक टैक्सी का लायसेंस पाना काफी आसान काम बन जाएगा.
     
    सुरक्षा पैमानों को ध्यान में रखते हुए बाइक टैक्सी में ही सवारी यात्री के लिए दूसरा हैलमेट दिया जाएगा. सुरक्षा पैमानों पर और वैरिफिकेशन होने के बाद बाइक टैक्सी का लायसेंस दिया जाएगा. इस सर्विस को शुरू करने के लिए ऑपरेटर या कंपनी के पास कमसकम 25 बाइक टैक्सी बाज़ार में उतारने की क्षमता होना अनिवार्य है. इस ऐप में बाइक टैक्सी चलाने वाले की फोटो और जानकारी आपके मोबाइप पर होगी, इसके साथ ही इसका भाड़ा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा पहले सक आपको बता दिया जाएगा. इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज़ से जीपीएस द्वारा आप इस बाइक के मूवमेंट की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स