लॉगिन

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन ने गाड़े झंडे, महज 30 मिनटों में 1 लाख बुकिंग का बनाया रिकॉर्ड

कंपनी ने अपनी बिल्कुल नई एसयूवी महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की बुकिंग को आज यानी 30 जुलाई को सुबह 11 बजे खोला था.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 30, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर आज (30 जुलाई, 2022, सुबह 11 बजे) भारत में बिल्कुल-नई स्कॉर्पियो-एन की बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दी थी, जिसके साथ ही एसयूवी ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन ने 30 मिनट के भीतर 18,000 करोड़ रुपये की 1 लाख से अधिक बुकिंग हासिल की है. दरअसल, कंपनी ने दावा किया है कि बुकिंग शुरू होने के महज एक मिनट के भीतर ही इस एसयूवी को पहली 25,000 यूनिट्स का ऑर्डर मिल गया था, जिसके बाद देखते ही देखते मात्र आधा घंटे के अंदर यह आंकड़ा बढ़कर 1 लाख यूनिट तक पहुंच गया.

    यह भी पढ़ें: 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का रिव्यू: हर तरह से बेहतर हुई दमदार एसयूवी

    qtdl8ar4

    गौरतलब है कि कंपनी ने पहले ही इस बात को स्पष्ट कर दिया था, कि एसयूवी को जिस कीमत पर लॉन्च किया गया है, वह उसकी शुरुआती कीमतें थीं और केवल पहली  25,000 बुकिंग के लिए ही मान्य रहेंगी, जिसके बाद ग्राहकों को डिलेवरी के समय कार की प्रचलित बढ़ी हुई कीमतों का भुगतान करना होगा. नई 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की शुरुआती लॉन्च कीमत रु.11.99 लाख से शुरू होती हैं जो उच्च वेरिएंट के लिए रु.23.90 लाख, (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं.

    r9ummc88

    महिंद्रा ग्राहकों को 15 अगस्त की मध्यरात्रि तक बुक किए गए वैरिएंट और रंग सहित अपने बुकिंग विवरण को बदलने का अवसर दे रही है. महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की डिलेवरी 26 सितंबर से शुरू होगी. कंपनी के अनुसार, स्कॉर्पियो-एन की 20,000 से अधिक इकाइयों को दिसंबर 2022 तक बनाकर डिलेवर करने किये जाने की योजना है और टॉप-स्पेक जेड 8 एल वेरिएंट को निर्माण में प्राथमिकता दी जाएगी.

    यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन भारत में हुई लॉन्च, कीमतें ₹ 11.99 लाख से शुरू

    7a1upo4o

    इंटीरियर की बात करें तो 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को पूर्ण बदलाव प्राप्त हुआ है. डैशबोर्ड उत्तम दर्जे का और प्रीमियम दिखता है और साथ ही साथ बहुत सारी तकनीकी फीचर्स से भरा हुआ है. दरवाजे के हैंडल और सेंटर कंसोल पर ब्रश वाले साटन ट्रिम्स के साथ केबिन को डुअल-टोन ब्राउन और ब्लैक फिनिश मिलती है.नई स्कॉर्पियो-एन छह और सात-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में आएगी और फ्रंट फेसिंग तीसरी पंक्ति प्राप्त करेगी, जिससे न केवल यात्री आराम में सुधार होगा बल्कि एसयूवी को क्रैश टेस्ट में बेहतर सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी.

    lvp8cpro

    फीचर्स की बात करें तो, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन कनेक्टेड कार तकनीक से लैस एड्रेनोएक्स यूजर इंटरफेस पर चलने वाली एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के साथ आएगी. इसमें ड्राइवर स्लीप डिटेक्शन, सोनी 3डी साउंड सिस्टम, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसमें एक ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी है जिसके बीच में बड़ा एमआईडी यूनिट है. एसयूवी में कई ड्राइविंग मोड भी हैं, जिनमें टर्मैक, स्नो, मड और डेजर्ट मोड शामिल हैं. अन्य विशेषताओं में एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, रूफ-माउंटेड स्पीकर और ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी शामिल हैं. सेफ्टी फीचर्स के मोर्चे पर, स्कॉर्पियो-एन छह एयरबैग, एबीएस, ईएससी, और बहुत कुछ के साथ आती है.

    in51ca9

    Photo Credit: Prashant Chaudhary

    इंजन की बात करें तो नई स्कॉर्पियो-एन में 2.2-लीटर mHawk डीज़ल इंजन मिलता है, जहां ऊंचे वेरिएंट्स में यह कुल 172 बीएचपी बनाता है, वहीं बेस वेरिएंट में यह आंकड़ा घटकर 130 हो जाता है. वहीं टॉर्क भी बेस वेरिएंट में 370 एनएम के कम होकर 300 एनएम ही रह जाता है. इसके अलावा आपको एसयूवी में एक 2.0 लीटर mStallion टर्बो GDI पेट्रोल इंजन भी मिलेगा, यह करीब 199 बीएचपी के साथ 380 एनएम बनाता है. ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और महिंद्रा के 4 XPLOR 4WD सिस्टम के साथ 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर एटी शामिल हैं. 

    Calendar-icon

    Last Updated on July 30, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें