लॉगिन

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में जल्द होगी लॉन्च

कार और बाइक के साथ हाल ही में बातचीत में, मर्सिडीज-बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ, मार्टिन श्वेंक ने खुलासा किया कि नई लक्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी इस साल नवंबर की शुरुआत में भारत में आ जाएगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज-बेंज इंडिया इलेक्ट्रिक कारों को लेकर काफी आक्रामक है, क्योंकि कंपनी ने हाल ही में देश में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार मर्सिडीज-एएमजी ईक्यूएस 53 4 मैटिक+ 2.45 करोड़ (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च की है. अपने इलेक्ट्रिक कारों के हिस्से के रूप में जर्मन कार निर्माता अपनी नई मर्सिडीज़-बेन्ज़ EQB 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करेगी. कारएंडबाइक के साथ हाल ही में बातचीत में, मर्सिडीज-बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ, मार्टिन श्वेंक ने खुलासा किया कि नई लक्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी इस त्योहारी सीजन में इस साल नवंबर की शुरुआत में भारत में आएगी.

    Mercedes कैबिन कंपनी की कुछ नई एसयूवी के साथ डिजाइन साझा करता है, जिसमें एक बड़ा फ्री-स्टैंडिंग डिस्प्ले यूनिट है

    मर्सिडीज-बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने कहा, “हम व्यावहारिक कारों के साथ आते हैं. हम और भी अधिक व्यावहारिक वाहन जोड़ेंगे, जो कि मर्सिडीज-बेंज EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो अपने लॉन्च से लगभग तीन महीने दूर है. अब तक, हमारे पास लक्ज़री 7-सीटर सेगमेंट में कोई कार नहीं थी, लेकिन मुझे खुशी है कि हम जो पहली कार पेश करेंगे वह एक इलेक्ट्रिक कार है. यह पूरी तरह से नई कार है और मैं बहुत उत्साहित हूं, बहुत आशावादी हूं."

    वैश्विक बाजारों में मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी के नीचे स्थित, मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी भारत के लिए मर्सिडीज का तीसरा इलेक्ट्रिक मॉडल होगा. कंपनी की जीएलबी एसयूवी के आधार पर ईक्यूबी इसी की तरह सीधे डिजाइन के साथ आती है, लेकिन कुछ ईक्यू डिजाइन एलिमेंट्स को दिया गया है ताकि यह एक ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में और अधिक पहचानने योग्य बनाया जा सके. EQB में एक बंद ग्रिल है, जिसमें प्रमुख मर्सिडीज लोगो है. 

    साइज़ की बात करें तो मर्सिडीज-बेंज EQB की लंबाई EQC से लगभग 100 मिमी कम है और व्हीलबेस लगभग 44 मिमी छोटा है. एसयूवी के कैबिन का  डिजाइन मर्सिडीज की कुछ नई एसयूवी की तरह नज़र आता है, जिसमें एक बड़ी फ्री-स्टैंडिंग डिस्प्ले यूनिट है जो डैशबोर्ड पर कट-आउट की तरह एक शेल्फ के ऊपर दी गई है. डिस्प्ले में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नीचे स्थित एयर-कॉन के लिए फिजिकल कंट्रोल बटन के साथ कंपनी के एमबीयूएक्स सॉफ्टवेयर को चलाने वाला सेंट्रल टचस्क्रीन भी है.

    Mercedes
    मर्सिडीज़-बेंज़ EQB एक 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV होगी

    विश्व स्तर पर, मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी तीन पावरट्रेन विकल्पों के साथ उपलब्ध है - 250, 300 और 350 बाद वाले दो ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आते हैं और प्रत्येक एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. EQB 250 अपने सिंगल मोटर सेट-अप से 188 bhp और 385 Nm विकसित करती है, ये संख्या ऑल-व्हील ड्राइव 350 4मैटिक में 225 bhp और 390 Nm का टॉर्क पैदा करती है. जीएलबी 350 4मैटिक  288 bhp और 520 Nm टॉर्क पैदा करता है. सभी वेरिएंट में 66.5 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें