लॉगिन

5-दरवाजों वाली महिंद्रा थार 2024 में होगी लॉन्च

रियर-व्हील-ड्राइव वैरिएंट के लॉन्च के बाद महिंद्रा वर्तमान में थ्री-डोर थार के निर्माण को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

Calendar-icon

प्रकाशित मई 29, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यह हाल के दिनों में बहुप्रतीक्षित मॉडलों में से एक हो सकती है, लेकिन महिंद्रा थार 5-डोर इस साल बाजार में लॉन्च नहीं होगी. पहली बार 2021 में निर्माण के लिए पुष्टि की गई, 5-डोर थार के इस साल बिक्री पर जाने की उम्मीद थी, लेकिन इसके वार्षिक परिणामों की घोषणा पर, एसयूवी विशेषज्ञ ने ऑफ-रोडर के बड़े, अधिक परिवार के अनुकूल वैरिएंट की पुष्टि की 2024 में लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि कंपनी के पास वर्तमान में लगभग 3 लाख एसयूवी हैं, जिनकी डिलेवरी अभी बाकी है. 2023 में कोई और नई महिंद्रा एसयूवी लॉन्च नहीं होगी.

    थार 3-डोर ने हाल ही में 1 लाख कारों के निर्माण का मील का पत्थर पार किया है

     

    “हमारे पांच दरवाजों वाली थार एक उच्च प्रत्याशित मॉडल है. यह इस कैलेंडर वर्ष में नहीं आ रही है, जैसा कि बहुत से लोग अनुमान लगा रहे हैं. यह 2024 [कैलेंडर वर्ष] लॉन्च है", एमएंडएम लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और कृषि क्षेत्र) राजेश जेजुरिकर ने कहा.

    पांच दरवाजों वाली थार का व्हीलबेस लंबा होगा और दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए ज्यादा जगह होगी

     

    2024 के लिए थार 5-डोर के बाजार में लॉन्च होने का मुख्य कारण 3-डोर थार की बढ़ती मांग प्रतीत होती है. 2020 में आने के बाद थार भारतीय एसयूवी निर्माता के लिए बिक्री की सफलता साबित हुई है, जिसने हाल ही में 1 लाख कारों के मील का पत्थर पार किया है. एक अधिक किफायती रियर-व्हील ड्राइव मॉडल की शुरूआत ने आगे की गति प्रदान की है, महिंद्रा को अब ऑफ-रोडर के लिए मासिक आधार पर 14,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हो रही है. इसके परिणामस्वरूप विशिष्ट वैरिएंट के लिए प्रतीक्षा अवधि डेढ़ वर्ष से अधिक हो गई है.

     

    यह भी पढ़ें : महिंद्रा ने 1 लाख थार बनाने का आंकड़ा पार किया

     

    “रियर-व्हील ड्राइव थार के लॉन्च से हमारे पास पहले से ही बहुत अधिक मांग है, जिसे 50,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है और हम अभी कोशिश करना चाहते हैं और इसे थोड़ा कंट्रोल में रखना चाहते हैं. उसके लिए प्रतीक्षा अवधि बहुत नाटकीय रूप से बढ़ गई है. इसलिए हमें इसे बढ़ाने की जरूरत है और अब हम 2024 में थार 5-डोर आने की उम्मीद कर रहे हैं", जेजुरिकर ने कहा.

    थार 5-डोर का कैबिन डिजाइन के 3-डोर मॉडल के समान होने की उम्मीद है

     

    एसयूवी के निर्माता के रूप में महिंद्रा का इतिहास जीप ब्रांड के साथ अटूट रूप से जुड़ा हुआ है, जो अब ऑटोमोटिव दिग्गज स्टेलेंटिस का हिस्सा है. थार एक डिजाइन और स्टाइल के दृष्टिकोण से, जीप डीएनए की स्पष्ट छवि प्रदर्शित करती है, क्योंकि यह अपनी जड़ों को 'विलीज़' जीप में खोजती है जिसे महिंद्रा ने 1940 के दशक के अंत में भारत में लाइसेंस के तहत निर्माण करना शुरू किया था. इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब महिंद्रा ने ऑस्ट्रेलिया में नई थार को लॉन्च करने की योजना बनाई, तो जीप ने भारतीय ब्रांड के खिलाफ थार को लॉन्च करने से रोकने के लिए मुकदमा दायर किया.

    जीप ने 2021 में अदालत का दरवाजा खटखटाया था जब महिंद्रा, रैंगलर के साथ डिजाइन समानता का हवाला देते हुए ऑस्ट्रेलिया में थार के लॉन्च का मूल्यांकन कर रहा था.

     

    पांच दरवाजों वाली थार, जीप रैंगलर से पहले से कहीं ज्यादा करीब होगी, जो दिखने में स्थानीय रूप से असेंबल किए गए वाहन के रूप में भारत में भी बिक्री पर है. हालांकि, महिंद्रा को भरोसा है कि भारत में थार 5-डोर के लॉन्च का विरोध करने के लिए स्टेलेंटिस के पास कोई कानूनी आधार नहीं होगा.

     

    मीडिया से बातचीत के दौरान इस विषय पर कारएंडबाइक के सवाल के जवाब में जेजुरिकर ने कहा, "हमें ऐसा नहीं लगता [कि स्टेलेंटिस का विरोध होगा]. हमारी कानूनी [टीम] ने हमें बताया है, हम सहज हैं.

     

    “हम पिछले 75-80 वर्षों से भारत में इस वाहन को बेच रहे हैं, और हमारे पास लाइसेंस था जब हमने इन कारों की बिक्री शुरू की थी. उस दृष्टिकोण से इसके लिए किसी भी कानूनी चुनौती का कोई आधार नहीं है, इसके लिए बिल्कुल कोई आधार नहीं है", एम एंड एम लिमिटेड के एमडी और सीईओ डॉ. अनीश शाह ने कहा.

     

    थार 5-डोर मॉडल के 3-डोर मॉडल के समान पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है, और यह मारुति सुजुकी जिम्नी की निकटतम प्रतिद्वंद्वी होगी, जिसे जल्द ही अपने पांच-डोर अवतार में लॉन्च किया जाएगा.

     

    फोटो 1 सूत्र

    फोटो2 सूत्र

    Calendar-icon

    Last Updated on May 29, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें