लॉगिन

नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के कराड में रखी Rs. 5,971 करोड़ के सड़क प्रोजैक्ट की नीव

इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत 400 किमी का हाईवे निर्माण किया जाएगा जिसमें दक्षिण और मध्य भारत की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 27, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले कुछ साल से भारत सरकार देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने में ज़ोर-शोर से लगी है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को महाराष्ट्र के कराड रीजन वाले रु 5,971 करोड़ लागत के नेशनल हाईवे प्रोजैक्ट की नीव रखी है. इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत 400 किमी का हाईवे निर्माण किया जाएगा जिसमें दक्षिण और मध्य भारत की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जाएगा. माना जा रहा है कि इन प्रोजैक्ट के माध्यम से अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा और सांगली, सतारा और कोल्हापुर के लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

    undefined

    इन प्रोजैक्ट्स में कोल्हापुर-सांगली एनएच48/ पुराना एनएच4 के 62 किमी हिस्से को अब 6 लेन बनाया जाएगा जो कंगल-सतारा पैकेज के अंतर्गत आएगा और इसकी लागत रु 2,129 करोड़ होगी. गडकरी ने विश्वास दिलाया है कि कोल्हापुर से सांगली हाईवे का काम 6 महीने में पूरा हो जाएगा. इसके अलावा नेशनल हाईवे 48/पहले एलएच 4 के 67 किमी हिस्से के भी 6 लेन किया जाएगा जो पैकेज 2 के अंतर्गत आएगा और इसकी लागत रु 2,351 करोड़ होगी. कंगल-सतारा मार्ग इसी साल बाढ़ के कारण खराब हो गया था जिसे दुरुस्त करने का आश्वासन केंद्रीय मंत्री ने दिया है. ये दोनों प्रोजैक्ट पुणे और बेंगलुरु के बीच यातायात को आसान बनाएंगे.

    ये भी पढ़ें : सरकार नई क्लीन तकनीक स्कीम के अंतर्गत वाहन निर्माताओं को देगी ₹ 26,000 करोड़ः रिपोर्ट

    undefined

    कराड में 3.4 किमी लंबा 6-लेन फ्लायओवर का निर्माण भी किया जाना है जिसकी लागत रु 485 करोड़ है. कोल्हापुर जिले में एनएच548एच पर अम्बोली घाट-अजारा-सनकेश्वर के 62 किमी हिस्से को रु 574 करोड़ लागत से बेहतर बनाया जाएगा. इसके अलावा एनएच-166जी पर काले और कोल्हापुर के बीच 17 किमी के दो-लेन हिस्से को रु 168 करोड़ लागत से दुरुस्त किया जाएगा. इस काम से महाराष्ट्र और कोंकण प्रांत की कनेक्टिविटी बेहतर होगी. सतारा जिले में एनएच166ई पर घाटमाथा-हेल्वाक के 13 किमी हिस्से को रु 15 करोड़लागत के साथ बेहतर बनाया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें