लॉगिन

भारत में डैटसन के सफर का हुआ अंत, कारों का निर्माण रुका

जापानी कार निर्माता ने अपने चेन्नई संयंत्र में रेडी-गो एंट्री हैचबैक का उत्पादन बंद कर दिया है, कंपनी अब भारतीय बाजार में बचे हुए स्टॉक को बेचना जारी रखेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 21, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    निसान इंडिया ने भारतीय बाजार से डैटसन ब्रांड को बंद करने का फैसला किया है. कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसने चेन्नई में कंपनी के संयंत्र से डैटसन रेडी-गो का उत्पादन बंद कर दिया है. कंपनी ने 2020 में ही रूस और इंडोनेशिया जैसे वैश्विक बाजारों में डैटसन ब्रांड का संचालन बंद कर चुकी है. निसान ने ब्रांड के विश्व स्तर पर फिर से लॉन्च होने के ठीक 9 साल बाद देश में उसका परिचालन बंद कर दिया, भारतीय बाजार में बहुत सारे ग्राहक हैं जिन्होंने गो हैचबैक, गो प्लस एमपीवी और रेडी-गो खरीदा है. कंपनी ने फिर से पुष्टि की है कि उसके राष्ट्रीय डीलरशिप नेटवर्क से बिक्री के बाद सेवा, भागों की उपलब्धता और वारंटी सपोर्ट सभी मौजूदा और भविष्य के डैटसन मालिकों के लिए जारी रहेगा.

    यह भी पढ़ें : निसान इंडिया ने 50,000 मैग्नाइट बनाने का आंकड़ा पार किया

    nissan exportनिसान इंडिया मेड-इन-इंडिया डैटसन मॉडल का दक्षिण अफ्रीका में भी निर्यात भी करती थी

    निसान इंडिया के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "निसान की वैश्विक परिवर्तन रणनीति के हिस्से के रूप में, निसान मुख्य मॉडल और सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो ग्राहकों, डीलर भागीदारों और व्यवसाय को सबसे अधिक लाभ पहुंचाते हैं. डैटसन रेडी-गो का उत्पादन चेन्नई में बंद हो गया है. प्लांट (रेनॉल्ट निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) मॉडल की बिक्री अभी भी जारी है. हम सभी मौजूदा और भविष्य के डैटसन मालिकों को आश्वस्त कर सकते हैं कि ग्राहकों की संतुष्टि हमारी प्राथमिकता बनी हुई है, और हम बिक्री के बाद सर्विस पार्ट्स की उपलब्धता, को उच्चतम स्तर प्रदान करना जारी रखेंगे." चेन्नई संयंत्र आखिरी विनिर्माण सुविधा थी जहां डैटसन मॉडल अभी भी बनाए जा रहे थे.

    ccrbshmडैटसन गो और डैटसन गो प्लस दोनों को 2018 में एक व्यापक अपडेट प्राप्त हुआ

    डैटसन इंडिया का हमारे बाजार में नौ साल का लंबा कार्यकाल रहा है. ब्रांड ने 2013 में गो हैचबैक के साथ परिचालन शुरू किया जो बाद में गो प्लस 7-सीटर कॉम्पैक्ट एमपीवी और फिर 2016 में रेडी-गो द्वारा शामिल हो गई. हालांकि, 2018 में एक बड़ा बदलाव प्राप्त करने के बाद गो हैच और गो प्लस एमपीवी दोनों को जल्द ही चरणबद्ध रूप से बंद कर दिया गया था. मेड-इन-इंडिया डैटसन मॉडल को दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य उभरते बाजारों में भी निर्यात किया जा रहा था. घरेलू बाजार में डैटसन की बिक्री का प्रदर्शन भी खराब हो रहा था क्योंकि पिछले साल इसने जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 की अवधि में हमारे बाजार में सिर्फ 4000 से अधिक इकाइयाँ बेचीं, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 0.09 प्रतिशत थी.

    kb2ntdfcनिसान मैग्नाइट को शुरुआत में डैटसन मॉडल के कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया गया था

    गौरतलब है कि निसान ने 32 साल के लंबे अंतराल के बाद 2013 में डैटसन ब्रांड को एक बार फिर पेश किया था और इस बार, इसका फोकस क्षेत्र उभरते बाजारों और एंट्री-लेवल सेगमेंट पर था. लेकिन अत्यधिक लागत में कटौती  की वजह से डैटसन मॉडल का खराब क्रैश टेस्ट प्रदर्शन निराशाजनक रहा जो कि कुछ प्रमुख कारण थे जिनकी वजह से इसकी बिक्री का ग्राफ अंततः नीचे चला गया. वास्तव में, निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी, जो भारत में जापानी ब्रांड के लिए ब्रेड-एंड-बटर मॉडल थी, के कॉन्सेप्ट को डैटसन मॉडल के रूप में ही पेश किया गया था,लेकिन बाद में इसे निसान बैज लगाकर बेचा गया जो कि इस वक्त देश के सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी सेगमेंट में एक मजबूत मॉडल बनकर उभरी है.

    Calendar-icon

    Last Updated on April 21, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें