लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ऑल्टो ने पूरे किए 20 साल, 16 साल से देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार

मारुति सुज़ुकी दुनिया के 40 से ज़्यादा देशों में ऑल्टो निर्यात करती है जिनमें लेटिन अमेरिका, अफ्रीका और दक्षिण एशिया शामिल हैं. जानें कितनी बिकी ऑल्टो?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक-टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 13, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी इंडिया ने आधिकारिक रूप से ऐलान किया है कि भारतीय ऑटोमोटिव बाज़ार में ऑल्टो ने 20 साल पूरे कर लिए हैं. साल 2,000 में लॉन्च हुई मारुति सुज़ुकी ऑल्टो ने बाज़ार में आते कंपनी को सफलता के नए शिखर पर पहुंचाया. 16 साल से लगातार यह कार भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है. 40 लाख से ज़्यादा परिवारों को कार का सुख दे रही मारुति सुज़ुकी ऑल्टो भारत की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कार है. मारुति सुज़ुकी इंडिया दुनियाभर के 40 से ज़्यादा देशों में ऑल्टो निर्यात करती है जिनमें लेटिन अमेरिका, अफ्रीका और दक्षिण एशिया शामिल हैं. मारुति सुज़ुकी ऑल्टो सबसे किफायती कारों में एक है और इसके रख-रखाव में बहुत कम पैसा खर्च होता है.

    qejhlpt8मारुति सुज़ुकी ऑल्टो 40 लाख से ज़्यादा परिवारों को कार का सुख दे रही है

    इन दो दशकों में छोटे आकार की कारों का चलन काफी बढ़ा है जिसमें बदलते समय के हिसाब से ग्राहकों की मांग भी बदली है और इन कारों की तकनीक तेज़ी से आधुनिक बनी. मारुति सुज़ुकी इंडिया की यह सबसे किफायती कार कई सारे दमदार फीचर्स के साथ बाज़ार में बेची जा रही है जिनमें डुअल-टोन इंटीरियर, टचस्क्रीन स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, एबीएस के साथ ईबीडी और डुअल एयरबैग्स जैसे कई और फीचर्स शामिल हैं. 2004 में ऑल्टो भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी थी जिसने 2008 में 10 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया. 2012 तक कुल 20 लाख ऑल्टो बिक चुकी थीं जो 2016 में 30 लाख यूनिट तक पहुंच गई. हाल में कंपनी ने इस कार की 40 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा सबसे तेज़ 5.5 लाख बिक्री का आंकड़ा छूने वाली सबकॉम्पैक्ट SUV बनी

    ea6v5b9gमारुति की यह सबसे किफायती कार कई सारे दमदार फीचर्स के साथ बाज़ार में बेची जा रही है

    मारुति सुज़ुकी इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि, "पिछले दो दशकों में मारुति सुज़ुकी ऑल्टो ने भारतीय ग्राहकों की सवारी का अंदाज़ बदल दिया है. पिछले 16 साल से यह भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है जिसे 40 लाख से ज़्यादा ग्राहकों ने चुना है. ऑल्टो को ज़रूरत के हिसाब से सभी फीचर्स दिए गए हैं और यह पहली बार कार खरीदने वालों की पहली पसंद बनी हुई है. 2019-20 में 76 प्रतिशत ग्राहकों ने अपने पहले वाहन के रूप में ऑल्टो को चुना है जो मौजूद साल में बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है. आज ऑल्टो ब्रांड देश की शान कहा जा रहा है."

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें