लॉगिन

मारुति सुजुकी जल्द पेश कर सकती है कम्प्रेस्ड बायो-गैस इंजन और ई85 फ्लेक्स फ्यूल मॉडल

मारुति सुजुकी कम्प्रेस्ड बायो-गैस (सीबीजी) से चलने वाले इंजन और ई85 फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बनाने पर काम कर रही है, हालांकि, कंपनी ने इसकी कोई समयरेखा नहीं बताई है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी अपने मॉडल रेंज में कई वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले इंजन पेश करने पर काम कर रही है. हमने आपको पहले ही बताया था कि कार निर्माता मार्च 2023 तक अपनी पूरी मॉडल रेंज को E20 मटेरियल कंप्लायेंट फ्यूल में बदल देगा और अब कारएंडबाइक इस बात की पुष्टि कर सकती है कि मारुति सुजुकी कम्प्रेस्ड बायो-गैस (CBG) से चलने वाले इंजन और E85 फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बनाने पर काम कर रही है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक सीबीजी या फ्लेक्स-फ्यूल मॉडल लॉन्च करने के लिए कोई विशेष समयसीमा नहीं बताई है.

    CV

    मारुति सुजुकी के सीटीओ सी वी रमन ने कारएंडबाइक के साथ खास बातचीत की है.

    कारएंडबाइक के साथ बात करते हुए, सी वी रमन, वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, इंजीनियरिंग और सीटीओ - मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा, "हमारे पास पहले से ही सीएनजी वाहन हैं, हम अपने सभी वाहनों को ई20 से चलाने जा रहे हैं और आगे हम सीबीजी पर भी काम करेंगे और देखेंगे कि हम इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं. क्योंकि हमारे पास पहले से ही सीएनजी वाहन हैं, सीबीजी को आसानी से अपनाया जा सकता है, और निश्चित रूप से हम भविष्य में फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों को भी देखेंगे."

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो का सीएनजी अवतार भारत में हुआ लॉन्च, कीमत ₹ 5.90 लाख से शुरू

    जबकि फ्लेक्स ईंधन इंजन 85 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रित (ई85) ईंधन पर चल सकते हैं, सीबीजी इंजन 90 प्रतिशत मीथेन सामग्री के इस्तेमाल कर सकते हैं. सीबीजी में सीएनजी के समान कैलोरी मान और अन्य गुण होते हैं और इसलिए इसे एक साफ ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है. जहां तक ​​फ्लेक्स ईंधन तकनीक की बात है, मारुति सुजुकी को टोयोटा के साथ गठबंधन का लाभ मिलने की संभावना है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें