लॉगिन

महिंद्रा थार का रियर व्हील ड्राइव वैरिएंट भारत में हुआ लॉन्च, कीमत Rs. 9.99 लाख से शुरू

थार 4x4 की तुलना में नई थार रियर-व्हील ड्राइव ₹4.17 लाख किफायती है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 9, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा ने भारत में दूसरी पीढ़ी की थार का रियर-व्हील ड्राइव (RWD) वैरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत ₹9.99 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई हैं. 4WD वैरिएंट की तरह ही थार रियर व्हील ड्राइव पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी, हालांकि इंजन में बदलाव  देखने को मिलेगा. थार 4x4 की तरह नई थार RWD एएक्स (O) और LX ट्रिम स्तरों में उपलब्ध है. पूरी कीमत सूची इस प्रकार है.

    वैरिएंट कीमत
    AX (O) RWD - डीज़ल एमटी- हॉर्ड टॉप     ₹9.99 लाख
    LX RWD - डीज़ल एमटी - हॉर्ड टॉप ₹10.99 लाख
    LX RWD - पेट्रोल एटी - हॉर्ड टॉप ₹13.49 लाख

    एसयूवी का पेट्रोल इंजन अपरिवर्तित रहता है और 4WD मॉडल के समान ही इसमें 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो  150 बीएचपी ताकत के साथ आता है. 4WD मॉडल की तरह यह भी यह केवल 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है. वहीं कंपनी ने रियर व्हील ड्राइव थार के लिए एक नया डीज़ल इंजन दिया है, जो 2.2-लीटर mHawk की जगह लेता है और यह वहीं डीजल इंजन है, जो XUV300 और मराज़ो को भी ताकत देता है. डीज़ल इंजन 117 bhp ताकत के साथ 300 Nm का पीक टार्क पैदा करता है, यह 4WD थार से 13 bhp कम ताकत के साथ आता है, हालाँकि टॉर्क 2.2-लीटर इंजन के समान ही है. नए डीजल इंजन में स्टॉप-स्टार्ट तकनीक दी गई है. डीजल इंजन को मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है और इसमें ऑटोमेटिक का विकल्प नहीं मिलता है. RWD वैरिएंट में 4x4 मॉडल के ऑफ-रोड-केंद्रित हार्डवेयर की भी कमी देखी जा सकती है.

    यह भी पढ़ें: 1.5 लीटर डीज़ल इंजन के साथ महिंद्रा थार का नया 4x2 वैरिएंट जल्द होगा लॉन्च

    डिजाइन की बात करें तो थार 4x4 से इसमें बहुत कम बदलाव मिलते है, जिसमें सबसे बड़ा बदलाव रियर फेंडर पर 4x4 बैजिंग की कमी का है. वहीं 4WD सिस्टम के लिए दूसरे लीवर की जगह नई RWD थार में अब एक अतिरिक्त स्टोरेज पॉकेट दी गई है, जबकि महिंद्रा ने डैशबोर्ड पर कुछ स्विचगियर को भी बदल दिया है. RWD को दो नए रंग  विकल्प- ब्लेज़िंग ब्रोंज और एवरेस्ट व्हाइट में भी पेश किया गया है.

    Mahindraथार के 4x4 वेरिएंट में अब ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल स्टैण्डर्ड है; मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल 4x4 एलएक्स डीजल पर एक विकल्प के तौर पर दिया गया है

    फीचर्स की बात करें तो थार का रियर व्हील ड्राइव रिमोट लॉकिंग, रियर डिफॉगर, यूएसबी चार्जिंग सॉकेट, ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टेबल, क्रूज़ कंट्रोल, नेविगेशन के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टायर डायरेक्शन इंडिकेटर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, डुअल एयरबैग, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और ईएसपी जैसे फीचर्स की पेशकश जारी रखता है. 

    4x4 की तुलना में मैकेनिकल परिवर्तन और 4x4 हार्डवेयर ने थार 2WD को और अधिक किफायती बना दिया है. मूल्य निर्धारण के मामले में पेट्रोल मॉडल की कीमत अब 4x4 वैरिएंट की तुलना में लगभग ₹2.33 लाख कम है, जबकि डीजल वैरिएंट की कीमत में ₹4.17 लाख तक की कमी आई है.

    यह भी पढ़ें: टैस्टिंग के दौरान पहली बार नज़र आया महिंद्रा थार का 5 दरवाजों वाला मॉडल

    महिंद्रा का कहना है कि लॉन्च की कीमतें 15 जनवरी 2023 से शुरू होने वाली डिलेवरी के साथ केवल पहली ₹10,000 बुकिंग के लिए वैध हैं.

    महिंद्रा ने 2023 के लिए थार 4x4 को भी बदला है, मॉडल को अब बॉश के साथ सह-विकसित इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल मिल रहा है. महिंद्रा का कहना है कि नई तकनीक एसयूवी को लो ग्रिप वातावरण में चलाना आसान बना देगी. थार 4x4 एलएक्स डीजल के खरीदारों को मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल का विकल्प मिलेगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें