लॉगिन

भारत में बिकने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

नए साल में आप भी कोई EV लेने की सोच रहे है, तो यह 4 इलेक्ट्रिक किफायती कारें आपके लिए एक विकल्प हो सकती है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 30, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    आज के समय में, EVs विभिन्न कारणों से लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं. जिसमें से कुछ के लिए यह तुरंत टॉर्क बनाने वाली कार है, तो कुछ के लिए यह शांत ड्राइव कार है, तो कुछ के लिए यह ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कार है और कुछ लोगों के लिए यह गैर-पेट्रोल कारें खर्च को बचत में बदलने वाली कारें है. यद्यपि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का बाजार बढ़ रहा है और इलेक्ट्रिक कारों का बाजार अभी भी अपने विकास के चरण में है, इसके कारण ही वर्तमान में देश में हमारे पास कुछ ही छोटे EVs विकल्प हैं जिन्हें कोई भी अपना सकता है. आज हम अपने बाजार की चार सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बात करेंगे.

    ह्यून्दे कोना इलेक्ट्रिक : कीमत ₹23.79 लाख एक्स-शोरूम 

    spibrni

    जब इलेक्ट्रिक SUV की बात आती है, तो कोना भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार थी. हालाँकि, जब हम विशेषताओं की बात करते हैं, तो कोना बहुत अच्छा प्रदर्शन करती है. कोना में 39.2 kWh का बैटरी पैक आता है. कार एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है, कोना 395 एनएम पीक टार्क और 134 बीएचपी बनती है. कोना को रेगुलर वॉल सॉकेट का उपयोग करते हुए रात भर चार्जिंग के लिए छोड़ा जा सकता है और इसे फास्ट-चार्जर से एक घंटे के भीतर 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. कोना की कीमत ₹23.79 लाख एक्स शोरूम से शुरू होती है और यह इस लिस्ट की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है.

    MG ZS EV : कीमत ₹20.99 लाख एक्स-शोरूम

    ipf1sm6o

    MG की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार, ZS EV को वर्ष 2021 में एक छोटा अपडेट दिया गया था और इसका सीधा मुक़ाबला ह्यून्दे कोना से होता है. कार अब 44 kWh बैटरी पैक के साथ आती है जो 142 बीएचपी और 353 एनएम पीक टार्क बनती है. कार एक बार फुल चार्ज होने पर 419 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है. ZS EV को रेगुलर 15 एम्पीयर वॉल सॉकेट का उपयोग करके 17 से 18 घंटों  में फुल चार्ज किया जा सकता है, हालाँकि कार को 50 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक फास्ट चार्जिंग के द्वारा चार्ज किया जा सकता है लेकिन यह सुविधा अभी केवल MG डीलरशिप पर ही उपलब्ध है.

    टाटा नेक्सॉन ईवी : कीमत ₹13.99 लाख एक्स-शोरूम

    r3rmk2i8

    इस कार की तुलना पहली दोनों ईवी के प्रदर्शन और कीमत से नहीं की जा सकती है, हालांकि, नेक्सॉन ईवी वर्तमान में भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली  इलेक्ट्रिक कार है. नेक्सॉन 30.2 kWh बैटरी पैक के साथ आती है. कंपनी का दावा है की ईवी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 312 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. कार 127 बीएचपी और 245 एनएम पीक टार्क बनती है. बैटरी को रेगुलर 15-एम्पीयर वॉल सॉकेट का उपयोग करके 8 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और डीसी फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    टाटा टिगोर EV : कीमत ₹13.99 लाख एक्स-शोरूम

    4s067s6o

    यह भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में नई कार है, इस सूची में शामिल यह अकेली कॉम्पैक्ट सेडान कार है. टाटा टिगोर 26 kWh की बैटरी पैक के साथ आती है. कार एक बार फुल चार्ज होने पर 306 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है.कार 74 बीएचपी और 170 एनएम पीक टार्क के आउटपुट के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है. बैटरी को रेगुलर 15-एम्पीयर वॉल एडॉप्ट का उपयोग करके साढ़े आठ घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करने 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें