लॉगिन

2,100 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए मुंबई के 'बेस्ट' ने Rs. 3,675 करोड़ का ऑर्डर दिया

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) हैदराबाद स्थित ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक से नई ई-बसों का अधिग्रहण करेगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (Olectra Greentech) के साथ 2,100 नई इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर दिया है. रु. 3,675 करोड़ के सौदे में 'बेस्ट' द्वारा 12 महीने की अवधि में बसों का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसमें ओलेक्ट्रा रखरखाव का काम भी संभालेगी.'बेस्ट' ने सीधे या अपने विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से नई इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए ओलेक्ट्रा की सहायक कंपनी ईवीवाई को पुरस्कार पत्र जारी किया. रिपोर्टों के अनुसार, बसों में प्रति चार्ज 200 किमी तक की रेंज होगी, जिसमें 'बेस्ट' का कहना है कि वाहनों की उम्र 12 साल होगी. ओलेक्ट्रा पहले से ही 'बेस्ट' के मौजूदा बेड़े में से 40 इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े का संचालन करती है. कंपनी BYD के साथ एक संयुक्त उद्यम में भारत में ई-बस बनाती है.

    नई 12 मीटर बसों में 35 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था के साथ 59 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी. बसों में जीपीएस ट्रैकिंग के साथ व्हीलचेयर एक्सेस, एयर सस्पेंशन और पैनिक बटन भी दिये जाएंगे.

    ftbuo5qo
    ओलेक्ट्रा पहले से ही बेस्ट के लिए 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करती है

    नए अधिग्रहण से बेस्ट अपने बस बेड़े के इलेक्ट्रीफिकेशन के अपने लक्ष्यों की ओर एक कदम और आगे बढ़ेगा. सार्वजनिक परिवहन कंपनी 2023 के अंत तक अपने बेड़े के 50 प्रतिशत को इलेक्ट्रिक में बदलने और 2027 तक 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बेड़े का संचालन करने पर विचार कर रही है. वर्तमान में कंपनी 3,337 की कुल संख्या में से 386 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करती है.

    कंपनी ने नई ऑल-इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसें खरीदने की भी तैयारी की है - जो मुंबई की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का प्रतीक है. बेस्ट ने 900 नई इलेक्ट्रिक डबल-डेकर के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, जिसमें कहा गया है कि नई बसों को अगस्त से इस्तेमाल किया जा सकता है. नई बसें शहर में डबल-डेकर की घटती संख्या को बढ़ावा देंगी, क्योंकि शहर के डीजल डबल-डेकर बेड़े का एक बड़ा हिस्सा पिछले कुछ वर्षों में उम्र और बढ़ती रखरखाव लागत सहित कई कारकों के कारण खत्म हो गया है.

    सूत्र: TOI / ET

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें