लॉगिन

महिंद्रा ने तमिलनाडु में बनाया 454 एकड़ में फैला नया SUV टैस्टिंग ट्रैक

ट्रैक का इस्तेमाल महिंद्रा के इंजीनियरों द्वारा SUV की जांच करने में होगा जहां अलग-अलग तरह के रास्तों पर वाहन चलाकर देखे जा सकेंगे. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 14, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा एंड महिंद्रा ने तमिलनाडु के कांचिपुरम में नए स्टेट-ऑफ-दी-आर्ट महिंद्रा SUV प्रोविंग ट्रैक का उद्घाटन कर दिया है. 454 एकड़ से ज़्यादा में फैले इस ट्रैक की ज़मीन एलएंडटी की है और इसे डिज़ाइन आईडीआईएडीए किया है. इस ट्रैक का इस्तेमाल महिंद्रा के इंजीनियरों द्वारा SUV की जांच करने में होगा जहां अलग-अलग तरह के रास्तों पर वाहन चलाकर देखे जा सकेंगे. कंपनी का दावा है कि यह किसी ऑटोमोबाइल ओईएम के मालिकाना हक में सबसे बड़े और व्यापक ऑटोमोटिव प्रोविंग ग्राउंड्स में एक है.

    re1go4hgमहिंद्रा एंड महिंद्रा के ग्लोबल प्रोडक्ट डेवेलपमेंट ऑटोमोटिव डिविजन के हेड, वेलुस्वामी आर

    एमएसपीटी फैसिलिटी के उद्घाटन पर बात करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा के ग्लोबल प्रोडक्ट डेवेलपमेंट ऑटोमोटिव डिविजन के हेड, वेलुस्वामी आर ने कहा कि, “बिल्कुल नए प्रोविंग ट्रैक एमआरवी को सराहता और इसे पूरा करता है जहां वाहनों की कल्पना होती है. महिंद्रा के प्रोडक्ट डेवेलपमेंट की प्रक्रिया में जितने भी लोग शामिल हैं, उनके लिए यह किसी सपने के पूरे होने जैसा है. ड्राइवर्स के लिए यह एक स्वर्ग जैसा है जिसे दमदार वाहनों के परीक्षण के लिए तैयार किया गया है.”

    jhgl933यहां 4*4 और AWD वाहनों के परीक्षण के लिए 25 से ज़्यादा बाधाएं मौजूद हैं

    एमएसपीटी को रु 510 करोड़ निवेश के साथ 454 एकड़ से ज़्यादा भूमि पर तैयार किया गया है जिसे आईडीआईएडीए ने डिज़ाइन किया है जो इसी काम में 50 सालों का अनुभव रखने वाला एक स्पैनिश संस्था है. इस ट्रैक को बनाने में महिंद्रा को तीन साल का समय लगा है. एमएसपीटी 20 उद्देश्यों को पूरा करने के लिए बना ट्रैक है जिसमें रत्ती भर की चढ़ाई और ढलान नहीं है, इसमें 43.7-डिग्री पेराबॉलिक बैंकिंग मिलती है और 200 किमी/घंटा रफ्तार पर वाहन चलते हैं.

    ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की स्वैच्छिक ऑटोमोटिव वाहन स्क्रैपेज नीति, जानें इसके बारे में

    गोल आकार का यह प्लैटफॉर्म 250 मीटर वृत्त में बना है जो 4 बाय 4 ऐडवेंचर ट्रैक है, यहां 4बाय4 और एडब्ल्यूडी वाहनों के परीक्षण के लिए 25 से ज़्यादा बाधाएं मौजूद हैं और 6 अलग-अलग सतर पर ब्रेकिंग पैड्स दिए गए हैं. ब्रेकिंग की जांच के लिए यह सतहें गीली और सूखी हैं जहां एबीएस, ईएसपी और टीसीएस के अलावा कई ब्रेकिंग फीचर्स की बेहतर जांच होती है. ये सभी ट्रैक्स काम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें