लॉगिन

2018 नई जनरेशन ह्यूंदैई सेंट्रो भारत में की गई लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 3.89 लाख

नई जनरेशन सेंट्रो को 5 वेरिएंट्स - डी-लाइट, ऐरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा में उपलब्ध कराया गया है. टैप कर जानें कार के बाकी वेरिएंट्स की कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 23, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लंबे समय से भारतीय ग्राहकों की नज़र में चढ़ी नई जनरेशन 2018 ह्यूंदैई सेंट्रो भारत में लॉन्च कर दी गई है. ह्यूंदैई इंडिया ने दिल्ली में इस हैचबैक की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.89 लाख रुपए रखी है जो कार के टॉप वेरिएंट के लिए 5.45 लाख रुपए तक जाती है. ह्यूंदैई नई सेंट्रो की यह कीमत पहले 50,000 ग्राहकों के लिए इंट्रोडक्टरी कीमत है और कंपनी ने नई सेंट्रो के लिए 11,000 रुपए टोकन अमाउंट के साथ बुकिंग लेना पहले ही शुरू कर दिया है. 2018 सेंट्रो को बेहतर डिज़ाइन और केबिन स्पेस के साथ तैयार किया गया है और ह्यूंदैई का कहना है कि यह कार पुरानी सेंट्रो के टॉलबॉय डिज़ाइन पर बनाई गई है. नई सेंट्रो को 5 वेरिएंट्स - डी-लाइट, ऐरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा में उपलब्ध कराया गया है और इन वेरिएंट्स में शुरुआती तीन वेरिएंट्स CNG में उपलब्ध हैं और स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा AMT गियरबॉक्स के साथ आते हैं.
     
    636758949253615024.
    लॉन्च इवेंट पर ह्यूंदैई के ब्रांड एंबेसेडर शाहरुख खान भी मौजूद थे
     
    मोस्ट अवेटेड मानी जा रही नई 2018 सेंट्रो हैचबैक का लॉन्च देश में त्योहारों के सीज़न का सबसे बड़ा लॉन्च माना जा सकता है. यह बात कंपनी के सामने भी स्पष्ट है, ऐसे में नई सेंट्रो के लॉन्च इवेंट पर ह्यूंदैई के ब्रांड एंबेसेडर और बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान भी मौजूद थे. ह्यूंदैई इंडिया ने नई जनरेशन सेंट्रो में 1.1-लीटर का चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया है जो कंपनी की एप्सिलॉन फैमिली से आता है. यह इंजन 68 bhp पावर और 99 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है और कंपनी ने इंजन को BS-VI मानकों पर खरा उतरने वाला बनाया है. नई सेंट्रो में फैक्ट्री फिट वाला CNG किट दिया गया है जो 8 किग्रा CNG क्षमता वाला होगा और 58 bhp पावर जनरेट करने के साथ 99 Nm पीक टॉर्क जनरेट करेगा. कार के साथ दिया जाने वाला AMT गियरबॉक्स ह्यूंदैई ने पूरी तरह इन-हाउस तैयार किया है और हाइड्रोलिक की जगह कार में इलैक्ट्रिक एक्युएटर लगा है जो स्वतंत्र यूनिट से कंट्रोल होता है. ह्यूंदैई का दावा है कि एक लीटर पेट्रोल में नई सेंट्रो को 20.3 km तक चलाया जा सकता है.
     
    m41ilu88
    दावा है कि एक लीटर पेट्रोल में नई सेंट्रो को 20.3 km तक चलाया जा सकता है
     
    ह्यूंदैई नई सेंट्रो पारंपरिक हैचबैक और टॉल-बॉय डिज़ाइन का मिश्रण है जिस डिज़ाइन की वजह से पहली जनरेशन सेंट्रो इतनी पॉपुलर हुई थी. कुल मिलाकर कार का लुक काफी बेहतर बनाया गया है और पुरानी सेंट्रो से तुलना करें तो ये कार काफी घुमावदार हो गई है. कार के साथ ह्यूंदैई इंडिया ने हेलोजन हैडलैंप्स लगाए हैं और कंपनी ने इस कार में प्रोजैक्टर सैटअप या एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स अबतक उपलब्ध नहीं कराए हैं. नई सेंट्रो में व्हील कवर्स के साथ 14-इंच के स्टील व्हील्स उपलब्ध कराए गए हैं और ह्यूंदैई ने कार में अलॉय व्हील्स नहीं दिए हैं, यहां तक कि कार के टॉप मॉडल एस्टा के साथ भी नहीं. हमने इस कार के साथ पर्याप्त समय बिताया और आपको यह बताना चाहेंगे कि कंपनी ने इस कार को बेहतरीन लुक वाला बनाने की जगह ग्राहकों के लिए बेहतरीन बनाने पर ज़्यादा फोकस किया है.
     
    sho98314
    ह्यूंदैई की नई सेंट्रो पारंपरिक हैचबैक और टॉल-बॉय डिज़ाइन का मिश्रण है
     
    ह्यूंदैई ने नई जनरेशन वाली सेंट्रो में सबसे अच्छी चीज़ जो दी है वो कार का बढ़िया स्पेस वाला केबिन है, इसके साथ ही केबिन को बेहतर तरीके से सजाया गया है. हमने जब इस कार में बैठकर देखा तो केबिन का लैगरूम और हेडरूम बहुत ज़्यादा पाया और यह सैगमेंट की सभी कारों में सबसे ज़्यादा है. कार में रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं जो भारतीय परिप्रेक्ष्य में बेहतरीन फीचर है. कार में ब्लैक और बीजे सीट्स दी गई हैं जो दिखने में बेहतर है. नई सेंट्रो के स्पोर्ट्ज़ और एस्टा मॉडल के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है जो ब्ल्यूटूथ और मिररलिंक सपोर्ट करता है और इनबिल्ट नेविगेशन के साथ आता है. यह पहली बार हुआ है जब इस क्लास के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है जो कम फीचर्स में काम चलाने वाले ग्राहकों के लिए बहुत अच्छी बात है.

    ये भी पढ़ें : EXCLUSIVE: नई ह्यूंदैई सेंट्रो को मिली 14,000 से ज़्यादा बुकिंग, जानें कितनी स्पेशल है कार
     
    स्टैंडर्ड सेंट्रो के अलावा कंपनी ने कार का स्पेशल वर्ज़न भी उपलब्ध कराया है जो नई पेन्ट स्कीम - डिआना ग्रीन आएगा. इस कार के इंटीरियर में हरा एक्सेंट दिया गया है जो कार के एसी वेंट्स, ऑडियो नॉब के साथ गियर लिवर के आस-पास दिखाई देगा. अब आप सोच रहे होंगे हरे कलर का इंटीरियर कैसा लगेगा, आपको बता दें कि यह कार दिखने में काफी बेहतर है. स्पेशल वर्ज़न में ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है और इसकी ब्लैक सीट्स पर हरी स्टिचिंग दी गई है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें