लॉगिन

मर्सिडीज़-AMG EQS 53 4मैटिक+ इलेक्ट्रिक सेडान भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 2.45 करोड़

नई मर्सिडीज-एएमजी ईक्यूएस 53 4मैटिक+ इलेक्ट्रिक सेडान मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी इलेक्ट्रिक एसयूवी के बाद भारत में जर्मन ब्रांड का दूसरा इलेक्ट्रिक उत्पाद है और इसे पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में बेचा जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज़-AMG EQS 53 4मैटिक+ इलेक्ट्रिक सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. इसकी कीमत रु. 2.45 करोड़ (एक्स-शोरूम, भारत) है. जर्मन ब्रांड की नई प्रमुख इलेक्ट्रिक कार पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) या पूर्ण आयात मॉडल के रूप में हमारे बाज़ार में आई है. मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी के बाद कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है. नई मर्सिडीज-एएमजी ईक्यूएस 53 4मैटिक+ ऑडी ई-ट्रॉन आरएस और पोर्शे टायकन को टक्कर देगी. मर्सिडीज-बेंज इस साल अक्टूबर में भी सीकेडी रूट के जरिए भारत में 580 इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और इसलिए ईक्यूएस 580 स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा.

    5gpkmtmg

    जहां तक ​​डिजाइन की बात है तो मर्सिडीज़-AMG EQS 53 4मैटिक+ इलेक्ट्रिक सेडान काफी स्पोर्टी छाप छोड़ती है और दूर से देखने पर यह पेट्रोल से चलने वाली मर्सिडीज नज़र आती है. कार का बाहरी डिजाइन एएमजी के स्टाइल पर तैयार किया गया है जो इसे एक तेज और प्रभावशाली रुख देता है. आगे की ओर डिजिटल लाइट हेडलैंप, क्रोम में वर्टिकल स्ट्रट्स के साथ एएमजी-विशिष्ट ब्लैक पैनल ग्रिल, इंटीग्रेटेड मर्सिडीज स्टार और "एएमजी" लेटरिंग है. लग्जरी सेडान का अगला बम्पर बॉडी कलर का है. फ्रंट एप्रन में क्रोम ट्रिम के साथ हाई-ग्लॉस ब्लैक एएमजी ए-विंग डिज़ाइन है. सेडान में एरो या हेरिटेज डिज़ाइन में 21- या 22-इंच AMG लाइट-अलॉय व्हील्स दिये गए हैं.

    यह भी पढ़ें: मर्सिडीज बेंज ने भारत में EQS का उत्पादन शुरू करने की तैयारी की

    co9nav4o

    कार के कैबिन में बात करें तो इसमें कई जगह एएमजी को हाइलाइट किया गया है. इसमें व्यक्तिगत ग्राफिक्स के साथ हाथों से तैयार किये गए विशेष सीट कवर पर एएमजी बैज देखने को मिलता है, जिन पर लाल रंग से स्टिचिंग की गई है, जो इसके लग्जरी होने के एहसास को पूरा करते हैं. विकल्प के रूप में एएमजी-विशिष्ट सीट ग्राफिक्स और अपहोल्स्ट्री नप्पा लेदर में भी उपलब्ध है. मर्सिडीज-एएमजी ईक्यूएस 53 4मैटिक+ इलेक्ट्रिक सेडान में एमबीयूएक्स हाइपरस्क्रीन सेंटर में दी गई है और तीन स्क्रीन एक ग्लास कवर के नीचे दी गई हैं.

    k5kh1mdo

    अब इसके बॉडी फ्रेम और मैकेनिकल की बात करें तो मर्सिडीज़-AMG EQS 53 4मैटिक+ इलेक्ट्रिक सेडान AMG.EA प्लेटफॉर्म पर आधारित है. यह दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से लैस है और प्रत्येक एक्सल पर एक फिट की गई है और इसे पूरी तरह से परिवर्तनशील AMG परफॉर्मेंस 4MATIC+ ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम से जोड़ा गया है. मूल एडिशन 950 एनएम के अधिकतम टॉर्क के साथ 658 बीएचपी का अधिकतम ताकत देता है. नई मर्सिडीज-एएमजी ईक्यूएस 53 4मैटिक+ के सस्पेंशन में आगे चार-लिंक एक्सल और पीछे एक मल्टी-लिंक एक्सल है और एएमजी इंजीनियरों ने विशेष रूप से इन पार्ट्स में सुधार किया है. यह राइड कम्फर्ट के साथ-साथ ड्राइविंग डायनेमिक्स पर भी लागू होता है, जबकि एएमजी राइड कंट्रोल+ सस्पेंशन इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित एडजस्टेबल डंपिंग को रियर-एक्सल स्टीयरिंग के साथ जोड़ती है.

    300p5cd8

    नई मर्सिडीज-एएमजी ईक्यूएस 53 4मैटिक+ 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.4 सेकंड में पकड़ सकती है. वैकल्पिक पैकेज के साथ टॉप-पीड 250 किमी प्रति घंटे तक मिलती है, जबकि बेस मॉडल एएमजी ईक्यूएस 3.8 सेकंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है और यह  220 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती है. कार में उच्च प्रदर्शन क्षमता के लिए  107.8 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है. मर्सिडीज-एएमजी ईक्यूएस 53 4मैटिक+ भी पांच एएमजी डायनेमिक सेलेक्ट ड्राइविंग मोड- स्लिपरी, कम्फर्ट, स्पोर्ट, स्पोर्ट+ और इंडिविजुअल के साथ आती है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on August 24, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें