लॉगिन

नितिन गडकरी ने ऑटो उद्योग से आयात पर निर्भरता कम करने और निर्यात को बढ़ावा देने को कहा

नितिन गडकरी, सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री, भारत सरकार ने भारतीय वाहन निर्माताओं से निर्यात बढ़ाने और आयात को कम करने के लिए वैकल्पिक समाधानों के साथ आने का आग्रह किया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत सरकार ने भारतीय वाहन निर्माताओं से निर्यात बढ़ाने और आयात को कम करने के लिए वैकल्पिक समाधानों के साथ आने का आग्रह किया है. केंद्रिय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऑटो उद्योग के लिए '100 प्रतिशत आत्मनिर्भरता' का भी लक्ष्य रखा है जो केवल तभी हो सकता है जब आयात न्यूनतम हो, यदि शून्य न हो तो. भारतीय ऑटो सेक्टर हाल ही में जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटो उद्योग बन गया है.

    VEDANTA

    भारत हाल ही में जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटो उद्योग बन गया है.

    गुजरात में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के आगामी लिथियम बैटरी प्लांट और वेदांता के साथ फॉक्सकॉन का गुजरात में ही 1,000 एकड़ का सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करना भी इस दिशा में कदम हैं. इसके बाद पार्ट्स निर्माताओं के अलावा कई सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग की कंपनियों की भी देश में आने की संभावना है. अधिक निवेश के साथ यह कंपनियां बाजार का विस्तार करेंगी और विकास में तेज़ी लाएंगी, जिससे क्षेत्र आत्मनिर्भर हो जाएगा.

    यह भी पढ़ें: देश में अधिक स्क्रैपेज केंद्रों की आवश्यकता, पार्ट्स की लागत कम कर सकते हैं: नितिन गडकरी

    गडकरी ने 27 ग्रीन एक्सप्रेसवे का भी बात कही जिनसे जो देश भर में स्टॉक की आवाजाही में आसानी और तेज़ी आएगी. इससे देश में वाहनों के निर्माण में भी तेज़ी आएगी. सरकार के मुताबिक दिल्ली से जयपुर के बीच यात्रा का समय घटकर 2 घंटे, दिल्ली से मुंबई का 12 घंटे और चेन्नई से बैंगलोर के बीच का समय 2 घंटे हो जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें