लॉगिन

मारुति 2025 से रॉयल्टी के रूप में सुज़ुकी को देगी रुपए, अब येन में नहीं होगा लेनदेन

विटारा ब्रेज़ा इकलौती कार है जिसपर मारुति 4% रॉयल्टी का भुगतान सुज़ुकी को कर रही है और यह रॉयल्टी रुपए में चुकाई जा रही है. टैप कर जानें क्या होगा असर?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 21, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति ने जापान की अपनी पेरेंट कंपनी सुज़ुकी से करार किया है जिसके अनुसार कंपनी 2025 से रॉयल्टी के रूप में मारुति अब सुज़ुकी को जापानी मुद्रा की जगह रुपए चुकाएगी. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी नए वाहनों के उत्पादन में बहुत बड़ा किरदार निभा रही है और कंपनी आने वाले 6 साल में आक्रामक रूप से कई नए वाहन बाज़ार में उतारेगी. इनसे सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन को येन की जगह रुपए में रॉयल्टी मिलना शुरू होगी. रॉयल्टी का भुगतान रुपए में होने से कंपनी औसत रॉयल्टी दर को 5% पर ला सकती है, तुलना करें तो फिलहाल बिक रहे मॉडल्स पर जापानी मुद्रा येन में 5.6% से 6% रॉयल्टी का भुगतान करना होता था.

    maruti suzuki brezza amt

    विटारा ब्रेज़ा इकलौती कार है जिसपर मारुति 4% रॉयल्टी का भुगतान सुज़ुकी को कर रही है

    विटारा ब्रेज़ा इकलौती कार है जिसपर मारुति 4% रॉयल्टी का भुगतान सुज़ुकी को कर रही है और यह रॉयल्टी रुपए में चुकाई जा रही है क्योंकि इस सबकॉम्पैक्ट SUV का निर्माण भारत में किया गया है. मारुति सुज़ुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने 2017 में इस फैसले की तरफ इशारा किया था. उस समय अपने बयान में आरसी भार्गव ने कहा था कि भविष्य में मारुति बहुत ये नए वाहनों का उत्पादन करेगी और इनमें से जो भी मॉडल्स भारत में डिज़ाइन और डेवेलप किए जाएंगे उनके लिए रॉयल्टी रुपए में चुकाई जाएगी.

    ये भी पढ़ें : नई 2019 मारुति सुज़ुकी वैगनआर के टीज़र में सामने आया कार का केबिन

    दिसंबर 2018 में मारुति ने भारत स्टेज 4 वाहनों के उत्पादन को 2019 तक बंद करने की घोषणा कर दी है जिसका कारण जल्द लागू होने वाले BS-VI एमिशन नॉर्म्स हैं. कंपनी सामान्य रूप से अपने पूरे कार लाइन-अप के साथ BS-VI इंजन देने के लिए काफी काम कर रही है और इन वाहनों को सुज़ुकी के साथ मिलकर बनाया जा रहा है. मारुति अपन एंट्री लेवल कारों को भी दुरुस्त कर रही है जिससे अक्टूबर 2019 में लागू होने वाले भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम पर इन्हें खरा उतारा जा सके.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें