लॉगिन

मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक हैचबैक भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 47.20 लाख

मिनी कूपर एसई भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (सीबीयू) के रूप में आएगी और इस समय बिक्री पर सबसे किफायती लग्जरी इलेक्ट्रिक कार है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने नई मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक हैचबैक के रूप में देश में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है. मिनी कूपर एसई पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में भारत में आती है और इसकी कीमत रु. 47.20 लाख (एक्स-शोरूम) है. इसे एक ही संस्करण में पेश किया गया है. यह मॉडल इस समय बिक्री पर सबसे किफायती लग्जरी ईवी है और इसका कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है. पेट्रोल से चलने वाली मिनी कूपर की तुलना में, इलेक्ट्रिक हैच रु. 8.2 लाख महंगी है. मिनी इलेक्ट्रिक को पिछले साल के अंत में पहली बार भारत में टीज़ किया गया था और पहले बैच के लिए प्री-बुकिंग भी खोली गई थी. कंपनी ने लॉन्च से पहले ही भारत के लिए आवंटित सभी 30 इकाइयों को बेच दिया है.

    bsqnks9s
    केबिन को मानक मिनी कूपर की तरह बनाया गया है, लेकिन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को दर्शाने के लिए नियॉन येलो हाइलाइट्स मिलते हैं

    नई मिनी कूपर एसई हैचबैक के प्रतिष्ठित सिल्हूट को बरकरार रखती है, लेकिन चमकीले पीले रंग के लहजे, ग्रिल और ओआरवीएम, नए ई-बैज और नए 17-इंच पावर स्पोक अलॉय व्हील सहित कई बदलावों के साथ इसे एक अलग लुक देने की कोशिश की गई है. नए नियॉन येलो एडिशन को छोड़कर, केबिन मानक मिनी कूपर के समान ही है. आपको सेंट्रल-माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हरमन कार्डन ऑडियो यूनिट, नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, हेड-अप डिस्प्ले, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग और बहुत कुछ देखने को मिलता है.

    यह भी पढ़ें : मिनी कूपर SE इलेक्ट्रिक की बुकिंग भारत में शुरू, बहुत जल्द लॉन्च होगी हैचबैक

    ajroofr
    मिनी कूपर एसई 36 मिनट के भीतर 50 kW DC फास्ट चार्जर के साथ 80% तक चार्ज हो सकती है

    मिनी कूपर एसई एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करती है जो 181 बीएचपी और 270 एनएम पीक टॉर्क विकसित करता है. पावर के लिए इसमें 32.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक आता है जबकि ऑटोमेकर सिंगल चार्ज (WLTP साइकिल) पर 270 किमी की रेंज का दावा करती है. इलेक्ट्रिक हैचबैक 7.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि इसकी टॉप स्पीड 150 किमी प्रति घंटे है. मिनी इलेक्ट्रिक को 11 kW AC चार्जर का उपयोग करके 2.5 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और यह 3.5 घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज हो सकती है. वहीं 50 kW DC फास्ट चार्जर से चार्जिंग का समय 80 प्रतिशत तक घटकर 36 मिनट रह जाता है. मिनी में ग्राहकों को स्टैंडर्ड के तौर पर 11 kW का AC वॉलबॉक्स चार्जर मिलेगा.

    tkv97th4
    मिनी कूपर एसई 3.9 सेकेंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है

    मिनी इंडिया 22 मार्च, 2022 से कूपर एसई इलेक्ट्रिक हैच की डिलेवरी शुरू करेगी. कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह मार्च से बुकिंग के अगले बैच को भी खोलने की योजना बना रही है. बुकिंग केवल ऑनलाइन ही शुरू होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें