लॉगिन

महिंद्रा का पुणे प्लांट भारत में पहला 5जी-सक्षम ऑटो प्रोडक्शन प्लांट होगा

एयरटेल के नए कैप्टिव निजी नेटवर्क के साथ महिंद्रा एक्सयूवी700 और स्कॉर्पियो-एन जैसी कारों का तेजी से और बेहतर गुणवत्ता कंट्रोल के साथ निर्माण कर सकता है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एयरटेल ने महिंद्रा के चाकन प्लांट में कैप्टिव निजी नेटवर्क लगाने के लिए टेक महिंद्रा के साथ साझेदारी की है, जो भारत में अपनी तरह का पहला प्लांट है. यह मूल रूप से एयरटेल द्वारा व्यापार सॉल्यूशन के लिए पेश किया जाने वाला 5जी नेटवर्क है और कंपनी का चाकन प्लांट भारत का पहला 5जी-सक्षम ऑटो प्लांट बन गया है.

    Mahindra

    एयरटेल बिजनेस के निदेशक और सीईओ अजय चितकारा ने कहा,“इंटरप्राइसेस के लिए हमारा 5G सॉल्यूशन देश में प्रोडक्शन प्लांटों के कार्यों को बदल देगा. हम इस परिवर्तन को प्रदर्शित करने के लिए टेक महिंद्रा और महिंद्रा ऑटो के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं और हमने चाकन प्रोडक्शन प्लांट को भारत का पहला 5जी-सक्षम ऑटो प्रोडक्शन प्लांट बना दिया है, जैसा कि उद्योग 4.0 प्रतिमान गति पकड़ रहा है, विश्वसनीय डेटा नेटवर्क प्लांट और प्रोडक्शन प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण अंतर साबित होगा. यह सिर्फ शुरुआत है और मुझे यकीन है कि हम कई और नए उपयोग के मामलों का प्रदर्शन करेंगे जो भारत में प्रोडक्शन प्लांट को फिर से परिभाषित करने में मदद करेंगे.”

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने 35,000 नेक्सॉन ईवी की बिक्री की जानकारी साझा करते हुए महिंद्रा से चुटकी ली

    चाकन प्लांट एक्सयूवी700 और नई स्कॉर्पियो एन जैसी कारों का निर्माण करता है. इन कारों को मूल रूप से पिछले 18 महीनों में लॉन्च किया गया है. बोलेरो नियो, मराज़ो और थार जैसी पुरानी कारों का निर्माण महिंद्रा के नासिक प्लांट में किया जाता है, जिसमें नया 5G नेटवर्क नहीं है.

    tkma7ah8

    एयरटेल 5G सॉल्यूशन ने चाकन में नेटवर्किंग कनेक्टिविटी को बढ़ाया है, जिससे सॉफ्टवेयर फ्लैशिंग की गति में सुधार हुआ है जो वाहन निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य करती है. यह XUV700 और स्कॉर्पियो एन जैसी नई कारों के लिए आवश्यक है, जिनकी जबरदस्त मांग है जिसे महिद्रा पूरा करने में असमर्थ रही है.

    5G नेटवर्क की अल्ट्रा-लो लेटेंसी और हाई-स्पीड के कारण, एयरटेल और महिंद्रा ने खुलासा किया कि वह वाहन निर्माण की प्रक्रिया को अब तेजी से पूरा कर पाएंगे.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को नए ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार की सुरक्षा रेटिंग मिली

    कंप्यूटर विजन (एआई) आधारित निरीक्षण प्रक्रिया अब पूरी तरह से ऑटोमेटिक है, जिसके परिणामस्वरूप पेंट की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. महिंद्रा के अनुसार खामी अब 1% तक कम रह गई हैं. फिर से यह भी महत्वपूर्ण है क्योंकि XUV700 और स्कॉर्पियो-एन महिंद्रा द्वारा बनाई गई सबसे महंगी और हाई-टेक कार हैं इसलिए उच्च स्तर की गुणवत्ता की आवश्यकता है.

    Mahindra


    टेक महिंद्रा के अध्यक्ष संचार, मीडिया और मनोरंजन व्यवसाय और सीईओ नेटवर्क सेवाएं मनीष व्यास ने कहा, “एयरटेल का इंडस्ट्री में अग्रणी #5GforBusiness इंटीग्रेटेड कनेक्टिविटी पोर्टफोलियो और टेक महिंद्रा के उद्योग में ज्ञान के साथ हम ग्राहकों को विशेष सेवाएं प्रदान करने के लिए, प्रूवेन सिस्टम इंटीग्रेटेड क्षमताएं, 5G व्यापार सॉल्यूशन क्षमताओं जैसे फैक्ट्री.NXT उद्यमों के लिए निजी वायरलेस नेटवर्क की योजना, डिजाइन, परिनियोजन और मैनेजमेंट में इसकी डोमेन विशेषज्ञता उद्यम ग्राहकों को लाभान्वित करेगी और भारत में 5G जैसी परिवर्तनकारी नेटवर्क तकनीकों को अपनाने में तेजी लाएगी. यह साझेदारी टेक महिंद्रा के NXT. NOWTM ढांचे के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य 'मानव केंद्रित अनुभव' को बढ़ाना है, और उभरती तकनीकों और समाधानों में निवेश पर ध्यान केंद्रित करना है जो डिजिटल परिवर्तन को सक्षम बनाता है और ग्राहक की उभरती जरूरतों को पूरा करता है."

    चाकन प्लांट जनवरी से एयरटेल निजी 5G नेटवर्क का उपयोग कर रहा था और यह घोषणा चाकन प्लांट में कैप्टिव निजी नेटवर्क को और अधिक जोड़ने के बारे में है. एयरटेल ने इस साल अक्टूबर में अपनी 5G सेवाओं की शुरुआत की थी, लेकिन व्यवसायों के लिए यह अगली पीढ़ी के नेटवर्क के सार्वजनिक लॉन्च से पहले महीनों से निजी 5G नेटवर्क की टेस्टिंग कर रहा था.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें