लॉगिन

मारुति सुजुकी ने भारत में शुरु किया 500वां ड्राइविंग स्कूल

2005 में अपना पहला ड्राइविंग स्कूल खोलने के बाद से, मारुति सुजुकी ने अब पूरे भारत में 242 शहरों में अपनी पहुंच का विस्तार किया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 4, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने खुलासा किया है कि अब उसके देश भर में 500 ड्राइविंग स्कूल खुल गए हैं, यह एक मील का पत्थर है जिसे कंपनी ने 17 वर्षों में हासिल किया है. कंपनी ने 2005 में अपने पहले ड्राइविंग स्कूल को खोला और पिछले कुछ वर्षों में 1.7 मिलियन से अधिक ग्राहकों को ड्राइवर प्रशिक्षण प्रदान किया है. मारुति के ड्राइविंग स्कूल स्थानीय डीलरों के साथ साझेदारी में स्थापित किए गए हैं और अत्याधुनिक ड्राइविंग सिमुलेटर, ऑन-रोड ड्राइविंग और क्लासरूम प्रशिक्षण का उपयोग करके हाइब्रिड सिस्टम के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान करते हैं.

    यह भी पढ़ें: कार बिक्री अप्रैल 2022: मारुति सुजुकी ने घरेलू बिक्री में 10.21 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की

    मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने मील के पत्थर पर बोलते हुए कहा, “भारतीय सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए ग्राहकों के बीच सुरक्षित ड्राइविंग प्रशिक्षण और सड़क व्यवहार प्रदान करने के मुख्य उद्देश्य के साथ मारुति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल शुरू किए गए थे. इन वर्षों में, इसने अपनी उन्नत प्रशिक्षण पद्धति के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान करने और नए मानक स्थापित करने के लिए वैश्विक मानकों को पेश किया है.”

    jmfd8s4kथ्योरी क्लास, सिम्युलेटर ड्राइविंग और ऑन-रोड प्रशिक्षण के हाइब्रिड मॉडल में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है

    मारुति का कहना है कि उसके ड्राइविंग स्कूल किसी व्यक्ति की सीखने की जरूरतों के आधार पर अनुकूलित पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं. निजी व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चलाने के अलावा, मारुति सुजुकी ने संयुक्त रूप से चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विभिन्न कॉर्पोरेट्स, बेड़े मालिकों और गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी की है. कंपनी का कहना है कि उसके ड्राइवर स्कूलों में जाने वाले लोगों को कुछ ऐड-ऑन सेवाएं भी मिलती हैं जैसे ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने में सहायता और अपने निजी वाहनों में प्रशिक्षण आदि.

    मारुति सुजुकी ने कहा है कि 2025 तक 25 लाख ग्राहकों तक पहुंचने की योजना के साथ आने वाले वर्षों में उसकी ड्राइविंग स्कूल संख्या को और बढ़ाने की योजना है. श्रीवास्तव ने कहा,"2025 तक, हमारा लक्ष्य मारुति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल नेटवर्क का विस्तार करना और 25 लाख से अधिक लोगों को गुणवत्तापूर्ण ड्राइविंग कौशल का प्रशिक्षण देना है." मारुति के ड्राइविंग स्कूल वर्तमान में पूरे भारत के 242 शहरों में मौजूद हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 4, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें