लॉगिन

मारुति सुज़ुकी के नए सोनीपत प्लांट में होगी कंपनी की सबसे बड़ी उत्पादन क्षमता

गुरुग्राम और मानेसर में मारुति सुजुकी के मौजूदा उत्पादन प्लांट की संयुक्त क्षमता 1.5 मिलियन यूनिट है. दूसरी ओर, नए सोनीपत प्लांट में अकेले ही लगभग दस लाख यूनिट की क्षमता होने की उम्मीद है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी इंडिया वर्तमान में अपने नए उत्पादन प्लांट पर काम शुरू करने के लिए कमर कस रही है, जो हरियाणा के सोनीपत जिले में लगाया जाएगा. नए प्लांट खरखोदा क्षेत्र में 900 एकड़ से अधिक भूमि में फैला होगा और यह कंपनी के गुरुग्राम प्लांट की जगह लेगा. भारत में इसके मारुति सुजुकी का सबसे बड़े उत्पादन प्लांट बनने की संभावना है. अभी, गुरुग्राम और मानेसर में कंपनी के मौजूदा प्लांट से प्रत्येक में तीन असेंबली लाइनें हैं, और इनकी संयुक्त उत्पादन क्षमता 1.5 मिलियन यूनिट है. दूसरी ओर, नए सोनीपत प्लांट में चार असेंबली लाइन होने की संभावना है, और इसकी क्षमता लगभग एक मिलियन यूनिट होने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें : 2022 मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी हुई लॉन्च, कीमत ₹ 6.58 लाख

    ईटी ऑटो के साथ बात करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष, आर सी भार्गव ने कहा, "गुरुग्राम और मानेसर के विपरीत, सोनीपत में चौथी असेंबली लाइन स्थापित करने के लिए जमीन उपलब्ध है." कंपनी जल्द ही नए उत्पादन प्लांट का निर्माण शुरू करेगी, और पहली असेंबली लाइन 2025 तक तैयार हो जाएगी. भार्गव ने आगे कहा "हम मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही निर्माण शुरू कर देंगे. यूनिट में पहली असेंबली लाइन तीन साल के भीतर चालू हो जाएगी.

    fks8c3ns
    कंपनी का आगामी सोनीपत प्लांट मारुति सुजुकी इंडिया के गुरुग्राम प्लांट की जगह लेगा, और पहली असेंबली लाइन 2025 तक तैयार हो जाएगी

    हरियाणा प्लांट में उत्पादित वाहनों के अलावा, मारुति सुजुकी गुजरात में सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) से भी वाहन लेती है, जिसका पूर्ण स्वामित्व उसकी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के पास है. सोनीपत में आगामी प्लांट कंपनी के गुरुग्राम प्लांट की जगह लेगा, जो भारत में कंपनी का पहला उत्पादन प्लांट था और जहां से प्रतिष्ठित मारुति 800 को 1983 में शुरू किया गया था. हालांकि, यह प्लांट अब कंपनी के लिए सुविधाजनक नहीं है और आस-पास कई रिहायशी इलाके हैं, जिससे ट्रैफिक और सड़क जाम की समस्या पैदा हो गई है.

    7jd7v128
    अप्रैल-दिसंबर 2021 के बीच, मारुति सुजुकी ने 1,163,823 इकाइयां बेचीं, जो 2020 में इसी अवधि के दौरान बेचे गए वाहनों की तुलना में 20.5 प्रतिशत ज्यादा हैं

    बता दें दिसंबर 2021 में, कंपनी का कुल वाहन उत्पादन 152,029 इकाई रहा, जो 2020 में इसी महीने में निर्मित 155,127 इकाइयों के मुकाबले लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ है. मारुति सुजुकी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक घटकों की कमी का मामूली प्रभाव जारी रहा. दिसंबर 2020 में बेचे गए 160,226 वाहनों की तुलना में पिछले महीने कंपनी की कुल बिक्री 153,149 इकाई रही, जिसमें 4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. हालांकि, अप्रैल-दिसंबर 2021 के बीच, कंपनी की कुल बिक्री 1,163,823 इकाई रही, जो 2020 में इसी अवधि के दौरान बेचे गए 965,626 वाहनों की तुलना में 20.5 प्रतिशत की वृद्धि थी.

    सोर्स : ईटी ऑटो 

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें