लॉगिन

सड़कों पर जाम न लगे इसलिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पर्याप्त चार्जिंग प्वाइंट की मांग की

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पर्यावरण विभाग को पत्र लिखकर राजधानी में पर्याप्त संख्या में चार्जिंग स्टेशन लगाने का सुझाव दिया है, ताकि बिना चार्ज किए इलेक्ट्रिक वाहनों के खराब होने से होने वाले ट्रैफिक जाम से बचा जा सके.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 11, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते चलन के बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पर्यावरण विभाग को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि राजधानी में 'अनचार्ज्ड' इलेक्ट्रिक वाहनों के रुकने के कारण ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पर्याप्त संख्या में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएं.

    यह सुझाव सरकार की मसौदा नीति के जवाब में आया है जिसमें सभी एग्रीगेटर्स और डिलेवरी सेवा प्रदाताओं को एक नया बेड़ा खरीदते समय इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए अनिवार्य किया गया है.

    यह भी पढ़ें: अगले दो साल में नई डिजाइन के साथ लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें पेश करेगी टाटा मोटर्स

    इसमें कहा गया है कि चार्जिंग पॉइंट्स की अनुपस्थिति में "कम चार्ज के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों के टूटने" की स्थिति में ट्रैफिक जाम हो सकता है.

    पुलिस उपायुक्त (यातायात) एस के सिंह ने पर्यावरण विभाग को लिखा, "इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ताओं के हित में यातायात की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर पर्याप्त संख्या में चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए जा सकते हैं."

    hkjf4fboभारत के अधिकांश मेट्रो शहरों में बढ़ता यातायात एक प्रमुख चिंता का विषय है

    पर्यावरण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मसौदा नीति पर विभिन्न विभागों और आम जनता से प्राप्त सुझावों और टिप्पणियों की जांच के लिए जल्द ही एक समिति का गठन किया जाएगा.

    सरकार ने 8 फरवरी, 2022 को दिल्ली गजट में मसौदा नीति जारी की थी, जिसमें 60 दिनों के भीतर जनता से सुझाव और टिप्पणियां मांगी गई थीं.

    नीति के प्रभावी होने के बाद, एग्रीगेटर्स और डिलेवरी सेवा प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 10 प्रतिशत और नए चार पहिया वाहनों में से 5 प्रतिशत पहले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक हों.

    उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 50 प्रतिशत और नए चार पहिया वाहनों में से 25 प्रतिशत मार्च 2023 तक इलेक्ट्रिक हों.

    एक अधिकारी ने कहा कि सुझावों और टिप्पणियों की समीक्षा करने वाली समिति की अध्यक्षता पर्यावरण के प्रमुख सचिव कर सकते हैं.

    इसमें दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, परिवहन विभाग और बिजली विभाग के एक-एक सदस्य होंगे.

    उन्होंने कहा कि पैनल में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली का एक विशेषज्ञ और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) का एक प्रतिनिधि भी होगा.

    दिल्ली सरकार राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ने के लिए सचेत प्रयास कर रही है.

    fv9glpacदिल्ली में वायु प्रदूषण

    अगस्त 2020 में, इसने दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति पेश की थी जिसका उद्देश्य 2024 तक कुल वाहन बिक्री में ईवी हिस्सेदारी को 25 प्रतिशत तक बढ़ाना है.

    2016 में IIT-कानपुर द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि परिवहन क्षेत्र में दिल्ली में PM2.5 प्रदूषण का 28 प्रतिशत और राजधानी में कुल प्रदूषण भार का 41 प्रतिशत हिस्सा है.

    दिल्ली सरकार के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली की सड़कों पर करीब 1.33 करोड़ पंजीकृत वाहन हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें