लॉगिन

सरकार ने कुछ प्रक्रियाओं को कम करके वाहन स्क्रैपिंग को डिजिटल बनाया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की एक नई अधिसूचना के अनुसार, वाहन स्क्रैपिंग की प्रक्रिया अब वाहन पोर्टल के माध्यम से पूरी की जा सकती है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 22, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रिय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा वाहन स्क्रैपिंग योजना को और आसान बनाया गया है. 13 सितंबर को आई एक नई अधिसूचना में, सरकार ने कहा है कि पूरी प्रक्रिया अब आईटी संचालित है, जिससे कार मालिकों को वाहन पोर्टल के माध्यम से वाहन स्क्रैपेज योजना के लिए आवेदन करने की अनुमति मिलती है, साथ ही पोर्टल के माध्यम से वाहनों की पंजीकरण रद्द करने की प्रक्रिया को भी  डिजिटल बना दिया गया है.

    Vehicle

    वाहनों के पंजीकरण रद्द करने की प्रक्रिया को डिजिटल बना दिया गया है.

    इसके अलावा, नए बदलाव वाहनों के पंजीकरण नंबर के बावजूद किसी भी राज्य में स्क्रैप किए जाने की अनुमति देते हैं. साथ ही सेंटर को अब स्क्रैपिंग से पहले साइबर सुरक्षा प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन करने की या पुलिस के साथ वाहन रिकॉर्ड सत्यापित करने की आवश्यकता नहीं होगी. सेंटर के पास वाहन पोर्टल के माध्यम से चोरी किए गए वाहनों की जानकारी तक पहुंच होगी. वाहन के स्क्रैपेज सेंटर को सौंप दिए जाने के बाद जारी किया गया जमा प्रमाणपत्र भी डिजिटल रूप से जारी किया जाएगा और वाहन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: सरकार ने रियर सीट बेल्ट अलार्म अनिवार्य करने के लिए मसौदा नियम जारी किये

    हालांकि कार मालिकों को वाहन स्क्रैपेज के लिए आवेदन करते समय वाहन के मालिक होने को साबित करने के लिए दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होगी. इसके अलावा, आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा का डिजिटल प्रमाण पत्र एक नए वाहन की खरीद के समय स्क्रैपेज प्रोत्साहन का दावा करने के प्रमाण के रूप में पर्याप्त होगा. प्रमाण पत्र 2 वर्ष की अवधि के लिए वैध होगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें