लॉगिन

एमजी अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार एयर ईवी को भारत में 2023 तक कर सकती है लॉन्च

भारतीय बाजार के लिए MG की कॉम्पैक्ट ईवी को दो रेंज विकल्प मिलने की उम्मीद है, जो कई सारे फीचर्स के साथ आएगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 13, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एमजी मोटर हाल ही में अपनी एमजी 4 ईवी के साथ चर्चा में थी जिसे यूरोपीय बाजार में लॉन्च किया गया था, और अब यह फिर से सुर्खियों में है, क्योंकि ब्रिटिश कार निर्माता भारतीय बाजार में एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है. एमजी एयर ईवी को गुजरात में परीक्षण करते हुए देखा गया था और इसके 2023 के मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है. माइक्रो ईवी जनवरी 2023 में ऑटो एक्सपो में सबसे अधिक दिखने की संभावना है.

    एमजी एयर ईवी चीन में बेची जाने वाली Wuling Honguang ईवी से प्रेरित लगती है, लेकिन लगता है कि इसके आकार में वृद्धि हुई है, और चूंकि Wuling समूह MG का मालिक है, इसलिए EV को भारत में MG बैज के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है. बाहरी रूप से, बाजार में एमजी एयर ईवी का उद्देश्य काफी स्पष्ट हो जाता है. यह इलेक्ट्रिक कार छोटी है और इसमें केवल 2 दरवाजे हैं. साइड से एयर ईवी का सिल्हूट चााकोर नज़र आता है, और ईवी एक पेट्रोल दोपहिया वाहन की तुलना में कम लागत पर रोजमर्रा में चलाने वाले वाहनों की तरह काम करेगी. 

    Wuling

    आगे की तरफ, एयर ईवी को एक एलईडी बार लाइट मिलती है जो पूरी चौड़ाई में चलती है और फिर कार के चारों ओर से होते हुए पिछले शीशे के साथ जुड़ जाती है, और इसमें नीचे की ओर ट्विन-पॉड एलईडी हेडलैंप हैं. हेडलैम्प्स के नीचे एलईडी डीआरएल को फॉग लैंप की स्थिति में रखा गया है. ईवी में नीचे की तरफ एक छोटी ग्रिल है, जो बैटरी पैक को ठंडा करने के लिए वेंट के रूप में काम कर सकती है. ईवी में पहली पीढ़ी की एमजी जेडएस ईवी की तरह ही लोगो के नीचे एक चार्जिंग सॉकेट भी लगाया गया है.

    Wuling

    कार का इंटीरियर काफी आधुनिक दिखता है और इसमें डुअल-टोन फिनिश है. कार ट्विन 10.25-इंच डिस्प्ले से लैस है, एक इंफोटेनमेंट के लिए और दूसरा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए, और लेआउट ह्यून्दे आइयोनिक 5 के समान है. स्क्रीन के अलावा, डैशबोर्ड में केवल 3 रोटरी नॉब हैं जो एसी कंट्रोल के हो सकते हैं. गियर के लिए भी एक रोटरी नॉब है. इसमें कई कंट्रोल्स के साथ 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलता है. कुल मिलाकर केबिन बहुत साफ दिखता है, लेकिन साथ ही छोटा भी है. पीछे भी केवल दो सीटें हैं, और हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि वे कितनी बढ़ी हैं. छवियों से, ऐसा प्रतीत होता है कि पीछे की सीट को पूरी तरह से पीछे की ओर धकेल दिया गया है, जिससे हालांकि यह कुछ लेग रूम बढ़ सकता है, कार में सामान के लिए कोई जगह नहीं होगी.

    Wuling

    एमजी एयर ईवी कथित तौर पर दो बैटरी विकल्पों के साथ आएगी, जिसकी अपेक्षित सीमा 200-300 किमी होगी. ईवी या तो 30kW (40.23 bhp) या 50kW (67.05 bhp) सिंगल-मोटर सेटअप द्वारा संचालित होगी. एमजी को टाटा ऑटोकॉम्प से स्थानीय रूप से बैटरी पैक प्राप्त करने की उम्मीद है, जिसका देश में बैटरी पैक के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति और सेवा के लिए चीनी बैटरी आपूर्तिकर्ता गोशन के साथ एक संयुक्त व्यापार है. पिछले वर्षों में, महिंद्रा ने दो वाहनों, ई2ओ और ई2ओ प्लस के साथ इस सेगमेंट पर कब्जा करने की कोशिश की थी, लेकिन परियोजना को ज्यादा सफलता नहीं मिली, आंशिक रूप से उस समय के चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी के कारण ऐसा कह सकते हैं. जैसे-जैसे चार्जिंग पॉइंट की संख्या लगातार बढ़ रही है, यह देखना दिलचस्प होगा कि यह कार हमारे बाजार में कैसा प्रदर्शन करती है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on July 13, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें