लॉगिन

महिंद्रा ने लॉन्च किया ई-अल्फा मिनी इलैक्ट्रिक रिक्शा, कीमत Rs. 1.12 लाख

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारत में बिना पेट्रोल और डीजल के चलने वाला रिक्शा लान्च किया है. ई-अल्फा मिनी नाम से ये इलैक्ट्रिक रिक्शा लान्च किया है जो बैटरी से चलता है. इस ई-रिक्शा में 1000 वाट की बैटरी का उपयोग किया है. एक बार चार्ज करने पर यह रिक्शा 85 किमी तक चलाया जा सकता है. जानें क्या है कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 10, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • लास्ट माइल कनैक्टिविटी के हिसाब से कंपनी ने ये रिक्शा लॉन्च किया है
  • महिंद्रा ने इस रिक्शा को 1.12 लाख रुपए एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च किया है
  • एक बार चार्ज करने पर इस रिक्शा को 85 किमी तक चलाया जा सकता है
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारत में अपना इलैक्ट्रिक थ्री-व्हीलर रिक्शा लॉन्च किया है. ई-अल्फा मिनी नाम के इस रिक्शा की एक्सशोरूम कीमत 1.12 लाख रुपए है. सवारी लाने ले जानें के लिए बनाया गया यह रिक्शा बिना डीजल-पैट्रोल के चलता है और एक बार बैटरी फुल चार्ज करने पर यह 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. शहरों की संकरी गलियों में इसे आसानी से चलाया जा सकता है. इस रिक्शा की टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है और कंपनी ने इस रिक्शॉ में 120 एएच पावर वाली बैटरी लगाई है. इस रिक्शॉ में 1000 वाट की मोटर लगाई गई है. महिंद्रा का कहना है कि इस रिक्शा को 1 लाख किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक चलाकर टेस्ट किया गया है.
 
mahindra e alfa mini e rickshaw
कंपनी ने इस ई-रिक्शा में 1000 वाट की बैटरी का उपयोग किया है
 
कंपनी की मानें तो महिंद्रा के इस प्रोडक्ट पर लागों को ज्यादा भरोसा होगा और कंपनी की बेहतरीन सर्विस का भी ग्राहक फायदा उठा पाएंगे. कंपनी इस रिक्शा पर दो साल की वॉरंटी दे रही है, इसके साथ ही बहुत कम डाउन पेमेंट और आकर्षक किश्त पर यह रिक्शा आपको उपलब्ध करा रही है. कपनी एक बार इस रिक्शॉ की बैटरी को रिप्लेस भी करेगी. बता दें कि ये ऑफर सिर्फ फायनेंस कराने पर मिलेगा. ई-अल्फा मिनी में ड्राइवर के साथ 4 सवारी बैठ सकती है.

ये भी पढ़ें : Exclusive: TVS भारत में जल्द लॉन्च करेगी इलैक्ट्रिक स्कूटर, बिना पेट्रोल के चलती है​
 
mahindra e alfa mini e rickshaw
एक बार चार्ज करने पर यह रिक्शा 85 किमी तक चलाया जा सकता है
 
महिंद्रा ने ई-अल्फा मिनी को अपने हरिद्वार प्लांट में मैन्युफैक्चर किया है. कंपनी ने फिलहाल अपनी प्लानिंग में 1000 यूनिट हर महीने बनाने की बात कही है. कुल मिलाकर ई-रिक्शा मार्केट 5000 यूनिट प्रति माह का है. महिंद्रा मार्केट डिमांड के हिसाब से इस मांग को कुछ ही दिनों में पूरा कर देगी. इस रिक्शा के साथ महिंद्रा सबसे बड़ी इलैक्ट्रिक वाहनों की रेंज बना ली है जिसमें ई20 और वेरिटो दोनों पैसेंजर कार हैं. यह भी बता दें कि आने वाले समय में महिंद्रा फुल साइज़ रिक्शा बनाने का प्लान बना रहा है.

ये भी पढ़ें : जल्द लॉन्च होगी निसान की नई इलैक्ट्रिक कार लीफ, 1 चार्ज में चलेगी 400 km
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें