लॉगिन

नीति आयोग ने टेस्ला से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने को कहा, टैक्स में छूट का किया वादा

टेस्ला के पास वर्तमान में विश्व में केवल तीन निर्माण प्लांट हैं जो कैलिफोर्निया बर्लिन और शंघाई में लगे हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 24, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टेस्ला और भारत सरकार कुछ गतिरोध में हैं. जहां टेस्ला ने अपनी भारतीय इकाई शुरु की है और देश में अपनी मॉडल 3 और मॉडल Y का परीक्षण भी शुरू कर दिया है, कंपनी भारत में उन मॉडलों को लॉन्च करने के करीब भी नहीं है. चुनौती पूरी तरह से आयात की गई कारों (सीबीयू) लगने वाली पर 60-100 प्रतिशत ड्यूटी है, जो टेस्ला की सबसे सस्ती कार, मॉडल 3 को भारत में काफी महंगी बनाती है, अमरिकी में उसकी 40,000 डॉलर की कीमत को देखते हुए है.

    2b898qu

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने टेस्ला से देश में कारें बनाने के लिए कहा है.

    टेस्ला के अधिकारियों ने हाल ही में प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) से कहा कि देश में आयात की गई प्रदूषण मुक्त कारों लगने वाले टैक्स को कम करना चाहिए. लेकिन अब नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि टेस्ला केवल विदेशों से भारत में कारों को आयात न करे क्योंकि इससे देश में रोजगार पैदा नहीं होंगे. कुमार की टिप्पणी पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) में आई, जहां उन्होंने कहा कि अगर कंपनी देश में कारों का निर्माण शुरू करती है, तो उसे वह सभी टैक्स ब्रेक मिलेंगे जो वह चाहती है.

    "आओ और भारत में निर्माण करो, आपको (टेस्ला) सभी कर लाभ मिलेंगे जो आप चाहते हैं. यह तर्क कि हम भारत में तैयार कारों का आयात करके एक बाजार बनाएंगे एक पुराना तर्क है और हम उससे आगे बढ़ गए हैं," कुमार ने कहा.

    यह भी पढ़ें: टेस्ला को भारत में चार मॉडलों के परीक्षण के लिए मिली मंजूरी

    हाल ही में केंद्रिय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दुनिया के सबसी मूल्यवान कार कंपनी टेस्ला से भारत में निर्माण कार्य शुरू करने का आग्रह किया था. उन्होंने वादा किया था कि इसके लिए भारत सरकार द्वारा हर सहायता दी जाएगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें