लॉगिन

भारतीय बाज़ार के ग्रामीण इलाकों में मारुति सुज़ुकी कारों की बिक्री 50 लाख के पार

बिक्री में मंदी के बाद मारुति सुज़ुकी ने ग्रामीण इलाकों के लिए अपनी नीति में बदलाव किया था और इन क्षेत्रों में बिक्री बढ़ाने के कई कदम उठाए थे.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 21, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी इंडिया ने ग्रामीण बाज़ार में 50 लाख वाहन बेचने का आंकड़ा पार करने का ऐलान कर दिया है. ग्रामीण इलाकों में 1700 से ज़्यादा आउटलेट्स के ज़रिए वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी की कुल बिक्री का लगभग 41 प्रतिशत टियर 2 और टियर 3 बाज़ारों से आया था. एक दशक से कुछ समय पहले तक कंपनी की कुल बिक्री में ग्रामीण इलाकों का योगदान 10 प्रतिशत होता था. शहरी बाज़ार में 2008 की वैश्विक मंदी के चलते बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई थी.

    7jd7v12812,500 खासतौर पर प्रशिक्षित कर्मचारी ग्रामीण ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए लगाए हैं

    बिक्री में बड़ी मंदी दर्ज करने के बाद मारुति सुज़ुकी ने ग्रामीण इलाकों के लिए अपनी नीति में बदलाव किया था और इन क्षेत्रों में बिक्री बढ़ाने के कई कदम उठाए थे. भारत के ग्रामीण इलाकों में मारुति सुज़ुकी का नेटवर्क सबसे व्यापक नेटवर्क में शामिल है. वाहन निर्माता के करीब 4,000 सर्विस टचपॉइंट और ग्रामीण ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए खासतौर पर प्रशिक्षित कर्मचारी मौजूद हैं.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने स्विफ्ट और सभी सीएनजी कारों की कीमतों में ₹ 15,000 तक का इज़ाफा किया

    9hl3vg8gएक दशक से कुछ समय पहले तक कंपनी की कुल बिक्री में ग्रामीण इलाकों का योगदान 10% होता था

    इस आंकड़े पर बात करते हुए मारुति सुज़ुकी इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के सीनियर एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि, “हमारे व्यापार में ग्रामीण क्षेत्रों की बहुत खास जगह है. बीते कई सालों में हमने सेगमेंट की ज़रूरतों को बारीकी से जाना है. महानगरों के ग्राहकों के जितना ही बिक्री में ग्राकीण ग्राहकों का सहयोग भी है, इसीलिए हमने 12,500 खासतौर पर प्रशिक्षित कर्मचारी इनकी ज़रूरतों को पूरा करने में लगाए हैं.”

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें